September 20, 2024
A.I

YouTube Testing a Dream Screen Feature for Shorts That Will Generate Images for Green Screens

  • August 18, 2024
  • 1 min read
YouTube Testing a Dream Screen Feature for Shorts That Will Generate Images for Green Screens

YouTube अपने मिनट-लंबे वर्टिकल वीडियो फ़ॉर्मेट, शॉर्ट्स के लिए एक नए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) फ़ीचर का परीक्षण कर रहा है। ड्रीम स्क्रीन नाम का यह फ़ीचर वीडियो में AI द्वारा जेनरेट की गई एक कस्टम ग्रीन स्क्रीन इमेज जोड़ेगा। यह फ़ीचर संभवतः उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जो वीडियो में अलग दिखने के लिए क्रिएटिव बैकग्राउंड का उपयोग करना पसंद करते हैं या वीडियो की सामग्री के साथ थीम के अनुसार संरेखित होना पसंद करते हैं। यह वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज द्वारा एक प्रायोगिक फ़ीचर है और वर्तमान में केवल शॉर्ट्स क्रिएटर्स के एक चुनिंदा समूह के लिए उपलब्ध है।

YouTube शॉर्ट्स को मिला AI बैकग्राउंड फीचर

गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो शेयरिंग प्लैटफ़ॉर्म ने सोमवार को अपने सपोर्ट पेज पर इस फ़ीचर के बारे में पोस्ट किया। कंपनी ने कहा, “हम एक नए फ़ीचर, ड्रीम स्क्रीन के साथ प्रयोग कर रहे हैं, जो शॉर्ट्स के लिए इमेज ग्रीन स्क्रीन बैकग्राउंड बनाने के लिए AI का उपयोग करता है।” YouTube ने यह नहीं बताया कि इस फ़ीचर के लिए किस AI मॉडल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ड्रीम स्क्रीन तक पहुँच प्राप्त करने के बाद, उपयोगकर्ता पृष्ठभूमि में जो चाहते हैं उसका वर्णन करते हुए एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट लिख सकते हैं। एक उदाहरण पर प्रकाश डालते हुए, पोस्ट में कहा गया है कि उपयोगकर्ता “उष्णकटिबंधीय द्वीप पर एक फैंसी होटल पूल” का अनुरोध कर सकते हैं, और AI तुरंत इसे उत्पन्न करेगा। एक बार उत्पन्न होने के बाद, इसे वीडियो की पृष्ठभूमि में जोड़ा जा सकता है।

इस छोटी पोस्ट में फीचर के बारे में बताया गया है, लेकिन इसके कई पहलुओं के बारे में नहीं बताया गया है। उदाहरण के लिए, इसमें यह नहीं बताया गया है कि बैकग्राउंड को रिकॉर्डिंग स्टेज पर जोड़ना होगा या इसे पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो में भी जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा, यह भी पता नहीं है कि इफ़ेक्ट दिखाने के लिए यूज़र को असली ग्रीन स्क्रीन की ज़रूरत होगी या इसे Google Meet की तरह डिजिटल रूप से जोड़ा जा सकता है। खास बात यह है कि कंपनी ने AI इमेज बनाने में कोई प्रतिबंध भी नहीं बताया है। हो सकता है कि ये निर्देश ड्रीम स्क्रीन फीचर पेज पर दिखें।

एक प्रायोगिक सुविधा (ऐसी सुविधाएँ जो Google वर्तमान में परीक्षण कर रहा है या बीटा में है) होने के कारण, ड्रीम स्क्रीन केवल शॉर्ट्स क्रिएटर्स के एक चुनिंदा समूह के लिए उपलब्ध है। हालाँकि, कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि 2023 के अंत में और अधिक क्रिएटर्स को यह टूल मिलेगा। इसके अलावा, वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म ने अपने Playables फ़ीचर को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करा दिया है। यह 75 से अधिक विभिन्न फ्री-टू-प्ले गेम तक पहुँच प्रदान करता है जो पहले केवल YouTube प्रीमियम ग्राहकों के लिए उपलब्ध था।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin