September 19, 2024
A.I

Google Appoints Former Head of Character.AI Noam Shazeer as Co-Lead of its AI Models

  • August 23, 2024
  • 1 min read
Google Appoints Former Head of Character.AI Noam Shazeer as Co-Lead of its AI Models

गूगल ने स्टार्टअप कैरेक्टर.एआई के पूर्व प्रमुख और इससे पहले लंबे समय तक गूगल शोधकर्ता रहे नोआम शजीर को अपने मुख्य एआई प्रोजेक्ट का सह-नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया है।

कंपनी ने कर्मचारियों को भेजे एक ज्ञापन में कहा कि शजीर जेमिनी में तकनीकी प्रमुख के रूप में काम करेंगे तथा अन्य सह-नेताओं जेफ डीन और ओरियोल विन्याल्स के साथ जुड़ेंगे।

जेमिनी एआई मॉडलों की श्रृंखला है जिसे गूगल के एआई प्रभाग डीपमाइंड द्वारा विकसित किया जा रहा है, तथा जिसे सर्च और पिक्सल स्मार्टफोन जैसे उत्पादों में एकीकृत किया जा रहा है।

शज़ीर हाल ही में चैटबॉट निर्माता कंपनी गूगल से फिर से जुड़ गए हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने 2021 में की थी। अमेरिकी टेक दिग्गज ने उन्हें और उनके कुछ अन्य कर्मचारियों को डीपमाइंड में लाने और कैरेक्टर.एआई के साथ लाइसेंसिंग समझौता करने के लिए अरबों डॉलर का भुगतान किया है।

शजीर ने ज्ञापन के उत्तर में एक ईमेल में लिखा, “हम पृथ्वी पर सबसे मूल्यवान प्रौद्योगिकी का निर्माण करने वाली सर्वश्रेष्ठ टीम में शामिल होकर रोमांचित हैं।” इस ज्ञापन को रॉयटर्स ने देखा।

इस ज्ञापन की रिपोर्ट सर्वप्रथम द इन्फॉर्मेशन द्वारा दी गई थी।

शजीर पहली बार 2000 में गूगल में शामिल हुए थे, इसकी स्थापना के दो साल बाद, और वे 2017 के एक महत्वपूर्ण शोध पत्र के सह-लेखक थे, जिसने वर्तमान एआई बूम को उत्प्रेरित किया।

कैरेक्टर.एआई ने पेपर में बताई गई तकनीकी प्रगति का उपयोग किया है। इसने 193 मिलियन डॉलर (लगभग 1,618 करोड़ रुपये) जुटाए हैं और पिछले साल वेंचर कैपिटलिस्टों द्वारा इसका मूल्यांकन 1 बिलियन डॉलर (लगभग 8,387 करोड़ रुपये) किया गया था।

रॉयटर्स ने नवंबर में बताया था कि गूगल कैरेक्टर.एआई में सैकड़ों मिलियन डॉलर का निवेश करने के लिए बातचीत कर रहा था, लेकिन इसके बजाय उसने शजीर को वापस लाने का फैसला किया।

यह सौदा, जो एआई स्टार्टअप्स से शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए अमेज़न और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा उठाए गए कदमों जैसा है, ऐसे समय में हुआ है जब बड़ी टेक कंपनियां नियामक जांच का सामना कर रही हैं।

यद्यपि ये अधिग्रहण नहीं हैं, फिर भी अन्य दो सौदों की संघीय व्यापार आयोग द्वारा जांच की जा रही है।

इस माह, एक अमेरिकी न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि गूगल के सर्च इंजन ने अवैध एकाधिकार स्थापित करने के लिए अरबों डॉलर खर्च करके प्रतिस्पर्धा विरोधी कानून का उल्लंघन किया है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin