September 19, 2024
A.I

Google Bard to Be Renamed to Gemini; Android App, Advanced Subscription Coming Soon: Report

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google Bard to Be Renamed to Gemini; Android App, Advanced Subscription Coming Soon: Report

एक नई रिपोर्ट के अनुसार, Google Bard को जल्द ही Android ऐप के साथ-साथ एक नया नाम भी मिल सकता है। एक टिपस्टर ने 7 फरवरी के Bard के चेंजलॉग का स्क्रीनशॉट शेयर किया है, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट के बारे में कई बड़ी घोषणाएँ की गई हैं। उनमें से सबसे उल्लेखनीय है Bard का रीब्रांडिंग करके Gemini करना, जिसमें चैटबॉट को संचालित करने वाले फाउंडेशन मॉडल के नाम पर प्रकाश डाला गया है। इसके अतिरिक्त, लीक में पहले से पुष्टि किए गए पेड एडवांस्ड टियर और एक नए Android ऐप की घोषणा का भी उल्लेख किया गया है।

टिपस्टर डायलन रसेल की तैनाती स्क्रीनशॉट में Google द्वारा कई घोषणाओं का उल्लेख किया गया है। जाहिर है, यह चेंजलॉग बार्ड के वेब इंटरफ़ेस में पाया गया था। रीब्रांडिंग पर, रिपोर्ट किए गए चेंजलॉग में कहा गया है, “हम सभी को Google AI तक सीधी पहुँच देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस सप्ताह से, हमारे समर्थित देशों और भाषाओं में प्रत्येक जेमिनी उपयोगकर्ता के पास Google के AI मॉडल के सर्वश्रेष्ठ परिवार तक पहुँच है। इस प्रतिबद्धता को बेहतर ढंग से दर्शाने के लिए, हमने बार्ड का नाम बदलकर जेमिनी कर दिया है।”

यह 9to5Google की पिछली रिपोर्ट से पुष्टि करता है जिसमें पाया गया कि नवीनतम Google ऐप बीटा संस्करण में सभी स्ट्रिंग्स जो पहले बार्ड का उल्लेख करती थीं, अब जेमिनी को संदर्भित करती हैं। यदि नवीनतम लीक पर विश्वास किया जाए, तो यह परिवर्तन केवल मोबाइल ऐप के लिए नहीं बल्कि पूरे उत्पाद के लिए है। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हम इसे स्वयं सत्यापित करने में सक्षम नहीं थे।

नाम बदलने के अलावा, लीक हुए चेंजलॉग में जेमिनी एडवांस्ड (जिसे पहले Google बार्ड एडवांस्ड माना जाता था) की घोषणा भी दिखाई गई। घोषणा में बताया गया कि यह चैटबॉट का एक पेड वर्जन होगा, जो Google के सबसे शक्तिशाली फाउंडेशनल मॉडल, जेमिनी अल्ट्रा द्वारा संचालित होगा। रिपोर्ट के अनुसार, लॉन्च के समय, अल्ट्रा 1.0 एडवांस्ड टियर को पावर देगा। चेंजलॉग में उल्लेख किया गया है कि पेड वर्जन “कोडिंग, तार्किक तर्क, सूक्ष्म निर्देशों का पालन करना और रचनात्मक सहयोग जैसे अत्यधिक जटिल कार्य करने में सक्षम होगा।” जेमिनी अल्ट्रा-पावर्ड चैटबॉट को कथित तौर पर विशेष सुविधाएँ और विस्तारित मल्टीमॉडल क्षमताएँ भी मिलेंगी।

चेंजलॉग में एक नए एंड्रॉयड ऐप की भी घोषणा की गई। इसमें बताया गया है कि मोबाइल ऐप को सभी Google ऐप के साथ एकीकृत किया जाएगा। उपयोगकर्ता टेक्स्ट, वॉयस या इमेज के ज़रिए इससे जुड़ सकेंगे। कथित तौर पर ऐप का नाम जेमिनी ऐप रखा गया है और यह फिलहाल iOS के लिए उपलब्ध नहीं होगा। हालाँकि, घोषणा में बताया गया है कि iOS उपयोगकर्ता Google ऐप में जेमिनी को आज़मा सकते हैं।

हाल ही में, Google Bard को एक बड़ा अपडेट मिला है, जिसमें चैटबॉट में AI इमेज जनरेटर जोड़ा गया है। जेनरेट की गई छवियों को AI द्वारा जेनरेट की गई छवियों के रूप में आसानी से पहचानने योग्य बनाने के लिए, Google ने DeepMind द्वारा निर्मित SynthID का उपयोग किया, जो छवियों में एक अदृश्य-से-आंखों वाला डिजिटल वॉटरमार्क जोड़ता है। इसके साथ ही, टेक दिग्गज ने Google Bard को 230 से अधिक देशों और क्षेत्रों में विस्तारित किया, और कहा कि यह अब 40 से अधिक भाषाओं का समर्थन करेगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin