September 19, 2024
A.I

Google Renames Bard to Gemini, Launches Gemini Advanced

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google Renames Bard to Gemini, Launches Gemini Advanced

गूगल ने आधिकारिक तौर पर जेमिनी एडवांस्ड लॉन्च कर दिया है। कई रिपोर्टों और कंपनी की तिमाही आय कॉल के दौरान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के बयानों के बाद, टेक दिग्गज के सबसे शक्तिशाली एआई मॉडल का सब्सक्रिप्शन टियर अब लाइव हो गया है। बार्ड के साथ-साथ, जेनरेटिव एआई चैटबॉट का मुफ़्त संस्करण, जो अब जेमिनी प्रो मॉडल पर चलता है, का नाम बदलकर जेमिनी कर दिया गया है। प्रमोशनल पेशकश के तौर पर, जेमिनी एडवांस्ड को फिलहाल दो महीने के लिए बिना किसी शुल्क के पेश किया जा रहा है।

पिचाई ने अपने न्यूज़रूम में AI के सब्सक्रिप्शन टियर के लॉन्च की घोषणा की और कहा, “अल्ट्रा वाले संस्करण को जेमिनी एडवांस्ड कहा जाएगा, जो तर्क करने, निर्देशों का पालन करने, कोडिंग करने और रचनात्मक सहयोग करने में कहीं अधिक सक्षम एक नया अनुभव है।” उन्होंने यह भी खुलासा किया कि जेमिनी एडवांस्ड सब्सक्रिप्शन को Google One AI प्रीमियम प्लान कहा जाएगा और इसे Google One के साथ बंडल किया जाएगा। नतीजतन, इसे सब्सक्राइब करने वाले उपयोगकर्ताओं को Google One के अन्य सभी लाभ और 2TB क्लाउड स्टोरेज स्पेस भी मिलेगा।

इसकी विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए, एक अलग पोस्ट में उल्लेख किया गया है कि जेमिनी अल्ट्रा “चरण-दर-चरण निर्देश, नमूना क्विज़ या आगे-पीछे की चर्चाएँ बना सकता है” और शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए मार्गदर्शन चाहने वाले या कौशल बढ़ाने की चाह रखने वाले उपयोगकर्ता के लिए एक व्यक्तिगत शिक्षक बन सकता है। अल्ट्रा मॉडल उन्नत कोडिंग में कुशल है और उपयोगकर्ताओं को जटिल कोडिंग कार्यों को बनाने, विश्लेषण करने, संपादित करने और साथ ही डीबग करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, डिजिटल निर्माता Google उन्नत सदस्यता से लाभ उठा सकते हैं क्योंकि यह सामग्री उत्पन्न कर सकता है, हाल के रुझानों का विश्लेषण कर सकता है और जुड़ाव और दर्शकों की वृद्धि के लिए विचार और प्रेरणा प्रदान कर सकता है।

जेमिनी (जिसे जेमिनी प्रो पर प्रशिक्षित किया गया है) और जेमिनी एडवांस्ड का निःशुल्क संस्करण वेबसाइट और एक एंड्रॉइड ऐप पर उपलब्ध होगा। iOS उपयोगकर्ता Google ऐप के माध्यम से AI सहायक को आज़मा सकते हैं। Google एडवांस्ड के लिए मासिक सदस्यता मूल्य 1,950 रुपये प्रति माह निर्धारित किया गया है। हालाँकि, टेक दिग्गज वर्तमान में एक प्रमोशनल ऑफ़र चला रहा है जहाँ उपयोगकर्ता इसे बिना किसी शुल्क के दो महीने तक आज़मा सकते हैं।

सब्सक्रिप्शन टियर के लॉन्च के साथ ही, Google ने आधिकारिक तौर पर बार्ड का नाम बदलकर जेमिनी कर दिया है। पिचाई ने कहा, “बार्ड लोगों के लिए हमारे सबसे सक्षम मॉडल का सीधे अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका रहा है। इसके मूल में उन्नत तकनीक को दर्शाने के लिए, बार्ड को अब केवल जेमिनी कहा जाएगा।”


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin