September 19, 2024
A.I

Elon Musk’s xAI Takes Its AI Chatbot Grok Open Source for Researchers and Developers

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Elon Musk’s xAI Takes Its AI Chatbot Grok Open Source for Researchers and Developers

एलन मस्क के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) वेंचर, xAI ने 17 मार्च को अपने बड़े भाषा मॉडल (LLM) ग्रोक-1 को ओपन सोर्स में उपलब्ध कराया। पिछले हफ़्ते, अरबपति ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर खुलासा किया कि AI चैटबॉट ओपन-सोर्स होगा। अब, यह शोधकर्ताओं और डेवलपर्स के लिए उपलब्ध है। विशेष रूप से, xAI डेवलपर्स ने कहा कि केवल पूर्व-प्रशिक्षित LLM को सार्वजनिक डोमेन में जारी किया गया है, जिसका अर्थ है कि जबकि वज़न और नेटवर्क आर्किटेक्चर को इसके शीर्ष पर बनाने के लिए एक्सेस किया जा सकता है, ग्रोक किसी भी प्रशिक्षण डेटा के साथ नहीं आता है।

ओपन रिलीज़ की घोषणा करते हुए, xAI ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हम अपने बड़े भाषा मॉडल, Grok-1 के बेस मॉडल वेट और नेटवर्क आर्किटेक्चर को रिलीज़ कर रहे हैं। Grok-1 एक 314 बिलियन पैरामीटर मिक्सचर-ऑफ-एक्सपर्ट्स मॉडल है जिसे xAI द्वारा स्क्रैच से प्रशिक्षित किया गया है।” AI फ़र्म ने यह भी बताया कि LLM को अपाचे 2.0 लाइसेंस के तहत ओपन सोर्स में उपलब्ध कराया जा रहा है। इच्छुक व्यक्ति GitHub से AI मॉडल एक्सेस कर सकते हैं।

वेंचरबीट की एक रिपोर्ट के अनुसार, अपाचे 2.0 लाइसेंस में वाणिज्यिक उपयोग के साथ-साथ संशोधन और पुनर्वितरण भी शामिल है। इसका मतलब है कि डेवलपर्स एलएलएम के शीर्ष पर निर्माण कर सकते हैं, इसे विशिष्ट अनुप्रयोगों के लिए ठीक कर सकते हैं और इसे बेच सकते हैं। हालाँकि, मॉडल को ट्रेडमार्क नहीं किया जा सकता है और डेवलपर्स को मूल कोड में किए गए किसी भी बदलाव का उल्लेख करना होगा।

लेकिन जबकि एक वाणिज्यिक लाइसेंस प्रदान किया जा रहा है, ग्रोक-1 का जो संस्करण उपलब्ध कराया गया है वह अक्टूबर 2023 से है, इससे पहले मॉडल को एक्स से डेटा का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया था और यह ग्रोक चैटबॉट को एक अद्वितीय व्यक्तित्व देता है। इसका मतलब है कि मॉडल का उपयोग करने का इरादा रखने वाले किसी भी शोधकर्ता या डेवलपर को डेटा खुद ही हासिल करना होगा।

xAI ने कहा कि ओपन-सोर्स ग्रोक-1 एक 314 बिलियन पैरामीटर मिक्सचर-ऑफ-एक्सपर्ट्स (MoE) मॉडल है। पैरामीटर का आकार सार्वजनिक डोमेन में मौजूद अन्य LLMs, जैसे कि मेटा LLaMa 2 या मिस्ट्रल 8x7B से बहुत बड़ा है। पैरामीटर का आकार जितना बड़ा होगा, AI की संदर्भ विंडो उतनी ही बड़ी होगी। यह इसे अधिक संदर्भगत रूप से सटीक और गहन प्रतिक्रियाएँ प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

ग्रोक को 3 नवंबर, 2023 को एक चैटबॉट के रूप में पेश किया गया था, जिसे इस सेगमेंट में प्रमुख खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसे एक्स प्रीमियम+ सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले सीमित उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया गया था। मस्क ने उस समय यह भी कहा था कि ग्रोक को एक स्टैंडअलोन ऐप मिलेगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin