September 19, 2024
A.I

Fitbit to Leverage Google Gemini to Bring AI-Powered Personalised Health Features

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Fitbit to Leverage Google Gemini to Bring AI-Powered Personalised Health Features

Google ने मंगलवार को अपने वार्षिक द चेक अप इवेंट के दौरान कहा कि Fitbit को जल्द ही स्वास्थ्य-केंद्रित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) सुविधाएँ मिलेंगी। प्लेटफ़ॉर्म के कुछ वर्कफ़्लो के भीतर विशिष्ट कार्यों के लिए सुविधाएँ जोड़ने के बजाय, Google Research Fitbit के साथ मिलकर एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य-केंद्रित बड़ी भाषा मॉडल (LLM) बनाएगा। LLM को तकनीकी दिग्गज के सबसे शक्तिशाली फाउंडेशन मॉडल, जेमिनी द्वारा संचालित किया जाएगा। इसके अलावा, प्रीमियम उपयोगकर्ता प्रयोगात्मक AI सुविधाओं को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराए जाने से पहले उनका परीक्षण कर सकेंगे।

गूगल में इंजीनियरिंग और रिसर्च के उपाध्यक्ष योसी मटियास ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “फिटबिट और गूगल रिसर्च एक पर्सनल हेल्थ लार्ज लैंग्वेज मॉडल बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं, जो फिटबिट मोबाइल ऐप में व्यक्तिगत स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती सुविधाओं को सशक्त बना सकता है, जिससे लोगों को अपने फिटबिट और पिक्सल डिवाइस के डेटा से और भी ज़्यादा जानकारी और सुझाव मिल सकते हैं।” एआई मॉडल का परीक्षण किया जा रहा है और इसके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इसे बेहतर बनाया जा रहा है। गूगल ने सुविधाओं के रिलीज़ होने की समयसीमा साझा नहीं की।

उपयोगकर्ताओं को किस तरह की सुविधाएँ मिल सकती हैं, इस बारे में बताते हुए, मटियास ने कहा कि फिटबिट के लिए जेमिनी समर्थित एलएलएम व्यक्तिगत कोचिंग देने और कार्रवाई योग्य संदेश और मार्गदर्शन साझा करने में सक्षम होगा। इन जानकारियों को प्रदान करने के लिए, AI Google खातों और Google-ब्रांडेड पहनने योग्य उपकरणों में उपलब्ध उपयोगकर्ता डेटा तक पहुँच प्राप्त करेगा। ऐसी ही एक विशेषता का उदाहरण देते हुए, उन्होंने कहा, “यह मॉडल आपके नींद के पैटर्न और नींद की गुणवत्ता में बदलाव का विश्लेषण करने में सक्षम हो सकता है, और फिर उन जानकारियों के आधार पर आप अपने वर्कआउट की तीव्रता को कैसे बदल सकते हैं, इस पर सुझाव दे सकता है।”

गहराई से जानने पर, ब्लॉग पोस्ट से पता चला कि विकासाधीन जेमिनी-आधारित एआई मॉडल को उच्च गुणवत्ता वाले शोध केस अध्ययनों से स्वास्थ्य संकेतों के एक अलग, विविध सेट पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। Google मान्यता प्राप्त प्रशिक्षकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ साझेदारी में अध्ययनों और उनके डेटा को इकट्ठा कर रहा है।

प्रीमियम फिटबिट उपयोगकर्ताओं के पास सार्वजनिक रूप से रिलीज़ होने से पहले सुविधाओं को आज़माने का विकल्प भी होगा। यह फिटबिट लैब्स के ज़रिए किया जाएगा, जिसकी घोषणा पिछले साल की गई थी। फिटबिट लैब्स Google के AI लैब्स की तरह ही होगी, जहाँ उपयोगकर्ता सुविधाओं को बेहतर बनाने के दौरान उनका अनुभव करने और उनका परीक्षण करने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin