September 19, 2024
A.I

Elon Musk vs OpenAI: Here’s a Timeline of the Decade-Long Rivalry

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Elon Musk vs OpenAI: Here’s a Timeline of the Decade-Long Rivalry

29 फरवरी को एलन मस्क ने ओपनएआई और उसके सीईओ सैम ऑल्टमैन के खिलाफ मुकदमा दायर किया। प्राथमिक आरोप यह था कि कंपनी ने मस्क के साथ अपने संस्थापक समझौते का उल्लंघन किया – जो एआई फर्म के सह-संस्थापकों में से एक थे – माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी करके और मुनाफे को अधिकतम करने के इरादे से इसकी “बंद-स्रोत वास्तविक सहायक कंपनी” के रूप में काम करके। अरबपति के अनुसार, यह गैर-लाभकारी के रूप में चलाने और परियोजना को ओपन-सोर्स रखने की प्रतिबद्धता के खिलाफ है।

सैन फ्रांसिस्को की एक अदालत में मुकदमा दायर किया गया था, और पहली सुनवाई अभी होनी है। इस बीच, ओपनएआई ने बुधवार को आरोपों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए मस्क के साथ 2015 से अब तक के ईमेल पत्राचार वाली एक विस्तृत पोस्ट प्रकाशित की और कहा कि वह “एलन के सभी दावों को खारिज करने” के लिए कदम उठाएगा।

ओपनएआई ने आरोप लगाया कि मस्क चाहते थे कि ओपनएआई टेस्ला के साथ विलय करे या खुद संगठन का पूरा नियंत्रण अपने हाथ में ले ले। ओपनएआई के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन, इल्या सुत्सकेवर, जॉन शुलमैन, सैम ऑल्टमैन और वोज्शिएक ज़रेम्बा द्वारा लिखे गए पोस्ट में कहा गया है, “हम एलोन के साथ लाभ के लिए शर्तों पर सहमत नहीं हो सके क्योंकि हमें लगा कि किसी भी व्यक्ति का ओपनएआई पर पूर्ण नियंत्रण होना मिशन के खिलाफ है।” पोस्ट में ईमेल इंटरैक्शन के माध्यम से यह भी दिखाया गया है कि अरबपति चाहते थे कि ओपनएआई “टेस्ला को अपनी नकदी गाय के रूप में जोड़े”। यह सच होने पर एआई फर्म को गैर-लाभकारी रखने के मस्क के इरादों के विपरीत है।

सुत्सकेवर द्वारा लिखे गए एक अन्य ईमेल में कहा गया, “जैसे-जैसे हम AI के निर्माण के करीब पहुंचेंगे, कम खुलापन शुरू करना समझदारी होगी। ओपनएआई में ओपन का मतलब है कि AI के निर्माण के बाद हर किसी को इसके फलों से लाभ मिलना चाहिए, लेकिन विज्ञान को साझा न करना पूरी तरह से ठीक है,” जिस पर मस्क ने जवाब दिया, “हां।” यह ईमेल सीधे तौर पर मस्क के इस आरोप का खंडन करता है कि AI फर्म बंद-स्रोत बन रही है।

द वर्ज की एक रिपोर्ट में अदालत में दायर किए गए दस्तावेजों के आधार पर बताया गया है कि संस्थापक का समझौता कोई अनुबंध या बाध्यकारी समझौता नहीं है जिसका उल्लंघन किया जा सकता है। ऐसे में, ओपनएआई के खिलाफ मस्क के आरोपों को संभावित रूप से निरस्त किया जा सकता है।

बयान में कहा गया, “हमें दुख है कि यह उस व्यक्ति के साथ हुआ, जिसकी हम बहुत प्रशंसा करते थे – जिसने हमें उच्च लक्ष्य रखने के लिए प्रेरित किया, फिर कहा कि हम असफल हो जाएंगे, एक प्रतियोगी शुरू किया और फिर जब हमने उसके बिना ओपनएआई के मिशन की दिशा में सार्थक प्रगति करना शुरू किया, तो उसने हम पर मुकदमा कर दिया।”

ओपनएआई की जवाबी कार्रवाई से एक बात तो साबित होती है कि दोनों पक्षों के बीच प्रतिद्वंद्विता कोई नई बात नहीं है। यह 2015 से चली आ रही है। जो लोग दोनों के इतिहास से पूरी तरह परिचित नहीं हैं, उनके लिए यहां कुछ घटनाओं की श्रृंखला दी गई है जो बिंदुओं को जोड़ती है और इस विकासशील गाथा को समझने में मदद करती है।

एलन मस्क बनाम ओपनएआई: दशक भर की प्रतिद्वंद्विता का घटनाक्रम

जो लोग एक्स पर मस्क को फॉलो करते हैं या टेक स्पेस में विवादों में सक्रिय उत्साही हैं, वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति की हरकतों से अनजान नहीं हैं (अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस ने मंगलवार को उन्हें पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया)। टेस्ला के सीईओ अपने अनफ़िल्टर्ड सोशल मीडिया पोस्ट, इंटरव्यू और आवेगपूर्ण निर्णय लेने के लिए जाने जाते हैं। सोशल मीडिया पर एक्स खरीदने से लेकर डाक एक सप्ताह में पूरे प्लेटफॉर्म की रीब्रांडिंग करने से लेकर, एक यहूदी विरोधी पोस्ट का जवाब देने से लेकर, प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन का बहिष्कार करने (और कई अन्य के बीच) के लिए डिज्नी के सीईओ बॉब इगर पर अपशब्दों की बौछार करने और उन्हें प्लेटफॉर्म को खत्म करने के लिए दोषी ठहराने तक, सूची काफी लंबी है।

लेकिन ये हरकतें नई नहीं हैं। 2015 में, मस्क ने ऑल्टमैन, अध्यक्ष और चेयरमैन ग्रेग ब्रॉकमैन और कई अन्य लोगों के साथ मिलकर ओपनएआई की स्थापना की। टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क इस कंपनी में सबसे बड़े निवेशक भी थे, जिसने खुद को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विकसित करने के लिए समर्पित कर दिया। हालांकि, सभी को आश्चर्यचकित करते हुए, अरबपति ने 2018 में अपनी बोर्ड सीट से इस्तीफा दे दिया।

झगड़े की शुरुआत

मस्क के इस्तीफे के पीछे का कारण इस बात पर निर्भर करता है कि आप किससे पूछ रहे हैं। एक्स के मालिक ने “भविष्य में संभावित संघर्ष” का हवाला दिया [of interest]टेस्ला के सीईओ के रूप में उनकी भूमिका के बारे में कहा गया है क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन दिग्गज अपनी सेल्फ-ड्राइविंग कारों के लिए एआई भी विकसित कर रही थी। हालांकि, सेमाफोर की एक रिपोर्ट में अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए कहा गया है कि ऑल्टमैन को लगा कि अरबपति को लगा कि ओपनएआई गूगल जैसे अन्य खिलाड़ियों से पीछे है, और इसके बजाय उन्होंने खुद कंपनी को संभालने का प्रस्ताव रखा, जिसे बोर्ड ने तुरंत खारिज कर दिया और उन्हें कंपनी से बाहर होना पड़ा। ओपनएआई ने अब इसकी पुष्टि की है।

हालाँकि, बाहर निकलना सिर्फ़ शुरुआत थी। ठीक एक साल बाद, OpenAI ने घोषणा की कि वह अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को पूरा करने और बकाया राशि का भुगतान करने के लिए एक लाभकारी इकाई बना रहा है। उसी वर्ष, Microsoft ने बहु-वर्षीय साझेदारी को अंतिम रूप देने के बाद AI फर्म में $1 बिलियन का निवेश किया। यह वही वर्ष था जब GPT-2 की घोषणा की गई और ऑनलाइन बहुत चर्चा हुई।

ये घटनाएं दिलचस्प थीं क्योंकि न केवल कंपनी मस्क के विचारों के विपरीत दिशा में आगे बढ़ रही थी, बल्कि कंपनी ने अभूतपूर्व सफलता भी देखी – वित्तीय और तकनीकी दोनों रूप से, जो कि कुछ ऐसा था जिसके बारे में अरबपति ने कथित तौर पर सोचा भी नहीं था कि यह संभव है।

चैटजीपीटी का आगमन

हालाँकि, 2022 तक, इस विषय पर दोनों पक्षों की ओर से कुछ भी नहीं सुना गया। नवंबर 2022 में, चैटजीपीटी, एआई-संचालित चैटबॉट जिसने यकीनन एआई हथियारों की दौड़ शुरू की, ओपनएआई द्वारा लॉन्च किया गया था। जल्द ही, मस्क ने चुप्पी तोड़ी। एक सवाल का जवाब देते हुए डाक जहां एक यूजर ने चैटबॉट से अपने स्टाइल में ट्वीट लिखने के लिए कहा, उसने आरोप लगाया कि ओपनएआई के पास प्रशिक्षण के लिए एक्स डेटाबेस तक पहुंच थी, और उसने इस पर रोक लगा दी। यह पहली बार भी था जब मस्क ने सार्वजनिक रूप से कहा, “ओपनएआई को ओपन-सोर्स और गैर-लाभकारी के रूप में शुरू किया गया था। दोनों ही बातें अभी भी सच हैं।”

अरबपति यहीं नहीं रुके। 2023 के दौरान, उन्होंने कई बार कंपनी पर निशाना साधा। फरवरी में, उन्होंने दावा किया ओपनएआई को ओपन-सोर्स के तौर पर बनाया गया था और इसीलिए मस्क ने इसका नाम ओपनएआई रखा। उन्होंने कहा, “लेकिन अब यह एक बंद-स्रोत, अधिकतम-लाभ वाली कंपनी बन गई है जिसे प्रभावी रूप से माइक्रोसॉफ्ट द्वारा नियंत्रित किया जाता है।”

पुनः, मार्च 2023 में, उन्होंने की तैनाती“मैं अभी भी इस बात से उलझन में हूँ कि जिस गैर-लाभकारी संस्था को मैंने ~$100M दान किया था, वह किसी तरह $30B मार्केट कैप वाली लाभकारी संस्था कैसे बन गई। अगर यह कानूनी है, तो हर कोई ऐसा क्यों नहीं करता?” दिलचस्प बात यह है कि इन तीन पोस्ट में लगाए गए आरोप मुकदमे में उल्लिखित मुख्य आरोप भी हैं।

और यह हमें वर्तमान समय में ले आता है, जब हम मुकदमे के शुरू होने का इंतज़ार कर रहे हैं। यह मुकदमा एलन मस्क बनाम ओपनएआई गाथा के चरमोत्कर्ष की शुरुआत भी करेगा, जो लगभग एक दशक से चल रहा है। आम दर्शक के लिए, यह केवल दो हितधारकों के बीच एक कॉर्पोरेट झगड़ा हो सकता है, लेकिन गहराई से निरीक्षण करने पर पता चलता है कि यह उससे कहीं बड़ा है। एक तरफ़ एक सीरियल उद्यमी है जो बार-बार सफलता और तकनीक पर एक मज़बूत (कभी-कभी हठधर्मी) दार्शनिक दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है; और दूसरी तरफ़ एक संगठन है जिसे जनरेटिव एआई तकनीक का अग्रणी माना जाता है जो कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता विकसित करने की कगार पर हो सकता है। मुकदमा जिस भी दिशा में जाता है, यह संभावित रूप से एआई के पाठ्यक्रम को भी बदल सकता है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin