September 19, 2024
A.I

Google Researchers Announce GameNGen, an AI-Powered Game Engine That Can Run Doom

  • September 2, 2024
  • 1 min read
Google Researchers Announce GameNGen, an AI-Powered Game Engine That Can Run Doom

Google के शोधकर्ताओं ने पिछले सप्ताह एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) गेम इंजन की घोषणा की। GameNGen नाम से यह पूरी तरह से न्यूरल मॉडल द्वारा संचालित है और लंबे प्रक्षेप पथ पर वास्तविक समय में निर्माण करने में सक्षम है। शोधकर्ताओं का दावा है कि गेम इंजन उच्च संख्या में फ़्रेम पर जटिल वातावरण उत्पन्न कर सकता है। विशेष रूप से, कंपनी का दावा है कि गेम इंजन क्लासिक गेम डूम को 20 से अधिक फ़्रेम प्रति सेकंड पर इंटरैक्टिव रूप से अनुकरण करने में सक्षम था। GameNGen एक सिंगल टेंसर प्रोसेसर यूनिट (TPU) के साथ गेम चला सकता है।

गूगल ने गेमएनजीएन का अनावरण किया

टेक दिग्गज ने ऑनलाइन प्री-प्रिंट जर्नल arXiv में न्यूरल मॉडल-संचालित गेम इंजन पर एक पेपर प्रकाशित किया। इसने GitHub लिस्टिंग में मॉडल का विस्तृत विवरण भी दिया। गेम इंजन का निर्माण एक महत्वपूर्ण जटिल कार्य है, क्योंकि सिस्टम को न केवल लगातार उच्च गति पर जटिल 2D और 3D वातावरण उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है, बल्कि इसे स्तर की प्रगति को ध्यान में रखते हुए तार्किक अनुक्रमण के साथ ऐसा करने की भी आवश्यकता होती है।

गेमएनजेन की उपलब्धि पर प्रकाश डालते हुए, पेपर ने बताया कि गेम इंजन 1993 के वीडियो गेम डूम को 20 फ्रेम प्रति सेकंड से अधिक पर इंटरैक्टिव रूप से सिम्युलेट करने में सक्षम था। इंटरैक्टिव सिमुलेशन का मतलब है कि ये पीढ़ियाँ स्थिर वीडियो या छवियाँ नहीं थीं, लेकिन खिलाड़ी इन उत्पन्न तत्वों के साथ भी बातचीत कर सकते हैं।

पेपर का दावा है कि AI-संचालित गेम इंजन को प्रशिक्षित करने के लिए दो प्रक्रियाओं का पालन किया गया था। पहला था स्टेबल डिफ्यूजन v1.4 का उपयोग करके प्रशिक्षण। शोधकर्ताओं ने ऑटो-रिग्रेशन (जब AI मॉडल पिछले अनुक्रम की जानकारी के आधार पर अगला अनुक्रम उत्पन्न करता है) बहाव को कम करने के लिए एक नई विधि का भी उपयोग किया, जहाँ इसने फ़्रेम को एनकोड करने के लिए गॉसियन शोर जोड़ा।

दूसरे भाग में स्वचालित सुदृढीकरण सीखने (RL) एजेंटों का उपयोग शामिल था। पेपर में कहा गया है कि मानव खिलाड़ियों का उपयोग करके बड़े पैमाने पर डेटा का संग्रह संभव नहीं होता। नतीजतन, शोधकर्ताओं ने स्वचालित AI-संचालित एजेंटों का उपयोग किया जो गेम खेलते थे, जिससे डेटा का एक बड़ा नमूना एकत्र करना संभव हो गया।

वर्तमान में, AI गेम इंजन लोगों के लिए डाउनलोड या परीक्षण के लिए उपलब्ध नहीं है। मॉडल को अभी भी गुप्त रखा गया है और केवल शोध पत्र ही उपलब्ध है। उल्लेखनीय रूप से, arXiv पर पेपर प्रकाशित करने के लिए सहकर्मी समीक्षा की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए दावों और कार्यप्रणाली का पूर्ण मूल्यांकन अभी किया जाना बाकी है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin