September 19, 2024
A.I

iPhone 16 Launch: All The Apple Intelligence Features Rolling Out With iOS 18.1 Update Next Month

  • September 10, 2024
  • 1 min read
iPhone 16 Launch: All The Apple Intelligence Features Rolling Out With iOS 18.1 Update Next Month

Apple डिवाइस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सुविधाओं का बहुप्रतीक्षित एकीकरण, Apple इंटेलिजेंस, सोमवार को कंपनी के “इट्स ग्लोटाइम” इवेंट का मुख्य आकर्षण था। इन सुविधाओं का पहली बार जून में वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में अनावरण किया गया था। कंपनी इन्हें iPhone 16 सीरीज़ में रोल आउट कर रही है जिसे 9 सितंबर के इवेंट में लॉन्च किया गया था, साथ ही पिछले साल के iPhone 15 Pro मॉडल भी। राइटिंग टूल्स, नोटिफिकेशन समराइजेशन और ऑब्जेक्ट रिमूवल टूल जैसे फीचर्स अगले महीने iOS 18.1 अपडेट रोल आउट होने के बाद बीटा में उपलब्ध होंगे।

iPhone 16 लॉन्च इवेंट में Apple इंटेलिजेंस फीचर्स की घोषणा की गई

जून में WWDC 2024 के बाद से ही Apple इंटेलिजेंस के फीचर्स के बारे में पता चल गया था, लेकिन टेक दिग्गज ने घोषणा की है कि iOS 18.1 बीटा अपडेट के साथ कौन से फीचर्स रोल आउट किए जाएंगे। ये फीचर्स iPadOS 18.1 और macOS Sequoia 15.1 के साथ भी रोल आउट किए जाएंगे।

Apple ने पुष्टि की है कि AI फीचर iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro, iPhone 16 Pro Max, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max, और iPad और Mac के साथ M1 और बाद के मॉडल पर उपलब्ध होंगे, डिवाइस और Siri भाषा US English पर सेट होगी। आइए उन फीचर्स पर एक नज़र डालते हैं जिन्हें उपयोगकर्ता जल्द ही आज़मा सकेंगे।

  • लेखन उपकरण: AI-संचालित लेखन उपकरण विभिन्न Apple ऐप्स जैसे मेल, संदेश, नोट्स और अन्य में उपलब्ध होंगे। ये उपकरण कई सुविधाएँ प्रदान करते हैं जैसे कि टेक्स्ट सारांश, टेक्स्ट जनरेशन, टेक्स्ट रिफाइनिंग और बहुत कुछ। उपयोगकर्ता AI का उपयोग करके संदेश या ईमेल को लंबा करने के लिए भी AI से पूछ सकते हैं। इसके अलावा, उपयोगकर्ता मैन्युअल संकेतों का उपयोग करके इसे विभिन्न शैलियों में फिर से लिख सकते हैं।
  • अधिसूचना सारांश: iOS 18 अपडेट के साथ आने वाला एक और दिलचस्प फीचर है नोटिफिकेशन सारांश। यह फीचर Apple इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके दो तरीकों से बड़ी संख्या में नोटिफिकेशन से अव्यवस्था को कम करता है। सबसे पहले, प्राथमिकता वाले नोटिफिकेशन को AI द्वारा स्वचालित रूप से आंका जाता है और स्टैक के शीर्ष पर जोड़ा जाता है। इन नोटिफिकेशन को भी सारांशित किया जाएगा ताकि उपयोगकर्ताओं को विवरणों में न जाना पड़े। दूसरा, AI नोटिफिकेशन की सामग्री को समझेगा और केवल उन्हीं को दिखाएगा जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • चित्रों में साफ-सफाई: क्लीन अप फीचर मूल रूप से एक ऑब्जेक्ट रिमूवल फीचर है जो उपयोगकर्ताओं को किसी छवि से अवांछित वस्तुओं या लोगों को हटाने की अनुमति देता है। ये किसी प्रसिद्ध स्मारक के दृश्य को बाधित करने वाले लोग या किसी यादगार सेल्फी की पृष्ठभूमि में रखी गई अनुपयुक्त वस्तु हो सकती है। AI इन्हें स्वचालित रूप से हटा सकता है, या उपयोगकर्ता को किसी विशेष वस्तु या व्यक्ति को हाइलाइट करने की अनुमति देता है ताकि उन्हें हटाया जा सके और पृष्ठभूमि को भरा जा सके।
  • फ़ोटो में AI खोज: एप्पल इंटेलिजेंस उपयोगकर्ताओं को अपने फोटो ऐप और वहां संग्रहीत छवियों को प्राकृतिक भाषा प्रश्नों के साथ खोजने की अनुमति देगा। उपयोगकर्ता वर्णनात्मक संकेतों का उपयोग करके विशिष्ट छवियों के बारे में पूछ सकते हैं।
  • ईमेल सारांश: एआई सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं को प्राथमिकता देने के लिए लंबे ईमेल थ्रेड्स को भी संक्षेप में प्रस्तुत करने में सक्षम होगा।
  • छवि खेल का मैदान: यह उपयोगकर्ताओं को एप्पल इंटेलिजेंस का उपयोग करके कस्टम इमोजी बनाने या चित्र बनाने की अनुमति देगा।
  • निजी क्लाउड कंप्यूट: प्राइवेट क्लाउड कंप्यूट “स्टेटलेस डेटा प्रोसेसिंग” चलाता है, जहाँ उपयोगकर्ता का डिवाइस उपयोगकर्ता के अनुमान अनुरोध को पूरा करने के एकमात्र उद्देश्य से PCC को डेटा भेजता है। Apple ने यह भी दावा किया कि उपयोगकर्ता का डेटा सर्वर पर तब तक ही रहता है जब तक कि उसे डिवाइस पर वापस नहीं कर दिया जाता और “प्रतिक्रिया वापस आने के बाद किसी भी रूप में कोई उपयोगकर्ता डेटा नहीं रखा जाता है।”

सुविधाओं का पहला सेट अमेरिकी अंग्रेजी में उपलब्ध होगा। दिसंबर में स्थानीयकृत अंग्रेजी भाषाएँ जोड़ी जाएँगी, और अगले साल चीनी, स्पेनिश, फ्रेंच और जापानी जैसी और भाषाओं के लिए समर्थन जोड़ा जाएगा।

भविष्य के अपडेट के साथ उपलब्ध होने वाली AI विशेषताएं

जबकि उपर्युक्त सुविधाएँ इस महीने के अंत तक उपलब्ध होंगी, कुछ अन्य Apple इंटेलिजेंस सुविधाएँ भी हैं जो भविष्य के iOS अपडेट के साथ उपलब्ध होंगी। इनमें ChatGPT-संबंधित सुविधाएँ, सिरी अपग्रेड, साथ ही जेनमोजी शामिल हैं।

  • चैटजीपीटी एकीकरण: ओपनएआई द्वारा चैटबॉट चैटजीपीटी को सिरी और सिस्टमवाइड राइटिंग टूल्स के साथ एकीकृत किया जाएगा। यह डिवाइस के भीतर विभिन्न उपकरणों की छवि और दस्तावेज़ प्रसंस्करण क्षमताएं भी प्रदान करेगा। सबसे महत्वपूर्ण उपयोग-मामला सिरी को दिया जाएगा, जो उपयोगकर्ता की सहमति से चैटबॉट तक पहुंचने में सक्षम होगा, और वेब से संबंधित प्रश्नों के साथ-साथ उन सवालों के जवाब भी देगा जिनके लिए गहन विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।
  • स्मार्ट सिरी: Apple डिवाइस के लिए वर्चुअल असिस्टेंट सिरी को भी एक बड़ा अपग्रेड मिल रहा है। Apple ने एक नई AI-संचालित संवादात्मक क्षमता का वादा किया है जो AI टूल को उपयोगकर्ताओं के साथ प्राकृतिक भाषा में बातचीत करने की अनुमति देगा। सिरी अधिक जटिल कार्यों को संभालने के साथ-साथ विभिन्न ऐप्स के भीतर कार्यों को पूरा करने में भी सक्षम होगा।
  • जेनमोजी: ऐप्पल इंटेलिजेंस जेनजोमी भी जारी करेगा, जो एक विज़ुअल टूल है जो किसी रफ स्केच को संबंधित इमेज में बदल देगा। उपयोगकर्ता अपनी इमेज अपलोड करके उन्हें कलात्मक व्याख्या में बदल सकते हैं।
  • दृश्य बुद्धि: उपयोगकर्ता AI को सक्रिय करने और कैप्चर की गई छवियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कैमरा कंट्रोल बटन पर टैप कर सकते हैं। वे किसी स्थान के लिए आरक्षण या टिकट भी बुक कर सकते हैं। यह Google लेंस के समान एक विज़ुअल लुकअप टूल है। इसके अलावा, इसे बेहतर कंप्यूटर विज़न प्रोसेसिंग प्रदान करने के लिए ChatGPT के साथ भी एकीकृत किया जाएगा। Apple का कहना है कि उपयोगकर्ता गणितीय समस्या की एक छवि अपलोड कर सकते हैं और उसका समाधान पा सकते हैं।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

Apple इवेंट 2024 हाइलाइट्स: iPhone 16 सीरीज़, Apple वॉच सीरीज़ 10, AirPods 4 लॉन्च, iPhone 16 सीरीज़


Apple AirPods 4 एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन के साथ, H2 चिपसेट लॉन्च; AirPods Pro, AirPods Max को अपग्रेड मिलता है

संबंधित कहानियां

  • Apple इवेंट राउंडअप: iPhone 16 सीरीज़, Apple Watch Series 10, AirPods 4 और बाकी सब कुछ घोषित

    Apple इवेंट राउंडअप: iPhone 16 सीरीज़, Apple Watch Series 10, AirPods 4 और बाकी सब कुछ घोषित

    10 सितंबर 2024

  • iPhone 16 Pro, iPhone 16 Pro Max 48-मेगापिक्सल अल्ट्रावाइड कैमरा और A18 Pro चिप के साथ लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशन

    iPhone 16 Pro, iPhone 16 Pro Max 48-मेगापिक्सल अल्ट्रावाइड कैमरा और A18 Pro चिप के साथ लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशन

    10 सितंबर 2024

  • iPhone 16 एक्शन बटन और कैमरा कंट्रोल के साथ iPhone 16 Plus के साथ लॉन्च: कीमत और स्पेसिफिकेशन

    iPhone 16 एक्शन बटन और कैमरा कंट्रोल के साथ iPhone 16 Plus के साथ लॉन्च: कीमत और स्पेसिफिकेशन

    9 सितंबर 2024

  • Apple इवेंट 2024 हाइलाइट्स: iPhone 16 सीरीज़, Apple वॉच सीरीज़ 10, AirPods 4 लॉन्च, iPhone 16 सीरीज़

    Apple इवेंट 2024 हाइलाइट्स: iPhone 16 सीरीज़, Apple वॉच सीरीज़ 10, AirPods 4 लॉन्च, iPhone 16 सीरीज़

    10 सितंबर 2024

  • एआई टोकन क्या हैं: व्याख्या

    एआई टोकन क्या हैं: व्याख्या

    9 सितंबर 2024



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin