September 19, 2024
A.I

SoftBank Group’s Arm Plans to Launch Its Own AI Chips in 2025: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
SoftBank Group’s Arm Plans to Launch Its Own AI Chips in 2025: Report

सॉफ्टबैंक समूह की आर्म होल्डिंग्स कृत्रिम-बुद्धिमत्ता (एआई) चिप्स विकसित करने की योजना बना रही है, तथा 2025 में पहला उत्पाद लॉन्च करने की योजना बना रही है, निक्केई एशिया ने रविवार को यह जानकारी दी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यू.के. स्थित आर्म एक एआई चिप डिवीजन स्थापित करेगा और 2025 के वसंत तक एक प्रोटोटाइप बनाने का लक्ष्य रखेगा। निक्केई एशिया ने कहा कि बड़े पैमाने पर उत्पादन अनुबंध निर्माताओं द्वारा संभाला जाएगा और 2025 की शरद ऋतु में शुरू होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्म प्रारंभिक विकास लागत का भुगतान करेगा, जिसकी कुल राशि सैकड़ों अरब येन हो सकती है, तथा सॉफ्टबैंक भी इसमें योगदान देगा।

अखबार ने कहा कि एक बार बड़े पैमाने पर उत्पादन प्रणाली स्थापित हो जाने के बाद, एआई चिप व्यवसाय को अलग करके सॉफ्टबैंक के अधीन रखा जा सकता है। अखबार ने कहा कि सॉफ्टबैंक पहले से ही उत्पादन क्षमता को सुरक्षित करने के लिए ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन (टीएसएमसी) और अन्य के साथ विनिर्माण के संबंध में बातचीत कर रहा है।

आर्म, सॉफ्टबैंक और टीएसएमसी ने निक्केई रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

ब्रिटिश चिप डिजाइनर, जो अपने चिप डिजाइनों का लाइसेंस देता है और रॉयल्टी के माध्यम से धन अर्जित करता है, डेटा-सेंटर बाजार में विस्तार कर रहा है, जहां ऑपरेटर नए एआई मॉडल को शक्ति प्रदान करने और प्रमुख आपूर्तिकर्ता एनवीडिया पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए अपने स्वयं के चिप्स का निर्माण करना चाहते हैं।

पिछले सितंबर में अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के बाद से चिप निर्माता के शेयर की कीमत दोगुनी हो गई है, जिससे इसका बाजार मूल्य 100 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है।

सोमवार को आय रिपोर्ट करने पर सॉफ्टबैंक के फिर से घाटे में जाने की उम्मीद है। निवेशक नए विकास निवेशों के बारे में उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं क्योंकि कंपनी के पास पर्याप्त तरलता है और वह आर्म में अपनी विशाल हिस्सेदारी का मुद्रीकरण कर सकती है, जिसका शेयर मूल्य फरवरी में एआई पर उत्साह के कारण लगभग दोगुना हो गया था।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin