September 19, 2024
A.I

Snapdeal Partners Bhashini to Deliver AI-Powered Indian Vernacular Language Capabilities

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Snapdeal Partners Bhashini to Deliver AI-Powered Indian Vernacular Language Capabilities

लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्नैपडील ने मंगलवार को भाषिनी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस साझेदारी के साथ, स्नैपडील का लक्ष्य भारत में ई-कॉमर्स क्षेत्र में डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देना है। यह सहयोग देश की नौ अलग-अलग स्थानीय भाषाओं को पूरा करने के लिए समाधान और सेवाएँ विकसित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का लाभ उठाएगा। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म ने कहा है कि वह एआई-संचालित भाषा अनुवाद समाधान के साथ-साथ एआई-आधारित वॉयस-फर्स्ट तकनीकें भी बनाएगा। टियर-3 शहरों और उससे आगे के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

स्नैपडील और भाषिनी ने एआई-संचालित सेवाएं विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

प्रेस विज्ञप्ति में स्नैपडील ने बताया कि भाषा अनुवाद प्रयासों को बेहतर बनाने के लिए सेवाओं और उत्पादों को विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जो अंततः भारत में डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देगा। कंपनी ने कोई विशेष उपकरण या सेवा नहीं बताई जो वह बनाएगी।

फिलहाल यह पता नहीं है कि क्या ये तकनीकें पूरे ई-कॉमर्स इकोसिस्टम की मदद के लिए ओपन सोर्स होंगी या स्नैपडील प्लेटफॉर्म के लिए इस्तेमाल की जाएंगी। इस एमओयू पर स्नैपडील के ग्रुप हेड ऑफ स्ट्रैटेजिक फाइनेंस भारत वेनिशेट्टी और भाषिनी के सीईओ अमिताभ नाग ने हस्ताक्षर किए।

डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन (डीआईसी) के भीतर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) द्वारा स्थापित एक स्वतंत्र व्यापार प्रभाग, भाषिनी ने लिंक्डइन पोस्ट में कहा कि साझेदारी डिजिटल और ई-कॉमर्स सेवाओं को “सभी के लिए सुलभ” बनाएगी।

स्नैपडील के सीईओ हिमांशु चक्रवर्ती ने कहा, “यह सहयोग भारत में डिजिटल समावेशिता को आगे बढ़ाने के लिए स्नैपडील की प्रतिबद्धता पर केंद्रित है। हम भाषा समाधानों में भाषिनी की गहन विशेषज्ञता को स्नैपडील के मजबूत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ जोड़कर विविध भाषाई पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए तत्पर हैं। यह पहल ऑनलाइन शॉपिंग में पहुंच और सामर्थ्य को बढ़ाने के हमारे मिशन के साथ सहजता से जुड़ी हुई है, खासकर टियर 3 शहरों और उससे आगे।”

ऐसा माना जा रहा है कि भाषिनी के साथ एआई एकीकरण से स्नैपडील को अपने उत्पाद कैटलॉग, उत्पाद विवरण और प्लेटफ़ॉर्म के अन्य क्षेत्रों को मैन्युअल रूप से अपडेट किए बिना विभिन्न स्थानीय भाषाओं में दिखाने की सुविधा मिलेगी। ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म वॉयस-आधारित खोज सुविधाएँ भी पेश कर सकता है।

नाग ने कहा, “हम व्यापक लाभ के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने और सभी के लिए समावेशी डिजिटल अनुभव सक्षम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। एआई और प्रौद्योगिकी के अभिनव उपयोग के माध्यम से, हम बाधाओं को तोड़ने, अधिक से अधिक डिजिटल भागीदारी बनाने और सभी भारतीयों के लिए अधिक कनेक्टेड और समावेशी डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए दृढ़ हैं।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin