September 19, 2024
A.I

Wayve Lingo-2 AI Model With Autonomous Driving Capabilities, Ability to Take Passenger Instructions Showcased

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Wayve Lingo-2 AI Model With Autonomous Driving Capabilities, Ability to Take Passenger Instructions Showcased

वेव ने बुधवार को अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित विज़न-लैंग्वेज-एक्शन ड्राइविंग मॉडल (VLAM) लिंगो-2 का अनावरण किया। लिंगो-2 लिंगो-1 AI मॉडल के उत्तराधिकारी के रूप में आता है और इसमें कई नई क्षमताएँ हैं। स्वायत्त ड्राइविंग AI अब ड्राइविंग करते समय अपने कार्यों की टिप्पणी दे सकता है और साथ ही यात्री के निर्देशों के आधार पर अपने कार्यों को अनुकूलित कर सकता है। यह अपने आस-पास के बारे में उन प्रश्नों का भी उत्तर दे सकता है जो सीधे तौर पर उसके ड्राइविंग से संबंधित नहीं हैं। AI फर्म ने कहा कि लिंगो-2 को एक भरोसेमंद स्वायत्त ड्राइविंग तकनीक बनाने के मार्ग के रूप में डिज़ाइन किया गया था।

एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर डेमो वीडियो में लिंगो-2 की क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए, कंपनी ने नया लिंगो-2 एआई मॉडल पेश किया जो यात्रियों से निर्देश लेते हुए सड़कों पर नेविगेट करने में सक्षम है। एक्स पर पोस्ट में सेंट्रल लंदन में लिंगो-2 ड्राइव का एक वीडियो भी शामिल है, जहाँ मॉडल कार चलाते हुए साथ ही साथ रियल-टाइम ड्राइविंग कमेंट्री भी तैयार करता है।

एआई मॉडल तीन अलग-अलग आर्किटेक्चर – कंप्यूटर विज़न, लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) और एक्शन मॉडल को मिलाकर एक संयुक्त वीएलएएम मॉडल बनाता है जो वास्तविक समय में एक साथ कई जटिल कार्य कर सकता है। डेमो के आधार पर, लिंगो-2 देख सकता है कि सड़क पर क्या हो रहा है, उसके आधार पर निर्णय ले सकता है और यात्री को निर्णय के बारे में सूचित कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह यात्री द्वारा दिए गए किसी भी निर्देश के आधार पर अपने व्यवहार को भी बदल सकता है और मौसम के बारे में जानकारी जैसे गैर-ड्राइविंग संबंधित प्रश्नों का उत्तर दे सकता है।

वेव का कहना है कि इन क्रियाओं को लगातार और विश्वसनीय तरीके से करना स्वायत्त ड्राइविंग तकनीक के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। “यह मॉडल के प्रशिक्षण में ड्राइविंग क्रियाओं और कारणात्मक तर्क के विवरण को शामिल करके प्राकृतिक भाषा के साथ सीखने में तेजी लाने की नई संभावनाओं को खोलता है।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “प्राकृतिक भाषा इंटरफेस भविष्य में भी उपयोगकर्ताओं को ड्राइविंग मॉडल के साथ बातचीत करने की अनुमति दे सकता है, जिससे लोगों के लिए इन प्रणालियों को समझना और विश्वास बनाना आसान हो जाएगा।”

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लिंगो-2 वास्तव में वाहन नहीं चलाता है क्योंकि यह केवल एक एआई मॉडल है और वाहन को नियंत्रित करने के लिए हार्डवेयर के साथ एकीकृत नहीं है। इसे वेव के इन-हाउस क्लोज्ड-लूप सिमुलेशन पर प्रशिक्षित और परीक्षण किया गया है जिसे घोस्ट जिम कहा जाता है।

क्लोज्ड-लूप सिमुलेशन होने के कारण, कंपनी नियंत्रण वाहन के व्यवहार के आधार पर अन्य वाहनों और पैदल चलने वालों की यथार्थवादी प्रतिक्रिया का परीक्षण कर सकती है। अगले चरणों के लिए, AI फर्म अधिक अप्रत्याशित स्थितियों में इसके निर्णय लेने का विश्लेषण करने के लिए वास्तविक दुनिया के वातावरण में AI मॉडल का सीमित परीक्षण शुरू करने की योजना बना रही है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin