September 19, 2024
A.I

Google One Surpasses 100 Million Subscribers Right After Announcement of Gemini Advanced Plan

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google One Surpasses 100 Million Subscribers Right After Announcement of Gemini Advanced Plan

जीमेल, गूगल फोटोज, ड्राइव और अन्य पर अतिरिक्त क्लाउड स्टोरेज के लिए कंपनी की ऑल-इन-वन सब्सक्रिप्शन सेवा गूगल वन ने हाल ही में 100 मिलियन सब्सक्राइबर पार कर लिए हैं। यह बड़ी उपलब्धि टेक दिग्गज द्वारा जेमिनी एडवांस्ड का अनावरण करने के ठीक एक दिन बाद आई है, जो अपने सबसे शक्तिशाली फाउंडेशनल मॉडल जेमिनी अल्ट्रा द्वारा समर्थित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सहायक है। इसकी सदस्यता योजना को गूगल वन के साथ बंडल किया जा रहा है, और कहा जाता है कि इसने गूगल वन सब्सक्राइबर की त्वरित वृद्धि में योगदान दिया है। सर्च इंजन निर्माता ने घोषणा की थी कि जेमिनी एडवांस्ड योजना अपनी अन्य सेवाओं में भी एआई क्षमताएं लाएगी।

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक पोस्ट के जरिए इस उपलब्धि का खुलासा किया। डाक X (जिसे पहले Twitter के नाम से जाना जाता था) पर बात की और कहा, “हमने अभी-अभी 100 मिलियन Google One सब्सक्राइबर पार किए हैं! अपने नए AI प्रीमियम प्लान (कल लॉन्च) के साथ उस गति को बनाए रखने के लिए उत्सुक हैं, जिसमें जेमिनी एडवांस्ड जैसी AI सुविधाएँ दी गई हैं।” इसके अलावा, उन्होंने यह भी बताया कि Gmail, Docs और अन्य सेवाएँ जो Google One सब्सक्रिप्शन का हिस्सा हैं, उन्हें भी AI-आधारित सुविधाएँ मिलेंगी।

यह संख्या टेक दिग्गज के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसने 2021 में Google फ़ोटो के लिए अपने मुफ़्त असीमित स्टोरेज ऑफ़र को हटा दिया था और तब से उपयोगकर्ताओं को सशुल्क सदस्यता चुनने के लिए प्रेरित कर रहा है। उस समय, यह कदम लोकप्रिय नहीं था, खासकर उन उपयोगकर्ताओं के लिए जिन्होंने 15GB से अधिक डेटा का बैकअप लिया था, जो मुफ़्त सीमा से अधिक था। हालाँकि, चार साल से भी कम समय में 100 मिलियन से अधिक ग्राहक प्राप्त करना Google One के मूल्य प्रस्ताव को उजागर करता है।

कंपनी के YouTube पेड सब्सक्रिप्शन की तुलना करने पर इस उपलब्धि का प्रभाव और भी स्पष्ट हो जाता है। Google ने हाल ही में प्लेटफ़ॉर्म पर 100 मिलियन सब्सक्राइबर भी हासिल किए हैं, जिसमें YouTube प्रीमियम सब्सक्राइबर और YouTube म्यूज़िक सब्सक्राइबर दोनों शामिल हैं। यह उपलब्धि YouTube के लिए पेड टियर की पहली घोषणा के नौ साल बाद आई है (YouTube Red को अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया गया था)।

भारत में, Google One मासिक सदस्यता 100GB संयुक्त संग्रहण स्थान के लिए 130 रुपये से शुरू होती है। इसमें कुछ AI-आधारित फोटो संपादन सुविधाएँ भी शामिल हैं, लेकिन इनमें से कोई भी Gemini द्वारा संचालित नहीं है। 2TB संग्रहण स्थान वाले प्रीमियम प्लान की कीमत 650 रुपये प्रति माह है, जबकि Google One AI प्रीमियम नामक Gemini एडवांस्ड सदस्यता योजना की कीमत 1,950 रुपये प्रति माह है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin