September 16, 2024
A.I

OpenAI Co-Founder Raises $1 Billion for Safety-Focussed AI Startup SSI

  • September 5, 2024
  • 1 min read
OpenAI Co-Founder Raises $1 Billion for Safety-Focussed AI Startup SSI

ओपनएआई के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक इल्या सुत्सकेवर द्वारा नव-संस्थापित सेफ सुपरइंटेलिजेंस (एसएसआई) ने सुरक्षित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिस्टम विकसित करने में मदद के लिए 1 बिलियन डॉलर (लगभग 8,398 करोड़ रुपये) नकद जुटाए हैं, जो मानव क्षमताओं से कहीं बेहतर हैं, कंपनी के अधिकारियों ने रॉयटर्स को बताया।

एसएसआई, जिसके पास वर्तमान में 10 कर्मचारी हैं, इस फंड का उपयोग कंप्यूटिंग शक्ति प्राप्त करने और शीर्ष प्रतिभाओं को नियुक्त करने के लिए करने की योजना बना रहा है। यह पालो ऑल्टो, कैलिफोर्निया और तेल अवीव, इज़राइल के बीच विभाजित शोधकर्ताओं और इंजीनियरों की एक छोटी अत्यधिक विश्वसनीय टीम बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

कंपनी ने अपना मूल्यांकन साझा करने से इनकार कर दिया, लेकिन मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इसका मूल्यांकन 5 बिलियन डॉलर (लगभग 41,993 करोड़ रुपये) है। यह फंडिंग इस बात को रेखांकित करती है कि कैसे कुछ निवेशक अभी भी मूलभूत AI अनुसंधान पर केंद्रित असाधारण प्रतिभा पर बड़े दांव लगाने को तैयार हैं। यह ऐसे समय में है जब ऐसी कंपनियों को वित्तपोषित करने में आम तौर पर रुचि कम हो रही है, जो कुछ समय के लिए लाभहीन हो सकती हैं, और जिसके कारण कई स्टार्टअप संस्थापकों ने तकनीकी दिग्गजों के लिए अपने पद छोड़ दिए हैं।

निवेशकों में शीर्ष उद्यम पूंजी फर्म आंद्रेसेन होरोविट्ज़, सिकोइया कैपिटल, डीएसटी ग्लोबल और एसवी एंजेल शामिल थे। एनएफडीजी, जो नैट फ्राइडमैन और एसएसआई के मुख्य कार्यकारी डैनियल ग्रॉस द्वारा संचालित एक निवेश साझेदारी है, ने भी भाग लिया।

ग्रॉस ने एक साक्षात्कार में कहा, “हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारे आसपास ऐसे निवेशक हों जो हमारे मिशन को समझें, उसका सम्मान करें और उसका समर्थन करें, जो कि सुरक्षित सुपरइंटेलिजेंस की ओर सीधा कदम बढ़ाना है और विशेष रूप से हमारे उत्पाद को बाजार में लाने से पहले उस पर अनुसंधान एवं विकास करने में कुछ वर्ष लगाना है।”

एआई सुरक्षा, जिसका तात्पर्य एआई को नुकसान पहुंचाने से रोकना है, इस आशंका के बीच एक गर्म विषय है कि दुष्ट एआई मानवता के हितों के खिलाफ काम कर सकता है या यहां तक ​​कि मानव विलुप्ति का कारण भी बन सकता है।

कंपनियों पर सुरक्षा नियम लागू करने की मांग करने वाले कैलिफोर्निया के एक विधेयक ने उद्योग जगत को विभाजित कर दिया है। ओपनएआई और गूगल जैसी कंपनियों ने इसका विरोध किया है, जबकि एंथ्रोपिक और एलन मस्क की xAI ने इसका समर्थन किया है।

37 वर्षीय सुत्सकेवर एआई के सबसे प्रभावशाली प्रौद्योगिकीविदों में से एक हैं। उन्होंने जून में ग्रॉस के साथ एसएसआई की सह-स्थापना की, जिन्होंने पहले एप्पल में एआई पहल का नेतृत्व किया था, और डैनियल लेवी, जो ओपनएआई के पूर्व शोधकर्ता हैं। सुत्सकेवर मुख्य वैज्ञानिक हैं और लेवी प्रमुख वैज्ञानिक हैं, जबकि ग्रॉस कंप्यूटिंग शक्ति और धन उगाहने के लिए जिम्मेदार हैं।

नया पर्वत

सुत्स्केवर ने कहा कि उनका नया उद्यम सार्थक है, क्योंकि उन्होंने “एक ऐसे पर्वत की पहचान की है जो उस पर्वत से थोड़ा अलग है जिस पर मैं काम कर रहा था।”

पिछले वर्ष, वह ओपनएआई की गैर-लाभकारी मूल कंपनी के बोर्ड का हिस्सा थे, जिसने “संचार में व्यवधान” के कारण ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन को हटाने के लिए मतदान किया था।

कुछ ही दिनों में उन्होंने अपना फैसला पलट दिया और ओपनएआई के लगभग सभी कर्मचारियों के साथ मिलकर एक पत्र पर हस्ताक्षर किए जिसमें ऑल्टमैन की वापसी और बोर्ड के इस्तीफे की मांग की गई थी। लेकिन घटनाओं के इस मोड़ ने ओपनएआई में उनकी भूमिका को कम कर दिया। उन्हें बोर्ड से हटा दिया गया और मई में उन्होंने कंपनी छोड़ दी।

सुत्स्केवर के जाने के बाद, कंपनी ने उनकी “सुपरअलाइनमेंट” टीम को भंग कर दिया, जो यह सुनिश्चित करने के लिए काम करती थी कि एआई मानवीय मूल्यों के साथ संरेखित रहे, ताकि उस दिन के लिए तैयारी की जा सके जब एआई मानवीय बुद्धिमत्ता से आगे निकल जाए।

ओपनएआई की अपरंपरागत कॉर्पोरेट संरचना के विपरीत, जिसे एआई सुरक्षा कारणों से क्रियान्वित किया गया था, लेकिन जिसके कारण ऑल्टमैन को हटाया जाना संभव हुआ, एसएसआई की संरचना नियमित लाभ-उन्मुख है।

एसएसआई इस समय ऐसे लोगों को नियुक्त करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो इसकी संस्कृति के अनुकूल हों।

ग्रॉस ने कहा कि वे यह जांचने में घंटों लगा देते हैं कि क्या उम्मीदवारों का “चरित्र अच्छा” है, तथा वे योग्यता और क्षेत्र में अनुभव पर अधिक जोर देने के बजाय असाधारण क्षमताओं वाले लोगों की तलाश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “एक बात जो हमें उत्साहित करती है, वह यह है कि जब आपको ऐसे लोग मिलते हैं जो काम में रुचि रखते हैं, लेकिन दृश्य या प्रचार में उनकी रुचि नहीं होती है।”

एसएसआई का कहना है कि वह अपनी कंप्यूटिंग पावर की जरूरतों को पूरा करने के लिए क्लाउड प्रदाताओं और चिप कंपनियों के साथ साझेदारी करने की योजना बना रहा है, लेकिन अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह किन फर्मों के साथ काम करेगा। एआई स्टार्टअप अक्सर अपनी बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया जैसी कंपनियों के साथ काम करते हैं।

सुत्सकेवर स्केलिंग के शुरुआती समर्थक थे, यह एक परिकल्पना थी कि विशाल मात्रा में कंप्यूटिंग शक्ति दिए जाने पर AI मॉडल प्रदर्शन में सुधार करेंगे। इस विचार और इसके क्रियान्वयन ने चिप्स, डेटा सेंटर और ऊर्जा में AI निवेश की लहर को जन्म दिया, जिसने ChatGPT जैसे जनरेटिव AI अग्रिमों के लिए आधार तैयार किया।

सुत्स्केवर ने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि वह अपने पूर्व नियोक्ता की तुलना में स्केलिंग को अलग तरीके से करेंगे।

उन्होंने कहा, “हर कोई सिर्फ स्केलिंग परिकल्पना की बात करता है। हर कोई यह पूछना भूल जाता है कि हम क्या स्केलिंग कर रहे हैं?”

“कुछ लोग बहुत लंबे समय तक काम कर सकते हैं और वे उसी रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ेंगे। यह हमारी शैली नहीं है। लेकिन अगर आप कुछ अलग करते हैं, तो आपके लिए कुछ खास करना संभव हो जाता है।”

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *