September 19, 2024
A.I

Google Keep for Android Rolls Out AI-Powered Feature That Can Generate Lists for You

  • August 23, 2024
  • 1 min read
Google Keep for Android Rolls Out AI-Powered Feature That Can Generate Lists for You

Android के लिए Google Keep में एक ऐसा फीचर आ रहा है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके सूचियाँ बनाने में मदद करता है। “लिस्ट बनाने में मेरी मदद करें” नामक यह फीचर ऐप के Android वर्शन के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, जिससे वे अपनी ज़रूरतों के आधार पर लिस्ट बना सकते हैं, जैसे कैंपिंग ट्रिप के लिए ज़रूरी सामान पैक करना, किराने का सामान खरीदना या बकेट लिस्ट बनाना। यह Google Keep की कई रिपोर्ट की गई इन-डेवलपमेंट सुविधाओं पर आधारित है, जिसमें Android पर Google Keep विंडो का आकार बदलने की क्षमता भी शामिल है।

गूगल कीप का AI-संचालित फीचर

Google के अनुसार, AI-संचालित “लिस्ट बनाने में मेरी मदद करें” Gemini द्वारा संचालित है – Google के बड़े भाषा मॉडल (LLM) का परिवार। 13 अगस्त को नए फ्लैगशिप Pixel 9 सीरीज़ का प्रदर्शन करते समय मेड बाय गूगल इवेंट में इसका पूर्वावलोकन भी किया गया था। कंपनी का कहना है कि उपयोगकर्ता शॉपिंग लिस्ट, टू-डू लिस्ट और बहुत कुछ बनाने के लिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

गूगल कीप गैजेट्स 360 गूगल कीप

Google Keep में AI-संचालित सूची निर्माण सुविधा

उपयोगकर्ताओं को बस अपनी आवश्यकताओं सहित वह सूची बतानी होगी जिसे वे बनाना चाहते हैं। जानकारी दर्ज करने के बाद, वे टैप कर सकते हैं बनाएंऔर ऐप अपने आप एक सूची तैयार कर लेगा। यह एंड्रॉइड ऐप के लिए Google Keep में फ़्लोटिंग एक्शन बटन (FAB) के रूप में दिखाई देता है।

गैजेट्स 360 स्टाफ के सदस्य Google Pixel 9 पर इस फीचर की उपलब्धता को सत्यापित करने में सक्षम थे। हालाँकि, यह अन्य हैंडसेट जैसे कि मोटोरोला रेज़र 40 अल्ट्रा और वनप्लस 10R पर नहीं पाया जा सका, जिससे इसकी उपलब्धता पर सवाल उठ रहे हैं।

अन्य नई Google Keep सुविधाएँ

हाल के महीनों में, Google Keep के लिए कई सुविधाओं का परीक्षण किया गया है, जिनमें से कुछ को पहले ही रोल आउट किया जा चुका है। जून में, कंपनी ने अपने ऐप के लिए मल्टी-अकाउंट सपोर्ट पेश किया, जिससे उपयोगकर्ता साइड-बाय-साइड विंडो में एक साथ कई अकाउंट का उपयोग कर सकेंगे। इसने 2023 में शुरू किए गए मल्टी-इंस्टेंस सपोर्ट पर काम किया।

एक और Google Keep फीचर जो विकास में बताया गया है वह है विंडो का आकार बदलने की क्षमता। इस फीचर के साथ कीप विंडो को या तो अधिकतम किया जा सकता है या प्रीसेट आयामों के अनुसार आकार बदला जा सकता है। कहा जाता है कि यह एक नए स्लाइडिंग पैन लेआउट के माध्यम से सुलभ है जिसका उपयोग बिना किसी निश्चित अनुपात के विंडो को कस्टमाइज़ करने के लिए किया जा सकता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin