September 19, 2024
A.I

OpenAI Reportedly Developing Proprietary AI Chipsets, Said to Be Manufactured by TSMC

  • September 3, 2024
  • 1 min read
OpenAI Reportedly Developing Proprietary AI Chipsets, Said to Be Manufactured by TSMC

OpenAI कथित तौर पर एक मालिकाना कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) चिपसेट विकसित कर रहा है, जिसका निर्माण चिपमेकर ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड (TSMC) द्वारा किया जाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, AI फर्म A16 एंगस्ट्रॉम प्रक्रिया पर आधारित एक कस्टम चिपसेट बनाने की सोच रही है, जिसका बड़े पैमाने पर निर्माण होना अभी बाकी है। दिलचस्प बात यह है कि Apple ने भी उन्हीं चिपसेट के लिए ऑर्डर दिए हैं, जिनका इस्तेमाल भविष्य के iPhone मॉडल में किए जाने की संभावना है। इस तालमेल को संयोग से कहीं ज़्यादा बताया जा रहा है और माना जा रहा है कि दोनों कंपनियाँ भविष्य की AI सुविधाओं के लिए मिलकर काम कर रही हैं, जिसमें सोरा भी शामिल है।

ओपनएआई इन-हाउस एआई चिपसेट

Money.udn की रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI ने TSMC से A16 एंगस्ट्रॉम चिपसेट बनाने के लिए कहा है। मामले से परिचित सूत्रों का हवाला देते हुए, प्रकाशन ने दावा किया कि AI फर्म इन-हाउस AI चिपसेट विकसित करना चाह रही है। जबकि निर्माण प्रक्रिया ताइवान स्थित चिपमेकर द्वारा दी जाएगी, OpenAI इसे अपने AI सिस्टम में फिट करने के लिए अनुकूलित करेगा।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि चैटजीपीटी निर्माता सोरा, जनरेटिव वीडियो मॉडल जैसे संसाधन-गहन एआई सिस्टम को पावर देने के लिए मालिकाना चिपसेट विकसित करना चाह रहा है। विशेष रूप से, सोरा अभी भी विकास के अधीन है और कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है कि यह जनता के लिए कब उपलब्ध हो सकता है।

हालाँकि, ऐसा कहा जा रहा है कि Apple ने TSMC से अपने भविष्य के iPhone मॉडल के लिए A16 एंगस्ट्रॉम चिपसेट बनाने के लिए कहा है। हालाँकि यह कदम क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज के लिए कोई नया नहीं है, लेकिन OpenAI ने भी उसी चिपसेट निर्माण प्रक्रिया को चुना है, ऐसा कहा जा रहा है क्योंकि दोनों कंपनियाँ भविष्य की AI परियोजनाओं पर सहयोग करने की योजना बना रही हैं।

Wccftech की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि OpenAI शायद सोरा के फीचर्स को iPhone के साथ एकीकृत करने की योजना बना रहा है। इस प्रकार, एक ही चिपसेट का उपयोग करने से फीचर के बेहतर अनुकूलन और आसान तैनाती की अनुमति मिलती है। कथित तौर पर Apple इस साझेदारी में दिलचस्पी रखता है क्योंकि AI फीचर्स iPhone डिवाइस की बिक्री को बढ़ावा दे सकते हैं।

इसके अलावा, एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Apple और Nvidia नए फंडरेज़र के हिस्से के रूप में OpenAI में निवेश करने में रुचि रखते हैं। कहा जा रहा है कि इस फंडिंग राउंड से AI फ़र्म का बाज़ार मूल्यांकन $100 बिलियन (लगभग 7,870 करोड़) से ऊपर हो जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin