September 19, 2024
A.I

OpenAI Tests a New Memory Feature for ChatGPT to Let the AI Remember Past Conversations

  • August 19, 2024
  • 1 min read
OpenAI Tests a New Memory Feature for ChatGPT to Let the AI Remember Past Conversations

ओपनएआई अपने जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)-संचालित सहायक चैटजीपीटी के लिए एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो बातचीत को और अधिक सहज बना सकता है। एआई फर्म इस सप्ताह एक अपडेट जारी कर रही है जो चैटबॉट के लिए दीर्घकालिक मेमोरी जोड़ेगी, जिससे उसे किसी विशिष्ट बातचीत से परे जानकारी के कुछ हिस्सों को बनाए रखने की क्षमता मिलेगी। कंपनी का कहना है कि उपयोगकर्ताओं के पास इस बात पर पूरा नियंत्रण होगा कि चैटजीपीटी क्या याद रखता है और क्या नहीं। सुविधा के अधिक बारीक नियंत्रण के लिए एक मैन्युअल सेटिंग भी है।

मंगलवार (13 फरवरी) को घोषणा करते हुए, OpenAI ने कहा कि नया मेमोरी अपग्रेड भविष्य की बातचीत को और अधिक मददगार बना देगा और उपयोगकर्ताओं को हर नई बातचीत में जानकारी दोहराने की परेशानी से बचाएगा। यह सुविधा मुफ़्त उपयोगकर्ताओं और ChatGPT प्लस ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध है। वर्तमान में, यह सुविधा परीक्षण चरण में है और इसे केवल कुछ ही उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया गया है। कंपनी ने कहा कि वह जल्द ही व्यापक रोलआउट के लिए योजनाएँ साझा करने का इरादा रखती है।

इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता AI सहायक से अपने पसंदीदा निबंधों की लंबाई, लेखन शैली, वे कहाँ काम करते हैं, यदि वे किसी व्यवसाय के मालिक हैं और बहुत कुछ याद रखने के लिए कह सकते हैं। हालाँकि, इसे याद रखने के लिए कहना अनावश्यक है क्योंकि चैटबॉट बातचीत के दौरान खुद ही जानकारी भी एकत्र करेगा। एक उदाहरण का हवाला देते हुए, कंपनी ने कहा, “आप उल्लेख करते हैं कि आपके पास एक बच्चा है और उसे जेलीफ़िश बहुत पसंद है। जब आप चैटजीपीटी से उसका जन्मदिन कार्ड बनाने में मदद करने के लिए कहते हैं, तो यह पार्टी हैट पहने हुए जेलीफ़िश का सुझाव देता है।”

एआई क्षेत्र में सबसे बड़ी चिंताओं में से एक डेटा गोपनीयता है, और कुछ उपयोगकर्ता चैटबॉट को अपने जीवन के बारे में व्यक्तिगत विवरण याद रखने देने के बारे में आशंकित हो सकते हैं। ओपनएआई ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उपयोगकर्ता इस सुविधा का पूरा नियंत्रण रखेंगे। मेमोरी को बंद करने के लिए, वे जा सकते हैं सेटिंग्स > निजीकरण > यादऔर इसे बंद कर दें। जब मेमोरी बंद होती है, तो ChatGPT मेमोरी नहीं बनाएगा या उसका उपयोग नहीं करेगा। वैकल्पिक रूप से, उपयोगकर्ता मेमोरी या इतिहास के बिना बातचीत करने के लिए अस्थायी चैट सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता चैटबॉट को कुछ भूलने का आदेश भी दे सकते हैं, और यह भूल जाएगा। किसी खास याद को देखने और मिटाने का विकल्प भी है। इसके लिए, पर जाएँ सेटिंग्स > निजीकरण > मेमोरी प्रबंधित करें यह सभी सहेजी गई यादों को एक सूची में दिखाएगा और उन्हें हटाने का विकल्प भी देगा।

एआई फर्म ने यह भी बताया कि वह चैटजीपीटी को उपयोगकर्ताओं द्वारा दी जाने वाली सामग्री, जिसमें यादें भी शामिल हैं, का उपयोग एआई मॉडल को बेहतर बनाने के लिए कर सकती है। लेकिन उपयोगकर्ता इसे बंद भी कर सकते हैं। सेटिंग्स > डेटा नियंत्रण > मॉडल में सुधार करें और टॉगल बटन पर टैप करें। OpenAI ChatGPT टीम और एंटरप्राइज़ ग्राहकों की सामग्री पर प्रशिक्षण नहीं देता है।

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि चूंकि मेमोरी फीचर गोपनीयता और सुरक्षा संबंधी चिंताओं को और बढ़ाता है, इसलिए यह पूर्वाग्रहों का आकलन करने और उन्हें कम करने के लिए कदम उठा रही है और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जैसी संवेदनशील जानकारी को याद रखने से दूर कर रही है। इन्हें केवल तभी याद रखा जाएगा जब कोई उपयोगकर्ता स्पष्ट रूप से ChatGPT को इसे मेमोरी में जोड़ने का आदेश देगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin