September 19, 2024
A.I

Gemini AI Agent Gems, Imagen 3 Image Generation Capabilities Rolling Out to Users

  • August 29, 2024
  • 1 min read
Gemini AI Agent Gems, Imagen 3 Image Generation Capabilities Rolling Out to Users

गूगल ने बुधवार को घोषणा की कि जेमिनी ऐप को दो नई उन्नत क्षमताएँ मिलेंगी। माउंटेन व्यू स्थित टेक दिग्गज के इन-हाउस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट को हाल ही में जारी इमेजन 3 AI मॉडल की AI एजेंट जेम्स और इमेज जेनरेशन क्षमताएँ मिलेंगी। जबकि पहला केवल जेमिनी के भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा, दूसरा सभी उपयोगकर्ताओं को भेजा जाएगा, जिसमें मुफ़्त टियर वाले भी शामिल हैं। हालाँकि, मुफ़्त संस्करण का उपयोग करने वालों को छवि निर्माण में कुछ अतिरिक्त सीमाएँ देखने को मिल सकती हैं।

मिथुन राशि वालों को रत्न, इमेजन 3 क्षमताएं मिलेंगी

Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में Gems और Imagen 3 को Gemini ऐप्स में एकीकृत करने की घोषणा की। दोनों सुविधाओं का पहली बार इस साल की शुरुआत में Google I/O में पूर्वावलोकन किया गया था। विशेष रूप से, Gems को पहले ही रोल आउट कर दिया गया है और यह Gemini Advanced, Business और Enterprise उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। कंपनी ने कहा कि Imagen 3 सुविधाएँ आने वाले दिनों में Gemini, Gemini Advanced, Business और Enterprise उपयोगकर्ताओं को भेजी जाएँगी।

जेम्स अनिवार्य रूप से सीमित डेटासेट वाले चैटबॉट के लघु संस्करण हैं। उन्हें विषयों के एक विशिष्ट सेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, जो एआई मॉडल को अधिक विशिष्ट और सटीक जानकारी उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है। Google ने कहा, “जेम्स के साथ, आप एक चुनौतीपूर्ण परियोजना के बारे में सोचने, किसी आगामी कार्यक्रम के लिए विचारों पर मंथन करने या सोशल मीडिया पोस्ट के लिए सही कैप्शन लिखने में आपकी मदद करने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम बना सकते हैं।”

उपयोगकर्ता प्रतिक्रियाओं को और बेहतर बनाने के लिए Gem में विशिष्ट निर्देश भी जोड़ सकते हैं। एक बार जब यह सुविधा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगी, तो उन्हें Google द्वारा बनाए गए पहले से तैयार Gems का एक सेट भी मिलेगा। इनमें लर्निंग कोच, ब्रेनस्टॉर्मर, करियर गाइड, राइटिंग एडिटर और कोडिंग पार्टनर शामिल हैं। Gems 150 से ज़्यादा देशों में डेस्कटॉप और मोबाइल डिवाइस पर कई भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

कंपनी का नवीनतम इमेज जेनरेशन AI टूल, इमेजेन 3, जेमिनी ऐप्स में भी रोल आउट किया जा रहा है। यह अलग-अलग स्टाइल में इमेज जेनरेट कर सकता है, जैसे कि Nikon DSLR, GoPro स्टाइल, वाइड-एंगल लेंस, और बहुत कुछ। Google का कहना है कि यह “फोटोरियलिस्टिक लैंडस्केप, टेक्सचर्ड ऑइल पेंटिंग या सनकी क्लेमेशन सीन” भी जेनरेट कर सकता है।

इमेजन 3 के साथ एक महत्वपूर्ण अपग्रेड यह है कि AI मॉडल उपयोगकर्ताओं को लोगों की तस्वीरें बनाने की सुविधा भी देगा, जिसे कई उपयोगकर्ताओं द्वारा यह देखे जाने के बाद हटा दिया गया था कि जेमिनी लोगों से जुड़ी पक्षपातपूर्ण और हानिकारक तस्वीरें बना रही थी। डीपफेक के जोखिम को कम करने के लिए, कंपनी का कहना है कि उसने इनबिल्ट सुरक्षा उपाय जोड़े हैं। इसके अलावा, AI द्वारा बनाई गई तस्वीरों को वॉटरमार्क करने के लिए सिंथआईडी का उपयोग किया गया है।

हालांकि कंपनी ने स्पष्ट नहीं किया, लेकिन उसने संकेत दिया कि इमेजन 3 क्षमताओं में उत्पन्न छवियों का इनलाइन संपादन भी शामिल हो सकता है। हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि संपादन केवल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके किया जा सकता है। विशेष रूप से, Google का कहना है कि इमेजन 3 “फोटोरीलिस्टिक, पहचान योग्य व्यक्तियों, नाबालिगों के चित्रण या अत्यधिक खूनी, हिंसक या यौन दृश्यों की पीढ़ी का समर्थन नहीं करेगा।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin