September 19, 2024
A.I

Krutrim AI Chatbot Rolls Out in Public Beta: Here’s How to Test the Chatbot

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Krutrim AI Chatbot Rolls Out in Public Beta: Here’s How to Test the Chatbot

क्रुट्रिम एआई को सार्वजनिक बीटा के हिस्से के रूप में उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया जा रहा है, जिससे उपयोगकर्ता नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)-संचालित चैटबॉट को आज़मा सकते हैं। क्रुट्रिम सी डिज़ाइन्स – जिसे आमतौर पर क्रुट्रिम के रूप में जाना जाता है – के संस्थापक भाविश अग्रवाल ने एक्स (पहले ट्विटर के रूप में जाना जाता था) पर घोषणा की कि नए एआई चैटबॉट को सार्वजनिक बीटा के रूप में रोल आउट किया जा रहा है और अब यह व्यापक उपयोगकर्ता आधार के लिए उपलब्ध है। अन्य जनरेटिव एआई-आधारित चैटबॉट की तरह, यह प्रश्नों का उत्तर दे सकता है, निबंध लिख सकता है, व्यंजनों का सुझाव दे सकता है और उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत कर सकता है।

इसकी घोषणा करते हुए अग्रवाल ने कहा, डाक सोमवार को, “यह हमारे और हमारे पहले-पीढ़ी के उत्पाद के लिए एक शुरुआत है। बहुत कुछ आना बाकी है और इस आधार पर निर्माण करते समय इसमें भी काफी सुधार होगा। हमें अपना फीडबैक दें।” हालाँकि उन्होंने उपयोगकर्ताओं को कुछ AI भ्रम (एक ऐसी घटना जहाँ बड़े भाषा मॉडल (LLM) गलत या गैर-मौजूद जानकारी बनाते हैं) की उम्मीद करने के लिए चेतावनी दी थी, उन्होंने जल्दी से यह भी कहा कि यह “अन्य वैश्विक प्लेटफ़ॉर्म की तुलना में भारतीय संदर्भों के लिए बहुत कम होगा” और कंपनी उन्हें ठीक करने के लिए काम कर रही है। लॉन्च के समय, चैटबॉट अंग्रेजी और हिंदी, तमिल, बंगाली, मराठी, कन्नड़, गुजराती और अन्य सहित 10 से अधिक भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है। यह हिंग्लिश का भी समर्थन करता है।

गैजेट्स 360 ने सोमवार को रोल आउट होने के बाद नए क्रुट्रिम एआई चैटबॉट को आजमाया। सेवा तक पहुँच प्राप्त करना काफी आसान है – आप यहाँ आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और इसका उपयोग करने के लिए एक खाते के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं के मोबाइल नंबर मांगता है और फिलहाल केवल भारतीय नंबरों का समर्थन करता है। इसका मतलब है कि आप ईमेल का उपयोग करके खाता नहीं खोल सकते हैं, जो कि ChatGPT, Microsoft Copilot और Google के Gemini चैटबॉट पर संभव है।

चैट पेज का विज़ुअल अपीयरेंस ज़्यादातर जेनरेटिव AI चैटबॉट जैसा है। हालाँकि, हमारे अनुभव में, हमने पाया कि पेज काफी सुस्त है। पेज पर टाइप करने से लेकर स्क्रॉल करने तक की प्रक्रिया धीमी थी और नेविगेशन कभी-कभी टूट जाता था। प्रतिक्रिया जनरेशन का समय भी ChatGPT और Gemini की तुलना में तुलनात्मक रूप से धीमा था, और उपयोगकर्ताओं को उत्तर पॉप अप होने से पहले थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है। हमने देखा कि AI कई पैराग्राफ़ और बुलेटेड टेक्स्ट के बजाय टेक्स्ट के छोटे ब्लॉक में जवाब देने की प्रवृत्ति रखता है।

हमने एक और बात नोटिस की कि चैटबॉट की संदर्भ स्मृति काफी कम है। कुछ मामलों में, यह अनुवर्ती प्रश्न पूछते समय पिछले प्रश्न के संदर्भ को भी याद नहीं रख सका। ऐसा हमेशा नहीं होता था, लेकिन जब भी ऐसा होता था, तो यह निराशाजनक होता था। इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म को अक्सर भारत-केंद्रित चैटबॉट के रूप में प्रचारित किया जाता है जो संस्कृति और संदर्भ को बेहतर ढंग से समझता है। हमने पाया कि यह सच था क्योंकि यह भारत के छोटे गाँवों के बारे में पूछे जाने पर भी बेहतर उत्तर देने में सक्षम था। चैटजीपीटी को इससे जूझना पड़ा, हालाँकि जेमिनी का प्रदर्शन काफी सुसंगत था।

इस झुकाव के कारण हमारे परीक्षण में AI मतिभ्रम के कुछ उदाहरण भी सामने आए। जब ​​पूछा गया कि “भारत दुनिया का सबसे अच्छा देश क्यों है”, तो ChatGPT और Gemini दोनों ने इस तरह से जवाब दिया कि ‘सर्वश्रेष्ठ’ की अवधारणा व्यक्तिपरक है और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है। इस बीच, क्रुट्रिम ने कहा, “भारत को अक्सर अपने समृद्ध इतिहास, विविध संस्कृति और बड़ी आबादी के कारण दुनिया का सबसे अच्छा देश माना जाता है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, भारत में एक मजबूत राजनीतिक प्रणाली और एक अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढाँचा है। देश अपने विविध और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है, जिसमें कई तरह के स्वाद हैं जो इसकी अनूठी पहचान में योगदान करते हैं। भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है, और उम्मीद है कि यह 2075 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी।”

स्टार्टअप का कहना है कि उसने एलएलएम का एक परिवार बनाया है जिसमें बेस क्रुट्रिम सेवा और क्रुट्रिम प्रो शामिल है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह एक मल्टीमॉडल फाउंडेशनल मॉडल है। कंपनी के अनुसार, इन मॉडलों को दो ट्रिलियन से अधिक इंडिक भाषा टोकन पर प्रशिक्षित किया गया है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin