September 20, 2024
A.I

ESA Launches New Satellite with AI Tech to Study Earth Observation

  • August 20, 2024
  • 1 min read
ESA Launches New Satellite with AI Tech to Study Earth Observation

16 अगस्त, 2024 को, ESA के Φsat-2 उपग्रह को कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के माध्यम से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। यह मिशन पृथ्वी अवलोकन प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण कदम है। Φsat-2, एक अत्याधुनिक क्यूबसैट, उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता और एक मल्टीस्पेक्ट्रल कैमरा से लैस है। यह संयोजन इसे कक्षा में रहते हुए वास्तविक समय में उपग्रह इमेजरी को संसाधित और विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है, जो पारंपरिक तरीकों से एक बड़ा बदलाव है जिसके लिए जमीन पर डेटा को प्रसारित और संसाधित करने की आवश्यकता होती है।

अंतरिक्ष-आधारित निगरानी के लिए AI संवर्द्धन

Φsat-2 की वास्तविक समय प्रसंस्करण क्षमताएं अंतरिक्ष डेटा को संभालने के तरीके में एक बड़ी प्रगति का प्रतिनिधित्व करती हैं। पारंपरिक उपग्रहों के विपरीत जो बड़ी मात्रा में कच्चे डेटा को पृथ्वी पर वापस भेजते हैं, Φsat-2 सीधे बोर्ड पर छवियों को संसाधित करता है। यह दृष्टिकोण व्यापक डेटा डाउनलिंकिंग की आवश्यकता को कम करता है, जो अक्सर बादल कवर और अन्य बाधाओं से बाधित होता है। उपग्रह के ऑनबोर्ड AI अनुप्रयोग यह सुनिश्चित करते हैं कि केवल सबसे उपयोगी और स्पष्ट छवियां ही वापस भेजी जाएं, जिससे उपलब्ध जानकारी की गति और गुणवत्ता दोनों में वृद्धि होती है।

उन्नत अनुप्रयोग ऑनबोर्ड

Φsat-2 में कई अभिनव अनुप्रयोग हैं जो विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। केपी लैब्स द्वारा विकसित क्लाउड डिटेक्शन ऐप, बादलों द्वारा अस्पष्ट छवियों की पहचान करता है और उन्हें फ़िल्टर करता है, जिससे डेटा की स्पष्टता में सुधार होता है। एक अन्य प्रमुख अनुप्रयोग, सीजीआई द्वारा सैट2मैप, उपग्रह छवियों को विस्तृत सड़क मानचित्रों में परिवर्तित करता है, जो प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए उपयोगी है। CEiiA द्वारा समुद्री पोत पहचान उपकरण जहाजों की निगरानी और वर्गीकरण के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है, जिससे समुद्री सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण में सहायता मिलती है।

भविष्य के विकास

Φsat-2 के सिस्टम के पूरी तरह चालू हो जाने के बाद इसमें अतिरिक्त अनुप्रयोग भी शामिल किए जाएँगे। इनमें समुद्री विसंगति का पता लगाना शामिल है, जो तेल रिसाव जैसे खतरों की पहचान करेगा, और जंगल में आग का पता लगाना, जो आग लगने की घटनाओं पर वास्तविक समय में अपडेट प्रदान करेगा। ओपन कॉसमॉस के नेतृत्व में और विभिन्न भागीदारों द्वारा समर्थित यह परियोजना पृथ्वी पर होने वाले परिवर्तनों को देखने और उन पर प्रतिक्रिया करने के हमारे तरीके को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है।

Φsat-2 के साथ, ईएसए अंतरिक्ष में एआई की सीमाओं को आगे बढ़ा रहा है, तथा कक्षा से कार्रवाई योग्य जानकारी के लिए एक नया मानक स्थापित कर रहा है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin