September 16, 2024
A.I

Meta Joins Hands With the Government of Telangana to Provide AI-Powered e-Governance Solutions

  • September 6, 2024
  • 1 min read
Meta Joins Hands With the Government of Telangana to Provide AI-Powered e-Governance Solutions

मेटा ने गुरुवार को तेलंगाना सरकार के साथ साझेदारी की घोषणा की। इस सहयोग के साथ, टेक दिग्गज राज्य सरकार को अपने ई-गवर्नेंस पोर्टल और प्रशासन को बेहतर बनाने के साथ-साथ सार्वजनिक विभागों की उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने में मदद करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) तकनीक की पेशकश करेगा। तेलंगाना सरकार ने दो साल की साझेदारी की है, जिसके दौरान उसे अभिनव समाधान विकसित करने के लिए ज्ञान और तकनीक प्राप्त होगी। विशेष रूप से, टेक दिग्गज गोल्डमैन सैक्स और एटीएंडटी जैसे कॉरपोरेट्स को भी अपनी एआई तकनीक की पेशकश कर रहा है।

प्रेस विज्ञप्ति में, सोशल मीडिया दिग्गज ने घोषणा की कि वह तेलंगाना सरकार के साथ मिलकर AI-संचालित प्रौद्योगिकी समाधान तैयार करेगी। कंपनी ने कहा, “मेटा ने आज तेलंगाना सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग (आईटी, ईएंडसी) के साथ दो साल की साझेदारी की घोषणा की। रणनीतिक साझेदारी ई-गवर्नेंस और नागरिक सेवाओं को बढ़ाने के लिए AI जैसी नवीनतम उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ सार्वजनिक अधिकारियों और नागरिकों को सशक्त बनाएगी।”

इन तकनीकी समाधानों को बनाने के लिए, मेटा अपने इन-हाउस लामा 3.1 एआई मॉडल के साथ-साथ अन्य ओपन-सोर्स मॉडल का लाभ उठाएगा। कंपनी ने उन ओपन-सोर्स मॉडल के नाम नहीं बताए जिनका वह उपयोग करेगी। उल्लेखनीय रूप से, टेक दिग्गज ने जुलाई में लामा 3.1 मॉडल जारी किया था, और यह मेटा एआई की कुछ विशेषताओं को शक्ति प्रदान करता है।

जनरेटिव एआई का उपयोग तेलंगाना सरकार की सार्वजनिक सेवा वितरण, ई-गवर्नेंस तंत्र और सरकारी विभागों और एजेंसियों की उत्पादकता और दक्षता को विकसित करने के लिए किया जाएगा। हालाँकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि इस तकनीक का उपयोग किस क्षमता में किया जाएगा।

मेटा ने आगे बताया कि यह साझेदारी कंपनी के “एआई इनोवेशन के लिए खुले दृष्टिकोण” का हिस्सा है। कंपनी ने दावा किया कि इसका उद्देश्य जनरेटिव एआई के साथ राज्य में सामाजिक और आर्थिक अवसरों को आगे बढ़ाने में मदद करना है। उल्लेखनीय रूप से, इन समाधानों की प्रकृति के बारे में विवरण साझा नहीं किया गया।

मेटा ने अलग से यह भी दावा किया कि इसके AI मॉडल का इस्तेमाल गोल्डमैन सैक्स और AT&T जैसी कंपनियों द्वारा भी किया जा रहा है। इन AI समाधानों का इस्तेमाल ग्राहक सेवा, दस्तावेज़ समीक्षा और कंप्यूटर कोड निर्माण में किया जाता है।

सोशल मीडिया दिग्गज इन-हाउस प्लेटफॉर्म को पावर देने के लिए अपने AI मॉडल का भी इस्तेमाल कर रहा है। गौरतलब है कि हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि वॉट्सऐप को मेटा AI के लिए टू-वे वॉयस कन्वर्सेशन फीचर मिल रहा है जो यूजर्स को हैंड्स-फ्री एक्सपीरियंस देगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *