September 19, 2024
A.I

Google Meet ‘Take notes for me’ AI Feature is Rolling Out to Workspace Users

  • August 28, 2024
  • 1 min read
Google Meet ‘Take notes for me’ AI Feature is Rolling Out to Workspace Users

Google Meet में एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर आ रहा है, जो मीटिंग खत्म होने के बाद यूजर को AI द्वारा जेनरेट किए गए नोट्स प्राप्त करने की अनुमति देगा। मंगलवार को, टेक दिग्गज ने अपने वर्कस्पेस यूजर्स के लिए इस फीचर को रोलआउट करने की घोषणा की। ‘मेरे लिए नोट्स लें’ नाम का यह फीचर मीटिंग के दौरान मुख्य बातों को लिखने और सारांशित करने के लिए जेमिनी AI की क्षमताओं का उपयोग करता है। विशेष रूप से, इस फीचर का पहली बार कंपनी ने पिछले साल पूर्वावलोकन किया था, हालाँकि, यह अब तक केवल बीटा में ही उपलब्ध था।

गूगल मीट को मिला AI नोट-टेकर

गूगल ने अपने वर्कस्पेस ब्लॉग में यह घोषणा की, जहाँ कंपनी ने बताया कि यह सुविधा 27 अगस्त से चरणबद्ध तरीके से शुरू की जा रही है। उपयोगकर्ताओं को इसे देखने में 15 दिन तक का समय लग सकता है। ‘मेरे लिए नोट्स लें’ सुविधा उन गूगल वर्कस्पेस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जिनके पास जेमिनी एंटरप्राइज, जेमिनी एजुकेशन प्रीमियम या एआई मीटिंग्स और मैसेजिंग ऐड-ऑन हैं।

गूगल मीट नोट्स ले लो एआई 1 गूगल मीट मेरे लिए नोट्स ले लो

Google Meet पर मेरे लिए नोट्स लें सुविधा
फोटो साभार: गूगल

एक बार जब AI सुविधा उपलब्ध हो जाती है, तो उपयोगकर्ता इसे मीट इंटरफ़ेस के शीर्ष-दाएं कोने पर जेमिनी AI आइकन (चमकदार पेंसिल) में पा सकते हैं। आइकन पर क्लिक करने पर ‘मेरे लिए नोट्स लें’ कैसे काम करता है, इसका संक्षिप्त विवरण दिखाई देगा और इसे सक्षम करने के लिए एक बटन दिखाई देगा। इसे सक्षम करने के बाद, मीटिंग के आयोजक की ड्राइव में एक नया दस्तावेज़ बनाया जाता है।

डिफ़ॉल्ट रूप से, जेमिनी-संचालित सुविधा केवल नोट्स लेगी और कही गई हर बात को ट्रांसक्राइब नहीं करेगी, ट्रांसक्रिप्शन चालू करने का विकल्प भी है। इसके अलावा, वही मेनू इंटरफ़ेस मीटिंग को रिकॉर्ड करने का विकल्प भी दिखाता है।

मीटिंग समाप्त होने के बाद, ‘मेरे लिए नोट्स लें’ सुविधा मीटिंग के कैलेंडर ईवेंट में AI द्वारा जेनरेट किए गए नोट्स के साथ दस्तावेज़ को संलग्न करेगी और इसे संगठन के सभी प्रतिभागियों के साथ साझा करेगी। यह स्पष्ट नहीं है कि संगठन के बाहर के किसी भी अतिथि को भी डिफ़ॉल्ट रूप से दस्तावेज़ तक पहुँच मिलेगी या नहीं।

प्रतिभागी मीटिंग के दौरान किसी भी समय अब ​​तक तैयार किए गए सारांश को देखने के लिए उसी आइकन पर टैप कर सकते हैं। हालाँकि यह सुविधा Google Meet में शुरू की गई है, लेकिन वर्तमान में यह केवल डेस्कटॉप या लैपटॉप पर ही उपलब्ध है और नोट लेने की सुविधा तभी सक्रिय होती है जब प्रतिभागी अंग्रेज़ी में बोलते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin