September 19, 2024
A.I

Windows 11 Update Brings New AI Capabilities to Copilot, Improvements to Widgets, More

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Windows 11 Update Brings New AI Capabilities to Copilot, Improvements to Widgets, More

विंडोज 11 को मार्च 2024 के लिए एक नया अपडेट मिला है जो समर्थित पीसी, लैपटॉप और वर्कस्टेशन में नई सुविधाएँ और बड़े सुधार लाएगा। Microsoft ने गुरुवार को सुविधाओं की लंबी सूची की घोषणा की और कहा कि अपडेट उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो गया है। हालाँकि, सभी सुविधाएँ तुरंत उपलब्ध नहीं होंगी, इस महीने के अंत में नए Copilot फ़ीचर आने वाले हैं। कुछ उल्लेखनीय विशेषताओं में विजेट में सुधार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित चैटबॉट Copilot के लिए नए कौशल और कई ऐप्स के लिए नई सुविधाएँ शामिल हैं।

विंडोज ब्लॉग के माध्यम से नई सुविधाओं की घोषणा करते हुए, माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी उपाध्यक्ष, उपभोक्ता मुख्य विपणन अधिकारी यूसुफ मेहदी ने बताया कि कोपायलट सुविधाएँ इस साल की शुरुआत में विंडोज पीसी को पावर देने वाले कीबोर्ड पर कोपायलट कुंजी की शुरूआत पर आधारित हैं। उन्होंने यह भी कहा कि स्नैप, विजेट और इंकिंग को बड़े अपग्रेड मिल रहे हैं।

कोपायलट को नए प्लगइन मिल रहे हैं जो इसे ओपनटेबल के माध्यम से रेस्तरां आरक्षण करने और इंस्टाकार्ट के माध्यम से किराने का सामान ऑर्डर करने जैसे कार्य करने में सक्षम बनाएंगे। आने वाले महीनों में, Shopify, Klarna और Kayak के लिए समर्थन भी जोड़ा जाएगा। प्लगइन्स के अलावा, कोपायलट और भी कार्य कर सकता है। केवल एक प्रॉम्प्ट टाइप करके उपयोगकर्ता बैटरी सेवर चालू कर सकते हैं, नैरेटर लॉन्च कर सकते हैं, रीसायकल बिन खाली कर सकते हैं, स्क्रीन मैग्निफायर लॉन्च कर सकते हैं, उपलब्ध वाई-फाई नेटवर्क दिखा सकते हैं, और बहुत कुछ। ये सुविधाएँ मार्च के अंत में शिप की जाएँगी।

विंडोज 11 क्रिएटिविटी ऐप्स के लिए नए AI अपग्रेड भी लाएगा। फोटो ऐप में जेनरेटिव इरेज़ पेश किया जा रहा है जो छवियों से अवांछित वस्तुओं या खामियों को हटा सकता है। यह सैमसंग गैलेक्सी S24 सीरीज़ और Google Pixel 8 सीरीज़ में AI फ़ीचर के समान काम करता है। क्लिपचैम्प में एक और सुधार आ रहा है जो अब ऑडियो ट्रैक में अजीब खामोशी को दूर करने में सक्षम होगा।

इस अपडेट के ज़रिए एक बहुत ही दिलचस्प फीचर जोड़ा जा रहा है, जिससे यूज़र अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को वीडियो कॉल के लिए वेबकैम के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए एंड्रॉयड 9 या उससे ऊपर के वर्जन वाले स्मार्टफोन की ज़रूरत होगी और इसे विंडोज ऐप से लिंक करना होगा जो कि वर्जन 1.24012 या उससे ऊपर का हो। इस फीचर को फिलहाल टेस्टिंग के लिए विंडोज इनसाइडर में रोल आउट किया जा रहा है। विजेट और स्नैप लेआउट फीचर में भी सुधार किए जा रहे हैं। यूज़र के पास विजेट पर ज़्यादा नियंत्रण होगा और वे अपनी पसंद के हिसाब से अपना खुद का बोर्ड बना सकेंगे। स्नैप भी स्मार्ट होता जा रहा है और ऐप के लिए यूज़र की पसंद को याद रखेगा और उसे उसी हिसाब से जल्दी से व्यवस्थित करेगा।

अंत में, एक एक्सेसिबिलिटी फीचर भी जोड़ा जा रहा है। उपयोगकर्ता अब कस्टम टास्क बना सकते हैं और उनके लिए वॉयस शॉर्टकट जोड़ सकते हैं, जिससे अधिक कुशल मौखिक कमांड सक्षम हो सकेंगे। इनमें से कुछ कार्यों में टेक्स्ट और मीडिया पेस्ट करना, कीबोर्ड कीज़ या माउस क्लिक दबाना, फ़ोल्डर, फ़ाइलें, ऐप या URL खोलना और बहुत कुछ शामिल है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin