September 19, 2024
A.I

Bumble Adds New AI Tool Deception Detector to Identify Spam, Scam, and Fake Profiles

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Bumble Adds New AI Tool Deception Detector to Identify Spam, Scam, and Fake Profiles

लोकप्रिय डेटिंग ऐप बम्बल ने अपने यूजर बेस की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-आधारित फीचर जारी किया है। इस AI टूल को डिसेप्शन डिटेक्टर कहा जाता है और यह स्पैम, स्कैम और नकली प्रोफाइल को सदस्यों के सामने आने से पहले ही पहचान कर ब्लॉक कर सकता है। यह फीचर सुरक्षित इंटरनेट दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया था, जो 6 फरवरी को पड़ता है। डेटिंग ऐप ने दावा किया कि नई तकनीक के परीक्षण चरण के दौरान, स्पैम, स्कैम और नकली खातों की उपयोगकर्ता रिपोर्ट में 45 प्रतिशत की कमी आई।

बम्बल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि उसने पिछले साल 28,000 लोगों के वैश्विक सैंपल साइज़ के साथ एक सर्वेक्षण किया और पाया कि नकली प्रोफ़ाइल और घोटाले उत्तरदाताओं की शीर्ष चिंताएँ थीं। भारत में, सर्वेक्षण किए गए व्यक्तियों में से 29 प्रतिशत ने अपने व्यक्तिगत डेटा को सबसे बड़ी चिंता के रूप में सुरक्षित रखने की इच्छा को उजागर किया, जबकि 28 प्रतिशत ने कहा कि पहली बार किसी से मिलते समय धोखाधड़ी का जोखिम प्राथमिकता लेता है, कंपनी ने कहा। इस सर्वेक्षण के निष्कर्षों ने डिसेप्शन डिटेक्टर के निर्माण को जन्म दिया।

एआई टूल मशीन-लर्निंग-आधारित मॉडल का उपयोग करके यह मापता है कि डेटिंग ऐप पर कोई प्रोफ़ाइल और उसके कनेक्शन प्रामाणिक हैं या नहीं, यह कई मापदंडों के आधार पर होता है। यदि किसी प्रोफ़ाइल को स्पैम या स्कैम अकाउंट के रूप में पहचाना जाता है, तो टूल उसे स्वचालित रूप से ब्लॉक कर देता है। डेटिंग ऐप का दावा है कि इसके परीक्षण में धोखाधड़ी के रूप में सामने आए 95 प्रतिशत अकाउंट पहले से ही डिसेप्शन डिटेक्टर द्वारा स्वचालित रूप से ब्लॉक कर दिए गए थे। हालाँकि, किसी भी दुर्भावनापूर्ण अकाउंट के इसकी पहुँच से बचने या निर्दोष अकाउंट के गलती से प्रतिबंधित होने के जोखिम को कम करने के लिए इसे समर्पित मानव सहायता के साथ उपयोग किया जा रहा है।

बम्बल इंक की स्थापना न्यायसंगत संबंध बनाने और महिलाओं को पहला कदम उठाने के लिए सशक्त बनाने के उद्देश्य से की गई थी, और डिसेप्शन डिटेक्टर हमारे समुदाय के प्रति हमारी निरंतर प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में हमारा नवीनतम नवाचार है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे ऐप पर बनाए गए कनेक्शन वास्तविक हैं। महिलाओं के ऑनलाइन अनुभव पर समर्पित ध्यान के साथ, हम मानते हैं कि एआई युग में, विश्वास पहले से कहीं अधिक सर्वोपरि है, “बम्बल के सीईओ लिडियन जोन्स ने एक बयान में कहा। जोन्स ने यह भी बताया कि एआई कंपनी के लिए फोकस का मुख्य क्षेत्र बना हुआ है।

यह डेटिंग ऐप द्वारा बनाया गया पहला AI टूल नहीं है। 2019 में, बम्बल ने प्राइवेट डिटेक्टर AI पेश किया, जो एक ऐसा टूल है जो किसी यूजर द्वारा दूसरे यूजर को भेजी गई अश्लील तस्वीरों को अपने आप धुंधला कर देता है और इसके लिए अलर्ट भेजता है। बाद में, इसने व्यापक समुदाय के लिए GitHub पर इस सुविधा का एक ओपन-सोर्स संस्करण जारी किया।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin