September 19, 2024
A.I

Microsoft, OpenAI Plan $100 Billion Data Centre With ‘Stargate’ AI Supercomputer: Report

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Microsoft, OpenAI Plan $100 Billion Data Centre With ‘Stargate’ AI Supercomputer: Report

माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई एक डेटा सेंटर परियोजना की योजना पर काम कर रहे हैं, जिसकी लागत 100 बिलियन डॉलर तक हो सकती है और इसमें “स्टारगेट” नामक एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता सुपरकंप्यूटर भी शामिल है, जिसे 2028 में लॉन्च किया जाएगा, द इन्फॉर्मेशन ने शुक्रवार को बताया।

ओपनएआई ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक को तेजी से अपनाने के कारण पारंपरिक डेटा सेंटरों की तुलना में अधिक उन्नत कार्यों को संभालने में सक्षम एआई डेटा सेंटरों की मांग आसमान छू रही है।

द इन्फॉर्मेशन ने प्रस्ताव के बारे में निजी बातचीत में शामिल लोगों के हवाले से बताया कि माइक्रोसॉफ्ट संभवतः इस परियोजना को वित्तपोषित करेगा, जिसकी लागत मौजूदा सबसे बड़े डेटा सेंटरों की लागत से 100 गुना अधिक होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रस्तावित अमेरिकी सुपरकंप्यूटर उन सुपरकंप्यूटरों की श्रृंखला में सबसे बड़ा होगा, जिन्हें कंपनियां अगले छह वर्षों में बनाने की योजना बना रही हैं।

सूचना ने 100 बिलियन डॉलर की संभावित लागत का श्रेय उस व्यक्ति को दिया जिसने इस बारे में ऑल्टमैन से बात की थी और एक व्यक्ति जिसने माइक्रोसॉफ्ट के कुछ प्रारंभिक लागत अनुमानों को देखा था। इसने उन स्रोतों की पहचान नहीं की।

ऑल्टमैन और माइक्रोसॉफ्ट ने सुपरकंप्यूटर को पांच चरणों में फैलाया है, जिसमें स्टारगेट पांचवां चरण है। रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई के लिए एक छोटे, चौथे चरण के सुपरकंप्यूटर पर काम कर रहा है जिसे 2026 के आसपास लॉन्च किया जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई पांच चरणीय योजना के तीसरे चरण के मध्य में हैं, जिसमें अगले दो चरणों की लागत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आवश्यक एआई चिप्स की खरीद में शामिल है।

एआई चिप्स अक्सर ऊंची कीमतों पर बेची जाती हैं। चिप कंपनी एनवीडिया के सीईओ जेन्सेन हुआंग ने मार्च की शुरुआत में सीएनबीसी को बताया कि नवीनतम “ब्लैकवेल” बी200 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चिप की कीमत 30,000 से 40,000 डॉलर के बीच होगी।

माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले वर्ष नवम्बर में दो कस्टम-डिज़ाइन कंप्यूटिंग चिप्स की भी घोषणा की थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नई परियोजना को विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं के चिप्स के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को ईमेल के ज़रिए भेजे गए बयान में कहा, “हम हमेशा अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे के नवाचारों की योजना बना रहे हैं, जो एआई क्षमता की सीमा को आगे बढ़ाने के लिए ज़रूरी हैं।” प्रवक्ता ने स्टारगेट सुपरकंप्यूटर के नियोजित लॉन्च के बारे में रिपोर्ट पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस योजना पर व्यय 115 बिलियन डॉलर से अधिक हो सकता है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सर्वर, भवन और अन्य उपकरणों पर पिछले वर्ष किये गए पूंजीगत व्यय से तीन गुना अधिक है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin