September 19, 2024
A.I

Google Bard Advanced Confirmed to Get a Paid Subscription, to Be Powered by Gemini Ultra AI Model

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google Bard Advanced Confirmed to Get a Paid Subscription, to Be Powered by Gemini Ultra AI Model

कंपनी के आगामी जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित चैटबॉट Google Bard Advanced को पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल मिलने की पुष्टि हो गई है। Google ने अपने Q4 2023 आय कॉल के दौरान इसकी घोषणा की, लेकिन मूल्य निर्धारण विवरण या संभावित लॉन्च तिथि का खुलासा नहीं किया। Google के AI चैटबॉट की घोषणा सबसे पहले 2023 की शुरुआत में OpenAI के ChatGPT और Microsoft के Copilot (जिसे पहले Bing Chat के नाम से जाना जाता था) के प्रतिद्वंद्वी के रूप में की गई थी। घोषणा के समय, यह टेक दिग्गज के लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लीकेशन (LaMDA) और बाद में पाथवेज लैंग्वेज मॉडल 2 (PaLM 2) द्वारा संचालित था।

हालांकि, दिसंबर 2023 में, Google ने अपने नवीनतम AI मॉडल Gemini का अनावरण किया और दावा किया कि यह कंपनी का “सबसे बड़ा और सबसे सक्षम AI मॉडल” है। यह तीन संस्करणों में आया। Gemini Nano ऑन-डिवाइस प्रदर्शन के लिए है और वर्तमान में Google Pixel 8 और Pixel 8 Pro पर उपलब्ध है। Gemini Pro मानक AI मॉडल है जो मल्टीमॉडल क्षमता सहित कई तरह के कार्यों में सक्षम है और इसने बाद में Google Bard चैटबॉट को पावर देने के लिए PaLM 2 को बदल दिया। सबसे शक्तिशाली संस्करण, Gemini Ultra, अब Google Bard Advanced को पावर देने की पुष्टि की गई है।

जेमिनी नैनो और जेमिनी प्रो के विपरीत, जेमिनी अल्ट्रा अत्यधिक जटिल कार्यों, मल्टीमॉडल समर्थन और यहां तक ​​कि चैटबॉट के निर्माण के लिए है। Google ने दावा किया कि AI मॉडल ने टेक्स्ट आउटपुट के लिए मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग (MMLU) बेंचमार्क पर GPT-4 के साथ-साथ मानव विशेषज्ञों दोनों को 90 प्रतिशत स्कोर के साथ बेहतर प्रदर्शन किया (GPT-4 को 86.4 प्रतिशत प्राप्त हुआ)।

Google ने Google Bard Advanced के साथ आने वाली किसी भी कीमत, लॉन्च की तारीख या सुविधाओं के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। हालाँकि, इसकी विशेषज्ञता को देखते हुए, यह एक एंटरप्राइज़ टूल होने की उम्मीद है। इस तरह, Google इसे अपने Workspace सब्सक्रिप्शन के साथ बंडल कर सकता है। एक रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि आने वाले AI असिस्टेंट को Google Bard वेबसाइट पर मौजूद कोड के आधार पर Google One सब्सक्रिप्शन के साथ जोड़ा जा सकता है।

संभावित मूल्य निर्धारण का अनुमान लगाना एक मुश्किल काम है क्योंकि सुविधाओं का पूरा सेट अभी भी अज्ञात है। लेकिन ट्रेंड को देखते हुए, चैटजीपीटी प्लस, कोपायलट प्रो और क्लाउड प्रो जैसे लोकप्रिय एआई चैटबॉट सभी की कीमत $10 (लगभग 800 रुपये) और $20 (लगभग 1,650 रुपये) प्रति माह के बीच है। अगर Google इसी ट्रेंड को अपनाता है, तो बार्ड एडवांस्ड को भी यहीं रखा जाना चाहिए। हालाँकि, यह अधिक महंगा हो सकता है अगर टेक दिग्गज अपने अंडर-टेस्टिंग एआई मॉडल जैसे वर्टेक्स एआई (इमेज जेनरेशन के लिए), म्यूजिकएलएम (म्यूजिक जेनरेशन के लिए), या लुमियर (टेक्स्ट-टू-वीडियो और इमेज-टू-वीडियो जेनरेशन के लिए) को सब्सक्रिप्शन के साथ जोड़ने का फैसला करता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin