September 19, 2024
A.I

YouTube Expands Privacy Complaint Process, Lets Users Report AI-Generated Content Using Their Face or Voice

  • August 18, 2024
  • 1 min read
YouTube Expands Privacy Complaint Process, Lets Users Report AI-Generated Content Using Their Face or Voice

YouTube अपने उपयोगकर्ता गोपनीयता सुरक्षा तंत्र का विस्तार कर रहा है, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) सामग्री शामिल है। वीडियो-स्ट्रीमिंग दिग्गज ने गुरुवार को घोषणा की कि उपयोगकर्ता AI-जनरेटेड सामग्री की रिपोर्ट कर सकेंगे जो उनके चेहरे या आवाज़ की नकल करती है। उपयोगकर्ता गोपनीयता शिकायत प्रक्रिया का उपयोग करके ऐसे वीडियो की रिपोर्ट कर सकते हैं, जो एक ऑनलाइन रिपोर्टिंग प्रणाली है जो उन्हें अपनी समस्या को उजागर करने, गोपनीयता उल्लंघन के सबूत साझा करने और अपलोडर का विवरण साझा करने के लिए एक फ़ॉर्म भरने की अनुमति देती है। एक बार शिकायत दर्ज होने के बाद, इसे कई मापदंडों के आधार पर मैन्युअल रूप से समीक्षा की जाती है, और यदि शिकायत वैध पाई जाती है, तो वीडियो हटा दिया जाता है।

यूट्यूब उपयोगकर्ताओं को AI-जनरेटेड सामग्री की रिपोर्ट करने की सुविधा देता है

एक सामुदायिक पोस्ट में, YouTube ने खुलासा किया कि वह AI जनरेटेड कंटेंट के लिए गोपनीयता अनुरोध प्रक्रिया का विस्तार कर रहा है जो चेहरे और आवाज़ दोनों की नकल करता है। नवंबर 2023 में, कंपनी ने घोषणा की कि वह प्लेटफ़ॉर्म पर ज़िम्मेदार AI नवाचार पेश करने का इरादा रखती है। उस समय, इसने कई नई सुविधाएँ सूचीबद्ध कीं, जिन्हें उसने उपयोगकर्ताओं को गलत सूचना और डीपफेक से बचाने के लिए पेश करने का वादा किया था।

डीपफेक को सिंथेटिक मीडिया (एआई या अन्यथा का उपयोग करके उत्पन्न) के रूप में समझा जा सकता है जिसे किसी अन्य व्यक्ति का प्रतिरूपण करने के लिए डिजिटल रूप से बदल दिया गया है। हाल के दिनों में, डीपफेक की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है। YouTube अब उपयोगकर्ताओं को किसी भी AI-जनरेटेड सामग्री की रिपोर्ट करने के लिए अपनी मौजूदा गोपनीयता शिकायत प्रक्रिया की मदद लेने दे रहा है जो उनके चेहरे या आवाज़ की नकल करती है।

उपयोगकर्ता किसी चैनल की रिपोर्ट भी कर सकते हैं यदि उन्हें लगता है कि चैनल उनका प्रतिरूपण कर रहा है। हालाँकि, इसे सामुदायिक दिशा-निर्देश स्ट्राइक के समान नहीं माना जाएगा, भले ही इस प्रक्रिया के माध्यम से किसी क्रिएटर का वीडियो हटा दिया गया हो। विशेष रूप से, YouTube किसी क्रिएटर के चैनल को अक्षम कर देता है यदि उन्हें तीन स्ट्राइक प्राप्त हुई हों।

YouTube की गोपनीयता शिकायत प्रक्रिया कैसे काम करती है

YouTube की गोपनीयता शिकायत प्रक्रिया फ़ॉर्म यहाँ पहुँचा जा सकता है। यह एक लंबी प्रक्रिया है जहाँ उपयोगकर्ताओं को पहले छह पृष्ठों से गुज़ारा जाता है जो उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद करता है कि क्या उनकी गोपनीयता का उल्लंघन हुआ है और क्या उन्होंने प्लेटफ़ॉर्म पर पहुँचने से पहले अन्य सभी विकल्पों का पता लगाया है। इनमें उपयोगकर्ता से यह पूछना शामिल है कि क्या उन्हें परेशान किया गया है, उन्होंने अपलोडर से संपर्क किया है, और उन्होंने सामुदायिक दिशानिर्देशों की समीक्षा की है। उन्हें यह भी बताया जाता है कि प्रक्रिया का दुरुपयोग करने पर उनका खाता निलंबित किया जा सकता है।

हालाँकि, वास्तविक गोपनीयता शिकायतों के लिए, उपयोगकर्ता इन चरणों से गुज़रकर एक लंबे फ़ॉर्म तक पहुँच सकते हैं जहाँ उन्हें घटना, किसी भी सबूत और अपलोडर के बारे में जानकारी साझा करने की आवश्यकता होती है। फ़ॉर्म जमा होने के बाद, YouTube घटना की वैधता का मूल्यांकन करता है। वैधता स्थापित होने के बाद, वीडियो को प्लेटफ़ॉर्म से हटा दिया जाता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin