September 19, 2024
A.I

Google’s Duet AI Features Testing on Gmail, Docs and Drive Expands to More Users: Report

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google’s Duet AI Features Testing on Gmail, Docs and Drive Expands to More Users: Report

Google ने कथित तौर पर Gmail, Google Docs, Google Drive, Google Sheets और Google Slides सहित Google की ऑनलाइन सेवाओं के लिए अपने Duet AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित रीयल-टाइम सहयोगी के लिए परीक्षण का विस्तार किया है। Google I/O 2023 के दौरान तकनीकी दिग्गज द्वारा Duet AI का पहली बार अनावरण किया गया था, और तब से यह बंद परीक्षण चरण में है। कंपनी की ऑनलाइन सेवाओं में इसे लॉन्च करने से पहले, Google इस सुविधा का परीक्षण उन उपयोगकर्ताओं के साथ कर रहा है जिन्होंने Workspace Labs प्रोग्राम में नामांकन किया है।

9to5Google की रिपोर्ट के अनुसार, Duet AI का साइड पैनल वर्कस्पेस लैब्स प्रोग्राम में नामांकित कई उपयोगकर्ताओं के लिए दिखाई देने लगा है। ऑनलाइन ऐप खोलने पर एक स्वागत स्क्रीन दिखाई दी, जिसमें बताया गया कि ये शुरुआती और प्रायोगिक सुविधाएँ अब उनके लिए उपलब्ध हैं। बीटा टेस्टर्स को कुछ समय के लिए प्रायोगिक सुविधाएँ मिलती हैं, और उम्मीद है कि एक बार परीक्षण पूरा हो जाने के बाद, Duet AI व्यक्तिगत Google खाता धारकों के लिए Google One AI प्रीमियम योजना के हिस्से के रूप में उपलब्ध हो जाएगा। Duet AI ऑनलाइन ऐप्स में विशिष्ट कार्य कर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, Gmail को छोड़कर सभी ऐप्स में साइड पैनल को आधी स्क्रीन तक बढ़ाया जा सकता है।

गूगल ने पिछले साल एक ब्लॉग पोस्ट में सुविधाओं का विस्तृत विवरण घोषित किया था। जीमेल में, ड्यूट एआई ईमेल थ्रेड्स को सारांशित कर सकता है, सरल भाषा में बातचीत को समझा सकता है, सुझाव दे सकता है, लिख सकता है और उत्तरों में सुधार कर सकता है, और यहां तक ​​कि अन्य ईमेल से जानकारी भी प्राप्त कर सकता है। उपयोगकर्ता एआई से “मेरी अगली उड़ान कब है” जैसे प्रश्न पूछ सकते हैं और यह बुकिंग विवरण खोजने के लिए ईमेल को स्कैन करेगा और संक्षिप्त उत्तर देगा।

इसी तरह, Google Drive में, Duet AI साइड पैनल का उपयोग फ़ाइलों को ट्रैक करने, प्रोजेक्ट फ़ोल्डरों को सारांशित करने, बड़े दस्तावेज़ों से बुलेट पॉइंट बनाने और यहां तक ​​कि ड्राइव में फ़ाइलों और Gmail में ईमेल से डेटा से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देने के लिए किया जा सकता है। Google डॉक्स में आकर, Duet AI अपनी जनरेटिव क्षमताओं की पूरी श्रृंखला का प्रदर्शन कर सकता है क्योंकि यह विचारों पर मंथन कर सकता है, स्क्रैच से कंटेंट लिख सकता है, पहले से लिखे गए कंटेंट में जोड़ सकता है, टेबल बना सकता है, इमेज जेनरेट कर सकता है और बहुत कुछ कर सकता है। Google का दावा है कि Duet AI प्रासंगिक भाषण को समझ सकता है और दक्षता में सुधार करने के लिए उपयोगकर्ता के साथ सहयोग कर सकता है।

Google शीट्स में, “हेल्प मी ऑर्गनाइज़” क्षमता का उपयोग करके, AI सहायक कार्यों, परियोजनाओं या गतिविधियों के लिए कस्टम योजनाएँ बना सकता है। इसमें टेबल और फ़ॉर्मूले बनाना, फ़िल्टर जोड़ना और यहाँ तक कि स्क्रैच से लक्ष्य-आधारित कार्य करना शामिल है। Google स्लाइड में, Duet AI विनिर्देशों के अनुसार स्लाइड बना सकता है, तत्व और चित्र जोड़ सकता है, शब्द लिख सकता है, प्रस्तुतियों को सारांशित कर सकता है, स्लाइड एनीमेशन जोड़ सकता है और यहाँ तक कि अनुकूलित प्रस्तुति लेआउट भी बना सकता है। हालाँकि रिपोर्ट में इसका उल्लेख नहीं है, Duet AI को Google Meet के लिए भी योजनाबद्ध किया गया था जहाँ यह अद्वितीय पृष्ठभूमि उत्पन्न कर सकता था। उम्मीद है कि जब Duet AI भविष्य में बीटा परीक्षण से बाहर निकलेगा, तो ये सुविधाएँ ग्राहकों तक पहुँच जाएँगी।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin