September 19, 2024
A.I

Poco F6 Comes With These AI Features: How to Use

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Poco F6 Comes With These AI Features: How to Use

पिछले महीने भारत में लॉन्च हुआ Poco F6, स्नैपड्रैगन 8s Gen 3 SoC के साथ आने वाला देश का पहला फोन था। एक शक्तिशाली चिपसेट होने के अलावा, यह कुछ AI फीचर्स को भी सक्षम बनाता है। हालाँकि हमने अपने पूर्ण रिव्यू में इन फीचर्स का उल्लेख किया था, लेकिन हम उन्हें पूरी तरह से परख नहीं पाए क्योंकि उनमें से कुछ ने अपेक्षित रूप से काम नहीं किया। अब, उनमें से अधिकांश को आज़माने के बाद, यहाँ हम Poco F6 पर उपलब्ध AI फीचर्स के बारे में क्या सोचते हैं।

हम सबसे अधिक उपयोगी एआई सुविधाओं से शुरुआत करेंगे और फिर उन पर आगे बढ़ेंगे जो अभी तक उपलब्ध नहीं हैं।

एआई इरेज़र प्रो

यह AI का युग है, और AI-संचालित इमेज एडिटिंग टूल अभी सभी के बीच लोकप्रिय हैं। अधिकांश फ़ोन निर्माता पहले से ही ये सुविधाएँ प्रदान करते हैं या उन पर काम कर रहे हैं। Poco F6 के साथ, आपको AI इरेज़र प्रो मिलता है। जैसा कि टूल के नाम से पता चलता है, आप इसका उपयोग फ़ोटो से चीज़ों को मिटाने के लिए कर सकते हैं। टूल तक पहुँचने के लिए, गैलरी ऐप पर जाएँ, एक इमेज खोलें, एडिट चुनें और क्रिएट पर टैप करें।

जब आप इरेज़ टूल का चयन करते हैं, तो आपको भोजन पर मौजूद ऑब्जेक्ट, लाइन, लोग और छाया हटाने के विकल्प मिलेंगे। इसमें एक मैनुअल मोड भी है जिसका उपयोग आप फ़ोटो से किसी भी ऑब्जेक्ट को हटाने के लिए कर सकते हैं।

पोको एफ6 एआई इरेज़र प्रो पोकोएफ6एआईविशेषताएं पोको

AI इरेज़र सुविधा कई प्रयासों के साथ अच्छा काम कर सकती है

हमने पाया कि इरेज़र टूल, हालांकि यह अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन चीजों को सही करने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता होती है। यह वस्तुओं, केबलों और लोगों को अच्छी तरह से हटा सकता है, लेकिन जेनरेटिव फिल सही नहीं है। कभी-कभी, चीजें अजीब हो जाती हैं और ऑब्जेक्ट को हटाने के बजाय, फीचर इसे किसी और चीज़ से बदल सकता है। इरेज़र का उपयोग इंटरनेट कनेक्शन के साथ किया जा सकता है, लेकिन इरेज़र प्रो (ऊपरी दाएं कोने में स्थित) का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त डाउनलोड और एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

एआई छवि विस्तार

पोको F6 में AI इमेज एक्सपेंशन नाम का एक फीचर भी दिया गया है जिसका इस्तेमाल इमेज को एक्सपेंशन करने के लिए किया जा सकता है। इस टूल को एक्सेस करने के लिए, आपको गैलरी ऐप खोलना होगा, वह इमेज खोलनी होगी जिसे आप एक्सपेंशन करना चाहते हैं, एडिट को चुनें और क्रॉप पर टैप करें। आपको यहाँ AI एक्सपेंशन का ऑप्शन मिलेगा।

पोको एफ6 एआई छवि विस्तार पोकोएफ6एआईविशेषताएं पोको

यह सुविधा कई बार अच्छी तरह से काम करती है

हमने इस टूल का इस्तेमाल कुछ तस्वीरों पर किया और पाया कि यह ठीक है। ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में, आप देख सकते हैं कि टूल ने तस्वीर को बड़ा किया और कार के गायब हिस्से को जोड़ा। हालाँकि, AI फिल में खामियाँ हैं। कई बार, फिल का तस्वीर से कोई लेना-देना नहीं होता। इस टूल के लिए इंटरनेट कनेक्शन की भी ज़रूरत नहीं होती।

एआई बोकेह और एआई क्लियर स्काई

पोको F6 में AI बोकेह फीचर भी है जो किसी भी तस्वीर में आर्टिफिशियल बोकेह जोड़ता है। आप बोकेह स्टाइल के बीच भी चुनाव कर सकते हैं।

पोको एफ6 एआई बोकेह स्काई पोकोएफ6एआई फीचर्स पोको

आप बोकेह और स्काई के लिए अलग-अलग विकल्प आज़मा सकते हैं

हालांकि पोको ने इस फीचर के बारे में ज़्यादा नहीं बताया, लेकिन AI क्लियर स्काई आपकी उदास तस्वीरों को कुछ ब्राइट में बदल सकता है। ये दोनों ही फीचर Edit Photo ऑप्शन में उपलब्ध हैं।

AI जेस्चर नियंत्रण

आप अपने Poco F6 को AI जेस्चर कंट्रोल की बदौलत जेस्चर के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह सब इतना आसान नहीं है। यह फीचर फिलहाल केवल बिल्ट-इन म्यूजिक ऐप और नेटफ्लिक्स पर ही सपोर्ट करता है। हमने इसे आज़माया, और इसे इस्तेमाल करने में थोड़ा समय लगा। कॉन्टैक्टलेस जेस्चर के तहत सेटिंग्स ऐप में सक्षम होने के बाद, आप वॉल्यूम एडजस्ट करने के लिए अपने हाथ से लंबवत वेव कर सकते हैं, प्लेबैक एडजस्ट करने या गानों के बीच स्विच करने के लिए क्षैतिज वेव कर सकते हैं, कंटेंट को प्ले/पॉज़ करने के लिए हवा में डबल टैप कर सकते हैं और कॉल का जवाब देने या खत्म करने के लिए एक सर्कल बना सकते हैं।

पोको एफ6 एआई जेस्चर कंट्रोल पोकोएफ6एआई फीचर्स पोको

जेस्चर नियंत्रण अभी केवल दो ऐप्स में काम करता है

ये सभी विकल्प काम करते हैं, लेकिन अच्छे से नहीं। इसके काम करने के लिए आपके हाथ को एक निश्चित दूरी पर होना चाहिए, और कभी-कभी यह इशारों को रजिस्टर नहीं करता। हालाँकि, यह विचार अच्छा है। पोको ने कहा कि वह आने वाले महीनों में और अधिक ऐप्स के लिए समर्थन जोड़ेगा। हम देखेंगे कि तब चीजें कितनी बेहतर हुई हैं।

पोको F6 पर अन्य AI फीचर्स

फोन में कुछ अन्य AI-संचालित विशेषताएं भी हैं जो पर्दे के पीछे काम करती हैं। आपको AI नॉइज़ कैंसलेशन फीचर मिलता है जो फोन कॉल, वॉयस रिकॉर्डिंग या वीडियो/म्यूजिक प्लेबैक के दौरान ऑडियो क्वालिटी को बढ़ाता है।

इसके बाद एआई नेटवर्क और कनेक्टिविटी की बात आती है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह नेटवर्क को बेहतर बनाता है और जब किसी सिम की कनेक्टिविटी खत्म हो जाती है तो यह सिम कार्ड को स्वचालित रूप से स्विच करने में भी सहायता करता है।

इसमें वाइल्डबूस्ट 3.0 भी है, जिसके बारे में पोको का दावा है कि यह गेमिंग के दौरान परफॉरमेंस को बेहतर बनाता है। यह फोन पर उपलब्ध गेम मोड टूल के साथ मिलकर काम करता है।

अंत में, एक AI इमेज इंजन और AI सबटाइटल है। पहला सुपर-रिज़ॉल्यूशन प्रदान करता है, जो गुणवत्ता को बढ़ाकर वीडियो को अपने आप बेहतर बना सकता है, और AI HDR एन्हांसमेंट जो वीडियो में अधिक विवरण देने के लिए कहा जाता है। इस बीच, AI सबटाइटल आपके फ़ोन पर सभी प्रकार के वीडियो में अपने आप सबटाइटल जोड़ने का दावा करता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin