September 19, 2024
A.I

OpenAI Backs California AI Bill Requiring ‘Watermarking’ of Synthetic Content

  • August 27, 2024
  • 1 min read
OpenAI Backs California AI Bill Requiring ‘Watermarking’ of Synthetic Content

चैटजीपीटी डेवलपर ओपनएआई कैलिफोर्निया के एक विधेयक का समर्थन कर रहा है, जिसके तहत तकनीकी कंपनियों को एआई-जनरेटेड सामग्री को लेबल करने की आवश्यकता होगी, जिसमें हानिरहित मीम्स से लेकर डीपफेक तक शामिल हो सकते हैं, जिनका उद्देश्य राजनीतिक उम्मीदवारों के बारे में गलत सूचना फैलाना है।

एबी 3211 नामक यह विधेयक अब तक कैलिफोर्निया राज्य के एक अन्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) विधेयक, एसबी 1047 के कारण फीका पड़ गया है, जिसमें यह अनिवार्य किया गया है कि एआई डेवलपर्स अपने कुछ मॉडलों पर सुरक्षा परीक्षण करेंगे।

इस विधेयक को तकनीकी उद्योग से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है, जिसमें ओपनएआई भी शामिल है, जिसका माइक्रोसॉफ्ट समर्थक है।

कैलिफोर्निया राज्य के विधिनिर्माताओं ने इस विधायी सत्र में एआई से संबंधित 65 विधेयक पेश करने का प्रयास किया, राज्य के विधायी डेटाबेस के अनुसार, जिसमें यह सुनिश्चित करने के उपाय शामिल हैं कि सभी एल्गोरिदमिक निर्णय निष्पक्ष साबित हों और एआई कंपनियों द्वारा शोषण से मृत व्यक्तियों की बौद्धिक संपदा की रक्षा की जाए। इनमें से कई विधेयक पहले ही समाप्त हो चुके हैं।

सैन फ्रांसिस्को स्थित ओपनएआई का मानना ​​है कि एआई-जनित सामग्री के लिए पारदर्शिता और वॉटरमार्किंग जैसी आवश्यकताएं महत्वपूर्ण हैं, विशेष रूप से चुनावी वर्ष में, यह बात कैलिफोर्निया राज्य विधानसभा के सदस्य बफी विक्स को भेजे गए पत्र में कही गई है, जिन्होंने इस विधेयक को लिखा है।

इस वर्ष विश्व की एक तिहाई जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करने वाले देशों में चुनाव होने जा रहे हैं, तथा विशेषज्ञ इस बात को लेकर चिंतित हैं कि एआई द्वारा निर्मित विषय-वस्तु की क्या भूमिका होगी, तथा इंडोनेशिया जैसे कुछ चुनावों में यह विषय-वस्तु पहले ही प्रमुखता से शामिल हो चुकी है।

ओपनएआई के मुख्य रणनीति अधिकारी जेसन क्वॉन ने पत्र में लिखा, “नई प्रौद्योगिकी और मानक लोगों को ऑनलाइन मिलने वाली सामग्री की उत्पत्ति को समझने में मदद कर सकते हैं, और मानव-जनित और फोटोरियलिस्टिक एआई-जनित सामग्री के बीच भ्रम से बचा सकते हैं।” इस पत्र की समीक्षा रॉयटर्स ने की है।

AB 3211 पहले ही राज्य विधानसभा में 62-0 मतों से पारित हो चुका है। इस महीने की शुरुआत में इसे सीनेट विनियोग समिति ने पारित कर दिया था, जिससे इसे पूर्ण राज्य सीनेट द्वारा मतदान के लिए तैयार किया गया। यदि यह 31 अगस्त को विधायी सत्र के अंत तक पारित हो जाता है, तो इसे 30 सितंबर तक राज्यपाल गेविन न्यूजॉम के पास हस्ताक्षर या वीटो के लिए भेजा जाएगा।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin