September 19, 2024
A.I

AI Cupid: One in Two Indians to Turn to Artificial Intelligence for Valentine’s Day Love Letters, Says Study

  • August 19, 2024
  • 1 min read
AI Cupid: One in Two Indians to Turn to Artificial Intelligence for Valentine’s Day Love Letters, Says Study

सुरक्षा सॉफ्टवेयर फर्म मैकएफी द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, वैलेंटाइन डे पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की महत्वपूर्ण भूमिका होने की संभावना है। फर्म ने एक सर्वेक्षण किया जिसमें पता चला कि सर्वेक्षण में शामिल 56 प्रतिशत भारतीय उत्तरदाता अपने साथी या संभावित प्रेमी के लिए प्रेम पत्र या अन्य प्रकार की सामग्री लिखने के लिए जनरेटिव एआई टूल का उपयोग करने के लिए प्रेरित हैं। 81 प्रतिशत भारतीयों ने यह भी कहा कि उन्होंने स्व-लिखित सामग्री के बजाय एआई-जनरेटेड सामग्री का उपयोग करते समय बेहतर प्रतिक्रिया दर का अनुभव किया।

ये निष्कर्ष मैकएफी के मॉडर्न लव नामक वार्षिक सर्वेक्षण के दूसरे संस्करण का हिस्सा हैं, जो शक्तिशाली एआई) उपकरणों के उदय पर केंद्रित है जो ऑनलाइन डेटिंग परिदृश्य को जटिल बना रहे हैं। इस अध्ययन में डेटा एकत्र करने के लिए सात देशों के 7,000 लोगों का सर्वेक्षण किया गया। अध्ययन से सामने आई सबसे बड़ी बात यह थी कि 56 प्रतिशत भारतीय पहले से ही अपने डेट और पार्टनर के प्रति अपने प्यार का इज़हार करने में मदद करने के लिए ओपनएआई के चैटजीपीटी, गूगल जेमिनी और माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट जैसे उपकरणों का लाभ उठाने की योजना बना रहे थे। इसके अलावा, 65 प्रतिशत भारतीयों ने डेटिंग ऐप के लिए तस्वीरें या अन्य सामग्री बनाने में मदद करने के लिए अतीत में एआई उपकरणों का उपयोग करने का भी दावा किया।

साथ ही, रिपोर्ट में इस बढ़ते चलन के खतरों पर भी प्रकाश डाला गया। अध्ययन में एक महत्वपूर्ण निष्कर्ष यह था कि 77 प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि वे डेटिंग वेबसाइट, ऐप या सोशल मीडिया पर एआई द्वारा बनाए गए प्रोफाइल या फोटो देख चुके हैं। चिंताजनक रूप से, 39 प्रतिशत भारतीयों ने यह भी बताया कि ऑनलाइन संभावित प्रेम रुचि के साथ बातचीत एक धोखेबाज के साथ हुई। अन्य 26 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने पाया कि जिस संभावित प्रेम रुचि से वे बात कर रहे थे, वह वास्तविक मानव के बजाय एआई-संचालित बॉट निकला।

मैक्एफ़ी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी स्टीव ग्रोबमैन ने कहा, “एआई की संभावनाएं अनंत हैं, और दुर्भाग्य से, इसके खतरे भी अनंत हैं। जो लोग बातचीत शुरू करने में शर्मीले हैं, जिनके पास सही संदेश लिखने के लिए समय की कमी है, या जिनकी तस्वीरों को चमकाया जा सकता है, उनके लिए एआई ऑनलाइन डेटिंग के साथ आने वाले सभी मज़े और रोमांच का आनंद लेने में मदद करने के लिए उपकरण प्रदान करता है।”

बड़े भाषा मॉडल (LLM) पर आधारित जनरेटिव AI उपकरण ऐसे टेक्स्ट लिखने में सक्षम हैं जो किसी इंसान द्वारा लिखे गए लगते हैं। ऐसे ज़्यादातर टूल उपयोगकर्ताओं को लेखन शैली, प्रवाह, संरचना, स्वर और बहुत कुछ को नियंत्रित और अनुकूलित करने के लिए संकेत जोड़ने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, ChatGPT Plus, Copilot Pro और अन्य उच्च-स्तरीय AI सहायक उपयोगकर्ताओं को चैटबॉट बनाने देते हैं जिन्हें सिर्फ़ उनकी लिखी सामग्री पर प्रशिक्षित किया जा सकता है और प्रतिक्रियाएँ लिखते समय उनसे बहुत ज़्यादा समानता रखते हैं।

मैकएफी अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि इंसानों की लेखन शैली से इस करीबी समानता का उपयोग साइबर अपराधियों द्वारा रोमांस घोटाले को अंजाम देने के लिए दुर्भावनापूर्ण तरीके से किया जा सकता है। रोमांस घोटाले योजनाबद्ध अपराध हैं, जहाँ घोटालेबाज प्यार और रिश्तों के झूठे वादों के ज़रिए कमज़ोर लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। और चिंता का एक कारण है। 91 प्रतिशत भारतीयों ने खुलासा किया कि वे या उनके किसी जानने वाले से सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म या टेक्स्ट मैसेज के ज़रिए किसी अजनबी ने संपर्क किया है और उन्हें बेहतर तरीके से जानने के लिए नियमित रूप से बातचीत करना शुरू कर दिया है। फ़र्म ने लोगों से इस अवधि के दौरान अधिक सतर्क रहने और कभी भी किसी अजनबी (या यहाँ तक कि किसी ऐसे व्यक्ति से भी जिसे वे जानते हैं) के पैसे या कोई संवेदनशील जानकारी ऑनलाइन भेजने के अनुरोध पर ध्यान न देने का आग्रह किया।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin