September 19, 2024
A.I

Qualcomm Makes Its Compute AI Models Available to Developers to Let Them Build Apps With AI Capabilities

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Qualcomm Makes Its Compute AI Models Available to Developers to Let Them Build Apps With AI Capabilities

क्वालकॉम ने शनिवार को अपने एआई हब में मौजूद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल की पूरी लाइब्रेरी डेवलपर्स के लिए उपलब्ध करा दी। इस कदम से, ऐप डेवलपर्स अपने ऐप अनुभवों में इन मॉडलों की एआई क्षमताओं को डाउनलोड, चला और तैनात कर सकते हैं या उनके ऊपर नए ऐप बना सकते हैं। कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सभी एआई मॉडल उन डिवाइस के लिए अनुकूलित किए गए हैं जो इसके एआई-सक्षम स्नैपड्रैगन एक्स एलीट सीरीज़ सिस्टम-ऑन-चिपसेट द्वारा संचालित हैं। उल्लेखनीय रूप से, कंपनी ने अप्रैल में एआई चिपसेट सीरीज़ लॉन्च की थी।

क्वालकॉम ने अपने AI मॉडल डेवलपर्स के लिए उपलब्ध कराए

X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट में क्वालकॉम के आधिकारिक हैंडल ने कहा कि उसने क्वालकॉम AI पर कंप्यूट मॉडल को सभी डेवलपर्स के लिए उपलब्ध करा दिया है। खास बात यह है कि AI मॉडल को कंपनी के AI हब के ज़रिए एक्सेस किया जा सकता है।

क्वालकॉम एआई हब वेबसाइट पर अलग-अलग क्षमताओं में विभाजित 94 कंप्यूट मॉडल सूचीबद्ध हैं। ऑडियो एन्हांसमेंट और स्पीच रिकग्निशन, टेक्स्ट और इमेज जेनरेशन के साथ-साथ इमेज क्लासिफिकेशन और इमेज-टू-टेक्स्ट जेनरेशन जैसी मल्टीमॉडल क्षमताओं के लिए मॉडल हैं।

क्वालकॉम एआई हब क्वालकॉम एआई हब

क्वालकॉम एआई हब वेबसाइट
फोटो क्रेडिट: क्वालकॉम

इसके अलावा, विभिन्न कंप्यूटर विज़न-संबंधित कार्यों के लिए विभिन्न AI मॉडल हैं। इनमें गहराई का अनुमान, छवि वर्गीकरण, छवि संपादन, ऑब्जेक्ट डिटेक्शन, पोज़ अनुमान, सिमेंटिक सेगमेंटेशन और बहुत कुछ शामिल हैं। विशेष रूप से, इनमें से अधिकांश ओपन-सोर्स AI मॉडल हैं, जिन्हें क्वालकॉम द्वारा अपने एलीट एक्स सीरीज़ प्रोसेसर पर कुशलतापूर्वक चलाने के लिए फाइन-ट्यून और ऑप्टिमाइज़ किया गया है।

जबकि AI हब उन सभी कंप्यूट मॉडल को सूचीबद्ध करता है जिन्हें डेवलपर्स डाउनलोड और चला सकते हैं, मॉडल वेट GitHub और हगिंग फेस पर होस्ट किए जाते हैं। AI हब मॉडल के शोध पत्र के साथ-साथ मॉडल के आकार, मापदंडों की संख्या और लागू परिदृश्यों जैसे बुनियादी विवरण भी साझा करता है।

वेबसाइट पर स्नैपड्रैगन एक्स एलीट चिपसेट पर चलने वाले डिवाइस पर डिवाइस चलाने के दौरान इस्तेमाल किए गए अनुमान समय, मेमोरी उपयोग और एनपीयू परतों का भी उल्लेख किया गया है। सभी एआई मॉडल एक तैनाती योग्य एआई मॉडल हब लाइसेंस के साथ आते हैं जो डेवलपर्स को उनका उपयोग करके ऐप बनाने की अनुमति देता है।

ऐसा माना जाता है कि क्वालकॉम के इस कदम का उद्देश्य एक AI-संचालित ऐप इकोसिस्टम बनाना है जो इसके प्रोसेसर के साथ उपयोग किए जाने पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है। इकोसिस्टम के अस्तित्व से अधिक लैपटॉप और पीसी ब्रांड अपने AI पीसी के लिए स्नैपड्रैगन एक्स एलीट चिपसेट को बढ़ावा दे सकते हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin