September 19, 2024
A.I

Snapdragon 7+ Gen 3 With Support for Wi-Fi 7, On-Device AI Generative AI Models Launched

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Snapdragon 7+ Gen 3 With Support for Wi-Fi 7, On-Device AI Generative AI Models Launched

क्वालकॉम ने गुरुवार को चिपमेकर के सबसे एडवांस्ड मिड-रेंज चिपसेट के रूप में स्नैपड्रैगन 7+ जेन 3 का अनावरण किया। स्नैपड्रैगन 7-सीरीज़ पोर्टफोलियो में नवीनतम जोड़ लामा 2, जेमिनी नैनो और बाइचुआन-7बी जैसे ऑन-डिवाइस जेनरेटिव एआई मॉडल के लिए सपोर्ट के साथ आता है, जबकि पिछले मॉडल की तुलना में क्रमशः 15 प्रतिशत और 45 प्रतिशत बेहतर सीपीयू और जीपीयू प्रदर्शन प्रदान करता है। चिप 200-मेगापिक्सेल छवियों को कैप्चर करने के लिए सपोर्ट के साथ भी आती है और mmWave और Sub6 5G नेटवर्क के साथ वाई-फाई 7 कनेक्टिविटी को सपोर्ट करती है।

स्नैपड्रैगन 7+ जनरेशन 3 की उपलब्धता समयरेखा

स्नैपड्रैगन 7+ जेन 3 (SM7675-AB) वनप्लस, रियलमी और शार्प जैसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के स्मार्टफोन में आएगा। चिपमेकर ने गुरुवार को कहा कि स्नैपड्रैगन 7+ जेन 3 से लैस पहला स्मार्टफोन अगले दो महीनों में लॉन्च होने की उम्मीद है। कंपनी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि ये स्मार्टफोन किन बाजारों में उपलब्ध होंगे।

स्नैपड्रैगन 7+ जनरेशन 3 स्पेसिफिकेशन

क्वालकॉम द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, नए स्नैपड्रैगन 7+ जेन 3 में 2.8GHz पर क्लॉक किया गया एक आर्म कॉर्टेक्स-X4 ‘प्राइम’ कोर, 2.6GHz पर क्लॉक किए गए चार ‘परफॉरमेंस’ कोर और 1.9GHz की पीक क्लॉक स्पीड वाले तीन ‘एफिशिएंसी’ कोर शामिल हैं। यह चिपसेट 4200MHz तक की 24GB LPDDR5x मेमोरी और UFS 4.0 स्टोरेज और USB 3.1 जेन 2 टाइप-C कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है।

स्नैपड्रैगन 7 प्लस जनरेशन 3 के फीचर्स क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 7 प्लस जनरेशन 3

स्नैपड्रैगन 7+ जेनरेशन 3, वाई-फाई 7 सपोर्ट वाली स्नैपड्रैगन 7-सीरीज़ की पहली चिप है
फोटो क्रेडिट: क्वालकॉम

क्वालकॉम के मौजूदा पीढ़ी के फ्लैगशिप चिपसेट की तरह, स्नैपड्रैगन 7+ जेन 3 ऑन-डिवाइस जनरेटिव AI मॉडल के लिए सपोर्ट देता है। इनमें बड़े भाषा मॉडल (LLM) शामिल हैं – जैसे कि जेमिनी नैनो और लामा 2 – साथ ही बड़े विज़न मॉडल (LVM)। कंपनी का यह भी कहना है कि प्रोसेसर अंतरराष्ट्रीय मीडिया के लिए ऑन-डिवाइस मल्टी-लैंग्वेज ट्रांसलेशन और ट्रांसक्रिप्शन को सपोर्ट करता है।

नया स्नैपड्रैगन 7+ जेन 3 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ क्वाड-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन तक के डिस्प्ले और 8K रिज़ॉल्यूशन तक के बाहरी डिस्प्ले को सपोर्ट करता है। यह क्वालकॉम एक्विस्टिक ऑडियो कोडेक के साथ-साथ स्थानिक ऑडियो और हेड ट्रैकिंग के लिए सपोर्ट प्रदान करता है। इस बीच, OEM फेस अनलॉकिंग भी जोड़ सकते हैं क्योंकि चिप अल्ट्रा-लो पावर, ऑलवेज-सेंसिंग कैमरा को सपोर्ट करता है।

क्वालकॉम का नया स्नैपड्रैगन 7+ जेन 3 सीरीज़ का पहला चिप है जो ट्रिपल 18-बिट इमेज सिग्नल प्रोसेसर (ISP) से लैस है और यह स्मार्टफोन कैमरों को 200-मेगापिक्सेल इमेज कैप्चर करने में सक्षम करेगा। यह 4K/ 60fps पर HDR वीडियो कैप्चर करने का समर्थन करता है और अंधेरे क्षेत्रों में कैप्चर किए गए वीडियो के लिए स्नैपड्रैगन लो लाइट विज़न (LLV) सपोर्ट करता है।

कनेक्टिविटी के मामले में, क्वालकॉम की नई चिप स्नैपड्रैगन X63 5G मोडेम-RF सिस्टम से लैस है। चिपमेकर का कहना है कि मोडेम की अधिकतम डाउनलोड स्पीड 4.2Gbps तक है। यह mmWave और Sub-6 5G नेटवर्क दोनों को सपोर्ट करता है, जिसमें 5G और 4G नेटवर्क के लिए डुअल-सिम डुअल एक्टिव (DSDA) है।

यह हाई-बैंड सिम्यूलेटिनेट (HBS) मल्टी-इंक के साथ वाई-फाई 7 नेटवर्क के लिए सपोर्ट देने वाली पहली स्नैपड्रैगन 7-सीरीज़ चिप है, और क्वालकॉम फास्टकनेक्ट 7800 मोबाइल कनेक्टिविटी सिस्टम 5.8Gbps तक की डाउनलोड स्पीड देने का दावा करता है। क्वालकॉम के अनुसार, यह लेटेस्ट ब्लूटूथ 5.4 कनेक्टिविटी, LE ऑडियो, स्नैपड्रैगन साउंड और क्वालकॉम के aptX ऑडियो कोडेक्स के लिए सपोर्ट के साथ आता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

माइक्रोसॉफ्ट, मेटा और एक्स फोर्टनाइट निर्माता एपिक गेम्स की एप्पल के खिलाफ लड़ाई में शामिल हुए



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin