September 19, 2024
A.I

Qualcomm to Launch New Snapdragon X Series Chip That Will Power More Affordable AI PCs Later This Year: Report

  • September 3, 2024
  • 1 min read
Qualcomm to Launch New Snapdragon X Series Chip That Will Power More Affordable AI PCs Later This Year: Report

क्वालकॉम जल्द ही मंगलवार को इंटरनेशनेल फंकऑस्टेलुंग बर्लिन (बर्लिन इंटरनेशनल रेडियो प्रदर्शनी) 2024 इवेंट में स्नैपड्रैगन एक्स सीरीज़ चिपसेट के नए वेरिएंट की घोषणा कर सकता है। कहा जा रहा है कि नया स्नैपड्रैगन एक्स प्लस X1P-42-100 मॉडल, AI PC की “दूसरी लहर” को शक्ति प्रदान करेगा, जिसे Copilot+ PC के रूप में भी जाना जाता है। यह चिपसेट कथित तौर पर 45 ट्रिलियन ऑपरेशन प्रति सेकंड (TOPS) प्रदान करेगा। लेनोवो, आसुस और एसर ने पहले ही इस चिपसेट के साथ नए लैपटॉप मॉडल को सूचीबद्ध करना शुरू कर दिया है। प्रोसेसर से लैस पहला लैपटॉप लेनोवो आइडियापैड स्लिम 5 बताया जा रहा है।

नया स्नैपड्रैगन एक्स सीरीज़ चिपसेट वैरिएंट कथित तौर पर AI पीसी को पावर देगा

विनफ्यूचर की रिपोर्ट के अनुसार, स्नैपड्रैगन एक्स प्लस X1P-42-100 के साथ नए AI-सक्षम लैपटॉप साल की अंतिम तिमाही में लॉन्च किए जाने की संभावना है। इनमें से कुछ लैपटॉप IFA 2024 में पेश किए जा सकते हैं, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि क्वालकॉम ने अभी तक स्नैपड्रैगन एक्स प्लस चिपसेट के नए वेरिएंट की घोषणा नहीं की है।

प्रकाशन में कहा गया है कि स्नैपड्रैगन एक्स सीरीज़ चिपसेट के नए वेरिएंट में पिछले वेरिएंट में 10 या 12 कोर के बजाय आठ कोर होंगे। कहा जाता है कि यह 3.4GHz की अधिकतम क्लॉक स्पीड प्रदान करता है। चिपसेट से पुराने वेरिएंट की तुलना में कमज़ोर GPU बेंचमार्क स्कोर मिलने की भी उम्मीद है।

लेनोवो कथित तौर पर IFA 2024 में नए स्नैपड्रैगन X सीरीज़ चिपसेट के साथ पहला Copilot+ PC लॉन्च करेगा, जिसे Lenovo IdeaPad Slim 5 नाम दिया गया है। नोटबुक को Amazon Germany की वेबसाइट पर देखा गया था। इसमें 14 इंच की WUXGA OLED स्क्रीन है और यह ग्रे कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। लिस्टेड डिवाइस में 16GB रैम और 512GB SSD इनबिल्ट स्टोरेज है। इसमें 57Wh की बैटरी है।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि नया स्नैपड्रैगन एक्स सीरीज़ चिपसेट वीवोबुक एस15 और प्रोआर्ट पीज़ेड13 से भी लैस होगा। एसर स्विफ्ट गो 14 एक और लैपटॉप है जिसमें प्रोसेसर का नया वेरिएंट दिया गया है।

जहां स्नैपड्रैगन एक्स सीरीज चिपसेट का नया संस्करण कई नए लैपटॉप को शक्ति प्रदान करेगा, वहीं इंटेल अपने लूनर लेक चिपसेट को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह 67 TOPS तक का प्रदर्शन प्रदान करेगा।

कंपनी अपनी बाजार हिस्सेदारी को कैसे बनाए रखने की योजना बना रही है, इस बारे में बात करते हुए क्वालकॉम के उपाध्यक्ष और ग्लोबल हेड, प्रोडक्ट, पार्टनर और टेक्नोलॉजी मार्केटिंग माइक रॉबर्ट्स ने गैजेट्स 360 को बताया, “मुझे लगता है कि हमारा मुख्य लाभ प्रति वाट प्रदर्शन है। प्रदर्शन बढ़िया है, लेकिन अगर मेरी बैटरी लाइफ़ खराब है, तो कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहेगा। और मेरे लिए, यह एक मोबाइल कंपनी होने के नाते हमारी पहचान का मूल है। इसलिए, हमारे पास ARM बनाम x86 का एक स्थायी लाभ है।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin