September 19, 2024
A.I

Gemini Extensions for Google Keep, Google Tasks Rolled Out to Google Pixel 9 Series

  • August 30, 2024
  • 1 min read
Gemini Extensions for Google Keep, Google Tasks Rolled Out to Google Pixel 9 Series

Pixel 9 सीरीज़ के स्मार्टफ़ोन पर Google के Gemini ऐप को दो एक्सटेंशन के साथ अपडेट किया गया है, जिन्हें कंपनी के ऐप्स को इस्तेमाल करना आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Google Keep और Tasks एक्सटेंशन अब Google Workspace उपयोगकर्ताओं के लिए Gemini ऐप के ज़रिए उपलब्ध हैं। हालाँकि ये सुविधाएँ अब लेटेस्ट Pixel स्मार्टफ़ोन पर सक्रिय हैं, लेकिन यह पता नहीं है कि टेक दिग्गज इसे पुराने Pixel मॉडल और अन्य Android स्मार्टफ़ोन में कब तक विस्तारित कर सकता है। कंपनी ने हाल ही में AI एजेंट Gems और इमेज जेनरेशन मॉडल Imagen 3 को चुनिंदा Gemini उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया है।

जेमिनी के लिए गूगल कीप, गूगल टास्क एक्सटेंशन जारी

कंपनी ने इन दो एक्सटेंशन के बारे में सहायता पृष्ठ प्रकाशित किए हैं और बताया है कि उपयोगकर्ता इनका उपयोग कैसे कर सकते हैं। हालाँकि, ये सुविधाएँ जेमिनी ऐप के मुफ़्त संस्करण के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं हैं। एक्सटेंशन को देखने और उन्हें एक्सेस करने के लिए Google Workspace अकाउंट और Google Pixel 9 सीरीज़ स्मार्टफ़ोन की आवश्यकता होगी।

एक बार जब कोई उपयोगकर्ता अपने Workspace खाते के समान खाते से Gemini ऐप में साइन इन कर लेता है, तो वे ऐप खोल सकते हैं और खाता मेनू. वहां, वे स्क्रॉल कर सकते हैं एक्सटेंशन पृष्ठ और Google Keep और Google Tasks खोजें। एक्सटेंशन सक्रिय होने के बाद, उपयोगकर्ता Gemini के टेक्स्ट फ़ील्ड में जाकर एक्सटेंशन के नाम के बाद ‘@’ टाइप करके इसकी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

जेमिनी ऐप पर Google Keep एक्सटेंशन नोट्स और सूचियाँ बना सकता है। उपयोगकर्ता इसे नाम देकर नोट या सूची बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ता द्वारा जेमिनी के साथ की गई बातचीत के आधार पर नोट्स भी बना सकता है। इसके अलावा, एक्सटेंशन का उपयोग किसी ईवेंट के लिए गतिविधियों की सिफारिश करने, किसी विषय की रूपरेखा तैयार करने या किसी लक्ष्य या कार्य के लिए कई चरणों को लिखने के लिए भी किया जा सकता है।

हालाँकि, जेमिनी किसी नोट को संशोधित नहीं कर सकता, नोट या सूचियों को हटा नहीं सकता, नोट और सूचियों को साझा नहीं कर सकता, छवियों और रेखाचित्रों को नहीं देख सकता, या किसी छवि को नोट के रूप में नहीं जोड़ सकता।

गूगल टास्क एक्सटेंशन की बात करें तो यह टेक्स्ट प्रॉम्प्ट में जेमिनी को तारीख, समय और टास्क निर्दिष्ट करके रिमाइंडर और टास्क जोड़ सकता है। एआई के साथ बातचीत के आधार पर रिमाइंडर भी जोड़े जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई यूजर जेमिनी से किसी फिल्म की रिलीज की तारीख के बारे में पूछ सकता है और फिर उसे रिलीज से दो दिन पहले टिकट बुक करने के लिए रिमाइंडर सेट करने के लिए कह सकता है।

खास बात यह है कि ये एक्सटेंशन केवल अंग्रेजी में और सीमित संख्या में डिवाइस पर ही उपलब्ध हैं। गूगल ने कहा कि यह फीचर जल्द ही और अधिक डिवाइस और भाषाओं में जारी किया जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin