September 19, 2024
A.I

Google Bard Gets Big Upgrade; Can Generate AI Images, Supports More Languages

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google Bard Gets Big Upgrade; Can Generate AI Images, Supports More Languages

1 फरवरी को Google Bard को एक बड़ा अपडेट मिला, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से संचालित चैटबॉट में कई नई क्षमताएँ जोड़ता है। सबसे उल्लेखनीय अपग्रेड इमेज जेनरेशन क्षमता है, और यह अब टेक्स्ट इनपुट से इमेज जेनरेट करने में सक्षम होगा। हालाँकि, यह अभी भी इमेज-टू-इमेज आउटपुट नहीं बना सकता है। इसके साथ ही, टेक दिग्गज ने Google Bard को 230 से अधिक देशों और क्षेत्रों में विस्तारित किया, और कहा कि यह अब 40 से अधिक भाषाओं का समर्थन करेगा। यह अपडेट Google द्वारा अपनी तिमाही आय कॉल में यह खुलासा करने के ठीक एक दिन बाद आया कि Gemini Ultra द्वारा संचालित Google Bard Advanced, एक सशुल्क सदस्यता के साथ आएगा।

Google ने एक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए यह घोषणा की, जिसमें उसने AI चैटबॉट के लिए अपग्रेड की सूची पर प्रकाश डाला। AI इमेज जनरेटर को जोड़ना कंपनी के लिए देर से किया गया लेकिन बड़ा कदम है, क्योंकि इसके कई प्रतिद्वंद्वी जैसे OpenAI के ChatGPT Plus, Microsoft Copilot और Baidu के Ernie Bot में कुछ समय के लिए यह सुविधा थी। Google Bard की इमेज जेनरेशन क्षमताएँ Imagen 2 मॉडल से आती हैं, जो तकनीकी दिग्गज के अन्य AI उत्पादों जैसे कि अंडर-टेस्टिंग ImageFX और Vertex AI को भी शक्ति प्रदान करती है।

गूगल बार्ड के एआई इमेज जनरेटर की विशेषताएं

नया AI इमेज जनरेटर प्रॉम्प्ट से टेक्स्ट इनपुट लेने में सक्षम होगा जो कई पैराग्राफ लंबे हो सकते हैं। Google का दावा है कि उत्पन्न की गई छवियाँ उच्च गुणवत्ता वाली, विस्तृत और फोटोरियलिस्टिक होंगी। हमने, गैजेट्स 360 में, इस सुविधा का स्वयं परीक्षण किया और पाया कि AI मॉडल ने प्रॉम्प्ट के प्रति वफादार अच्छी गुणवत्ता वाली छवियों को बनाने का काफी अच्छा काम किया। हालाँकि, उत्पन्न सभी छवियों का रिज़ॉल्यूशन 1536×1536 है, जिसे बदला नहीं जा सकता है। छवियाँ फोटोरियलिस्टिक भी नहीं हैं और ज्यादातर मामलों में उन्हें आसानी से डिजिटल रूप से बनाया गया माना जा सकता है। इसके अलावा, चैटबॉट किसी भी अनुरोध को पूरा करने से इनकार कर देता है जिसके लिए उसे वास्तविक जीवन के लोगों की तस्वीरें बनाने की आवश्यकता होती है, जिससे डीपफेक (लोगों और वस्तुओं की AI-जनरेटेड छवियाँ बनाना, जो वास्तविक लगती हैं) के जोखिम को कम करने की संभावना है।

इसके अलावा, Google ने Google Bard के ज़रिए बनाई गई छवियों को AI द्वारा जनरेट किए जाने के रूप में आसानी से पहचानने योग्य बनाने के लिए SynthID का भी इस्तेमाल किया है। Google के DeepMind विभाग ने अगस्त 2023 में AI द्वारा जनरेट की गई छवियों को वॉटरमार्क करने और उनका पता लगाने के लिए एक टूल SynthID का अनावरण किया। कंपनी ने लॉन्च के समय कहा, “यह तकनीक एक डिजिटल वॉटरमार्क को सीधे छवि के पिक्सल में एम्बेड करती है, जिससे यह मानव आंखों के लिए अदृश्य हो जाता है, लेकिन पहचान के लिए पता लगाने योग्य होता है।”

छवि निर्माण क्षमताओं को जोड़ने के अलावा, Google ने Bard को 230 से अधिक देशों और क्षेत्रों में विस्तारित किया है। इसके अतिरिक्त, यह अब अरबी, बंगाली, तमिल और उर्दू सहित 40 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है। पहले, यह 170 देशों में उपलब्ध था और केवल अंग्रेजी का समर्थन करता था।

तकनीकी दिग्गज ने सभी भाषाओं में अपना ‘डबल-चेक’ फीचर भी जोड़ा है। डबल चेक उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर संदर्भित स्रोत से आने वाले उत्तर के हिस्सों को जानने की अनुमति देता है, साथ ही उद्धरण भी देता है। यह उन हिस्सों को भी हाइलाइट करता है जो किसी संदर्भ पर आधारित नहीं हैं। यह सुविधा एआई भ्रम को कम करने के लिए जोड़ी गई थी, जिसमें एआई द्वारा गलत उत्तरों के साथ आत्मविश्वास से जवाब देने की घटनाएं शामिल हैं। इसे उत्पन्न प्रतिक्रिया के नीचे G आइकन पर क्लिक करके एक्सेस किया जा सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin