September 19, 2024
A.I

Samsung R&D Institute India-Bangalore Teams Up With Academic Partners to Expand Galaxy AI Language Support

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Samsung R&D Institute India-Bangalore Teams Up With Academic Partners to Expand Galaxy AI Language Support

दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज कंपनी सैमसंग के प्रमुख नवाचार केंद्रों में से एक, सैमसंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट इंडिया-बैंगलोर (एसआरआई-बी) ने अपने गैलेक्सी एआई के लिए हिंदी भाषा विकसित करने के लिए अकादमिक भागीदारों के साथ काम किया, जो सैमसंग उपकरणों के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सुविधाओं का एक समूह है। इस सहयोग में भाषा की 20 अलग-अलग क्षेत्रीय बोलियाँ, स्वर परिवर्तन और बोलचाल की भाषाएँ शामिल थीं। प्रमुख भागीदारों में से एक, वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी) ने बड़े भाषा मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा जुटाने में सहायता की।

एसआरआई-बी ने गैलेक्सी एआई के लिए हिंदी भाषा विकसित की

सैमसंग इंडिया की वेबसाइट पर एक न्यूज़रूम पोस्ट में, कंपनी ने गैलेक्सी एआई के लिए क्षेत्रीय भाषा की समझ विकसित करने में अपने आरएंडडी संस्थान और अकादमिक भागीदारों द्वारा निभाई गई भूमिका पर प्रकाश डाला। कंपनी ने कहा कि वह गैलेक्सी एआई को विभिन्न वैश्विक भाषाओं में विस्तारित करने पर काम कर रही है ताकि अधिक उपयोगकर्ता इन सुविधाओं का उपयोग अपनी मूल भाषा में कर सकें। भाषा क्षमता कुछ ऑन-डिवाइस सुविधाओं जैसे लाइव ट्रांसलेट, इंटरप्रेटर, नोट असिस्ट और ब्राउजिंग असिस्ट को बढ़ाती है।

एआई सुइट के लिए हिंदी भाषा विकसित करने के लिए, एसआरआई-बी ने वीआईटी के साथ मिलकर काम किया। पोस्ट में बताया गया है कि शैक्षणिक संस्थान ने संवादात्मक भाषण, शब्दों और आदेशों पर लगभग दस लाख लाइनों के खंडित और क्यूरेटेड ऑडियो डेटा को स्रोत बनाने में मदद की।

इस सहयोग का कारण यह था कि क्षेत्रीय भिन्नता की अधिकता के कारण हिंदी में उच्च-गुणवत्ता वाला डेटा तैयार करना मुश्किल था। एसआरआई-बी टीम ने 20 अलग-अलग क्षेत्रीय बोलियों, स्वरों, विराम चिह्नों और बोलचाल की भाषा को कवर किया।

सैमसंग ने 2021 में अपने स्टूडेंट इकोसिस्टम फॉर इंजीनियर्ड डेटा (SEED) लैब्स पहल के तहत VIT के लिए एक सुविधा विकसित की। कंपनी का कहना है कि लैब में हेड और टॉर्सो सिमुलेटर, बाइनॉरल माइक्रोफोन और एडवांस्ड साउंड एब्जॉर्प्शन सिस्टम से घिरे श्रवण उपकरण लगे हैं। यह उन परियोजनाओं का भी अनुरोध करता है जिन पर विश्वविद्यालय के कर्मचारी, छात्र और इंटर्न तकनीकी दिग्गज द्वारा प्रदान किए गए तकनीकी विशेषज्ञों के साथ काम कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि एसआरआई-बी ने ब्रिटिश, भारतीय, ऑस्ट्रेलियाई अंग्रेजी, थाई, वियतनामी और इंडोनेशियाई में एआई भाषा मॉडल विकसित करने के लिए दुनिया भर की टीमों के साथ सहयोग किया। अनुसंधान केंद्र की भूमिका को महत्वपूर्ण माना गया और इसलिए, इसे गैलेक्सी एआई के लिए हिंदी भाषा विकसित करने के लिए कहा गया।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin