September 19, 2024
A.I

Tesla Could Start Selling Optimus Robots by the End of Next Year, Elon Musk Says

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Tesla Could Start Selling Optimus Robots by the End of Next Year, Elon Musk Says

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने मंगलवार को कहा कि टेस्ला का मानव रोबोट अभी भी प्रयोगशाला में है, लेकिन यह अगले साल के अंत तक बिक्री के लिए तैयार हो सकता है।

कई कंपनियां संभावित श्रम की कमी को पूरा करने तथा बार-बार दोहराए जाने वाले कार्यों को करने के लिए मानवरूपी रोबोटों पर दांव लगा रही हैं, जो लॉजिस्टिक्स, वेयरहाउसिंग, खुदरा और विनिर्माण जैसे उद्योगों में खतरनाक या थकाऊ हो सकते हैं।

मस्क ने एक कॉन्फ्रेंस कॉल में निवेशकों को बताया कि उनका अनुमान है कि ऑप्टिमस नामक टेस्ला रोबोट इस वर्ष के अंत तक कारखाने में कार्य करने में सक्षम हो जाएगा।

जापान की होंडा और हुंडई मोटर की बोस्टन डायनेमिक्स द्वारा कई वर्षों से मानवरूपी रोबोट का विकास किया जा रहा है।

इस वर्ष, माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया समर्थित स्टार्टअप फिगर ने कहा कि उसने जर्मन वाहन निर्माता बीएमडब्ल्यू के साथ अमेरिका में कार निर्माता की फैक्ट्री में मानव सदृश रोबोट तैनात करने के लिए साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं।

अरबपति मस्क ने पहले भी कहा था कि रोबोट की बिक्री, कार निर्माण सहित अन्य क्षेत्रों की तुलना में टेस्ला के कारोबार का बड़ा हिस्सा बन सकती है।

मस्क ने मंगलवार को कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षमताओं का जिक्र करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि टेस्ला किसी भी मानव रोबोट निर्माता की तुलना में रोबोट पर कुशल अनुमान के साथ बड़े पैमाने पर उत्पादन तक पहुंचने में सबसे अच्छी स्थिति में है।”

मस्क का वॉल स्ट्रीट से किए गए साहसिक वादों को पूरा करने में विफल रहने का इतिहास रहा है। 2019 में, उन्होंने निवेशकों से कहा कि टेस्ला 2020 तक “रोबोटैक्सी” स्वायत्त कारों का एक नेटवर्क संचालित करेगी।

टेस्ला ने सितंबर 2022 में अपने ऑप्टिमस रोबोट की पहली पीढ़ी को बम्बलबी नाम दिया। इस साल, कंपनी ने फर्म की सुविधा में टी-शर्ट को मोड़ते हुए द्विपाद रोबोट की दूसरी पीढ़ी का एक वीडियो पोस्ट किया।

फरवरी में जारी किए गए फिगर के 01 रोबोट के वीडियो में उसे कॉफी बनाते हुए दिखाया गया है, जबकि बोस्टन डायनेमिक्स ने पिछले सप्ताह अपने एटलस ह्यूमनॉइड रोबोट के लिए एक इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म का अनावरण किया, जिसे लेटे हुए अवस्था से खड़े होने और चलने की अवस्था में घूमते और घूमते हुए देखा गया।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin