September 19, 2024
A.I

Snapdragon X Plus With Oryon CPU, 45 TOPS Hexagon NPU for On-Device AI Launched

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Snapdragon X Plus With Oryon CPU, 45 TOPS Hexagon NPU for On-Device AI Launched

बुधवार को क्वालकॉम के लैपटॉप के लिए नवीनतम आर्म-आधारित चिप के रूप में स्नैपड्रैगन एक्स प्लस लॉन्च किया गया। यह चिपमेकर के टॉप-ऑफ़-द-लाइन स्नैपड्रैगन एक्स एलीट प्लेटफ़ॉर्म के लॉन्च के बाद है। नवीनतम लैपटॉप प्रोसेसर 10-कोर CPU और 45 TOPS NPU से लैस है, साथ ही 64GB RAM के लिए सपोर्ट करता है। क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन एक्स प्लस चिप की ऑन-डिवाइस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षमताओं का भी बखान किया है, जो 4K HDR रिज़ॉल्यूशन पर तीन बाहरी डिस्प्ले के लिए सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही 5G और वाई-फाई 7 कनेक्टिविटी भी है।

नया 4nm स्नेपड्रैगन एक्स प्लस प्लैटफ़ॉर्म (XIP-64-100) 10 ओरियन CPU कोर से बना है जिसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 3.4GHz है, और 3.8 TFLOPs एड्रेनो GPU है। यह क्वालकॉम के 45 TOPS हेक्सागन NPU से भी लैस है जो ऑन-डिवाइस AI कंप्यूटिंग के लिए सपोर्ट सक्षम करता है। चिप 64GB तक LPDDR5x RAM, NVMe (PCIe Gen 4) या UFS 4.0 या स्टोरेज को सपोर्ट करती है।

क्वालकॉम द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, स्नैपड्रैगन एक्स प्लस प्लेटफ़ॉर्म प्रतिस्पर्धी प्रोसेसर की तुलना में 37 प्रतिशत तेज़ है – जिसका नाम नहीं बताया गया है, लेकिन उम्मीद है कि ये ऐप्पल के एम-सीरीज़ चिप्स होंगे – जबकि 54 प्रतिशत बेहतर पावर दक्षता प्रदान करते हैं। यह 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 4K HDR ऑन-डिवाइस डिस्प्ले को सपोर्ट करता है, साथ ही एक साथ तीन 4K HDR एक्सटर्नल डिस्प्ले को भी सपोर्ट करता है।

स्नैपड्रैगन एक्स प्लस फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन एक्स एलीट प्रोसेसर के नीचे स्थित है (विस्तार करने के लिए टैप करें)
फोटो क्रेडिट: क्वालकॉम

चिप निर्माता ने रिफ्यूजन का उपयोग करके ऑडेसिटी में संगीत उत्पन्न करने, ओबीएस स्टूडियो में 100 बोली जाने वाली भाषाओं का लाइव अनुवाद करने और कोडजेन का उपयोग करके जनरेटिव एआई (जेनएआई) के साथ नया कोड उत्पन्न करने के लिए स्नैपड्रैगन एक्स प्लस की ऑन-डिवाइस एआई क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

स्नैपड्रैगन एक्स प्लस डुअल 18-बिट स्पेक्ट्रा इमेज सिग्नल प्रोसेसर (आईएसपी) से लैस है जो 64-मेगापिक्सल कैमरा और 4K HDR वीडियो रिकॉर्डिंग तक सपोर्ट करता है। चिपसेट क्वालकॉम एक्विस्टिक ऑडियो सपोर्ट के साथ आता है, साथ ही मालिकाना aptX ऑडियो कोडेक भी है।

स्नैपड्रैगन एक्स प्लस पर कनेक्टिविटी विकल्पों में 5G (mmWave, Sub-6GHz), वाई-फाई 7 और ब्लूटूथ 5.4 शामिल हैं। सेलुलर कनेक्टिविटी चिपमेकर के स्नैपड्रैगन X65 5G मॉडेम द्वारा सक्षम है, जबकि वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्शन क्वालकॉम फास्टकनेक्ट 7800 कनेक्टिविटी सिस्टम पर काम करते हैं। चिप तीन USB 4 पोर्ट, दो USB 3.2 Gen 2 और एक एम्बेडेड USB (eUSB2) पोर्ट के साथ USB 4 कनेक्टिविटी को भी सक्षम बनाती है।

क्वालकॉम के अनुसार, नवीनतम स्नैपड्रैगन एक्स प्लस चिप वाले लैपटॉप 2024 के मध्य में उपलब्ध होंगे, और चिपमेकर ने अभी तक उन OEM की सूची प्रदान नहीं की है जो 4nm प्रोसेसर के साथ नए लैपटॉप मॉडल पेश करेंगे। ग्राहक आने वाले महीनों में क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन एक्स प्लस और स्नैपड्रैगन एक्स एलीट चिप्स द्वारा संचालित लैपटॉप खरीद सकेंगे – जैसे कि कथित लेनोवो योगा स्लिम 7 (2024) -।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin