September 19, 2024
A.I

Adobe Announces Project Music GenAI Control, an Experimental AI-Based Music Generation Tool

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Adobe Announces Project Music GenAI Control, an Experimental AI-Based Music Generation Tool

एडोब ने बुधवार को एक नए प्रायोगिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-आधारित टूल की घोषणा की जो सरल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से संगीत उत्पन्न कर सकता है। प्रोजेक्ट म्यूजिक जेनएआई कंट्रोल नाम के इस AI टूल के बारे में एडोब का कहना है कि यह न केवल संगीत उत्पन्न करता है, बल्कि उपयोगकर्ताओं को संपादित करने, लंबा करने, छोटा करने, रीमिक्स करने और लूप बनाने की सुविधा देकर “संगीत के लिए पिक्सेल-स्तरीय नियंत्रण” भी देता है। इसमें और भी संपादन विकल्प उपलब्ध हैं जो उत्पन्न क्लिप के बारीक नियंत्रण की अनुमति देते हैं। एडोब का नवीनतम AI टूल कंपनी द्वारा पिछले सप्ताह एक्रोबैट और रीडर के लिए एक AI सहायक की घोषणा के बाद आया है जो लंबे PDF को सारांशित और विश्लेषण कर सकता है।

एडोब की घोषणा के अनुसार, प्रोजेक्ट म्यूजिक जेनएआई कंट्रोल एक संगीत निर्माण और संपादन इंटरफ़ेस है जो अधिकांश अन्य एआई टूल की तरह काम करता है। उपयोगकर्ताओं को एक टेक्स्ट फ़ील्ड मिलती है जहाँ वे “हैप्पी रॉक सॉन्ग”, “इंटेंस हिप हॉप बीट्स” या “सैड जैज़” जैसे सादे टेक्स्ट प्रॉम्प्ट जोड़ सकते हैं। इनपुट भेजे जाने के बाद, एआई अनुरोध के आधार पर एक संगीत क्लिप तैयार करेगा। तैयार क्लिप में कोई आवाज़ नहीं है; केवल संगीत वाद्ययंत्र हैं। लेकिन यह इस अंडर-डेवलपमेंट प्लेटफ़ॉर्म द्वारा किए जा सकने वाले कामों का सिर्फ़ एक हिस्सा है।

एडोब के अनुसार, एक बार म्यूजिक ट्रैक बन जाने के बाद, उपयोगकर्ता संगीत की आवाज़ बदलने के लिए कई संपादन टूल का उपयोग कर सकते हैं। इनमें से कुछ टूल क्लिप के किसी भी बिंदु पर तीव्रता, संरचना, गति और बहुत कुछ बदल सकते हैं। उपयोगकर्ता अपनी पसंद के अनुसार इसे अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं, इसकी लंबाई बढ़ा सकते हैं और संगीत में एक और क्रम जोड़ सकते हैं, क्लिप के एक हिस्से या संपूर्णता को रीमिक्स कर सकते हैं, या इसे दोहराए जाने वाले लूप में भी बदल सकते हैं।

AI म्यूजिक जनरेटर की एक खास विशेषता यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को संदर्भ मेलोडी का उपयोग करके ऑडियो बदलने की सुविधा देता है, जो कोई भी आधुनिक या क्लासिक संगीत टुकड़ा हो सकता है। एक बार ऐसा करने के बाद, उपयोगकर्ता संगीत की शैली और शैली बदल सकता है। एडोब का कहना है कि उत्पन्न क्लिप पर यह गहरा नियंत्रण इसे वीडियो इंट्रो के रूप में, पॉडकास्ट के लिए, गाने और संगीत के टुकड़े बनाने और बहुत कुछ के लिए उपयोग करना आसान बनाता है।

डेटा गोपनीयता पर, एडोब का दावा है कि उसने अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए केवल सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा का उपयोग किया है। कंपनी ने फाउंडेशन मॉडल या इंटरफ़ेस की वास्तुकला के बारे में कोई विवरण साझा नहीं किया है, इसलिए कोई अन्य विवरण ज्ञात नहीं है। यह उल्लेखनीय है कि AI संगीत निर्माण क्षेत्र में Adobe एकमात्र खिलाड़ी नहीं है। Google के पास MusicLM नामक अपना स्वयं का संगीत जनरेटर है जो विकास के अधीन है, और मेटा के पास इसका AudioCraft है, जो संगीत निर्माण के लिए एक ओपन-सोर्स AI मॉडल है और GitHub पर उपलब्ध है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin