September 19, 2024
A.I

Google NotebookLM Gets Audio Overviews Feature That Turns Documents into Audio Discussions

  • September 12, 2024
  • 1 min read
Google NotebookLM Gets Audio Overviews Feature That Turns Documents into Audio Discussions

Google NotebookLM को एक नया फीचर मिल रहा है जो आपके दस्तावेज़ों को पॉडकास्ट जैसी आकर्षक ऑडियो चर्चाओं में बदल सकता है। माउंटेन व्यू स्थित टेक दिग्गज ने बुधवार को ऑडियो ओवरव्यू नामक नए फीचर की घोषणा की। यह फीचर उन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जो NotebookLM को आज़माने के लिए सहमति देते हैं जो अभी भी एक प्रायोगिक उपकरण के रूप में उपलब्ध है। यह फीचर एक साधारण टेक्स्ट-टू-स्पीच रेंडरिंग नहीं है, बल्कि यह चुटकुलों सहित एक पूर्ण-विकसित वार्तालाप उत्पन्न करने के लिए AI का उपयोग करता है। विशेष रूप से, इस टूल को सबसे पहले जून में भारत और अन्य चुनिंदा क्षेत्रों में पेश किया गया था।

गूगल नोटबुकएलएम को ऑडियो ओवरव्यू फीचर मिला

एक ब्लॉग पोस्ट में, गूगल ने नए फीचर के बारे में विस्तार से बताया और बताया कि ऑडियो ओवरव्यू अब शुरू हो गया है। गैजेट्स 360 के कर्मचारी इस फीचर को पहचानने में सक्षम थे, और यह AI-संचालित नोट-टेकिंग टूल तक पहुँच रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध होना चाहिए।

इस सुविधा का उपयोग करना आसान है। उपयोगकर्ता को सबसे पहले एक स्रोत जोड़ना होगा, जो एक पीडीएफ, TXT, या मार्कडाउन फ़ाइल हो सकती है और साथ ही नोटबुक प्लेटफ़ॉर्म में सीधे चिपकाया गया सरल पाठ भी हो सकता है। स्रोत जोड़ दिए जाने के बाद, उपयोगकर्ताओं को नीचे दिए गए नोटबुक गाइड आइकन पर क्लिक करना होगा। यह एक इंटरफ़ेस पॉप अप करेगा जहाँ दस्तावेज़ का सारांश और साथ ही सुझाए गए संकेत देखे जा सकते हैं।

ऊपर दाईं ओर, ऑडियो ओवरव्यू के लिए एक नया अनुभाग है। जेनरेट पर टैप करने से सामग्री को एक आकर्षक ऑडियो चर्चा में बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस प्रारूप में एक पुरुष और एक महिला AI होस्ट शामिल हैं जो विषय पर चर्चा करते हैं।

हमारे परीक्षण में, हमने पाया कि बातचीत बहुत ही मानवीय है, जिसमें AI होस्ट प्रासंगिक शब्दों पर जोर देते हैं, आवाज़ों को नियंत्रित करते हैं, और नाटकीय प्रभाव के लिए विराम लेते हैं। इसके अतिरिक्त, AI होस्ट एक-दूसरे को बाधित भी करते हैं ताकि यह वास्तविक बातचीत जैसा लगे। रुकावटें या तो कही गई बातों को और बेहतर बनाने के लिए या जानकारी को और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए की जाती हैं। AI होस्ट मज़ाक और मज़ाक भी करते हैं। एक बार ऑडियो फ़ाइल तैयार हो जाने के बाद, उसे डाउनलोड भी किया जा सकता है।

इसके अलावा, ऐसा प्रतीत होता है कि यह सुविधा विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करती है, जैसा कि हमने देखा कि ऑडियो अवलोकन में कई बार स्रोत सामग्री की तुलना में अधिक गहराई होती है। हालाँकि, Google कहता है, “यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये उत्पन्न चर्चाएँ किसी विषय का व्यापक या वस्तुनिष्ठ दृष्टिकोण नहीं हैं, बल्कि आपके द्वारा अपलोड किए गए स्रोतों का केवल प्रतिबिंब हैं।”

इस सुविधा की कुछ सीमाएँ भी हैं। ऑडियो ओवरव्यू को प्रायोगिक सुविधा बताते हुए, Google का कहना है कि एक ऑडियो चर्चा बनाने में कई मिनट लग सकते हैं। यह सुविधा वर्तमान में केवल अंग्रेज़ी भाषा का समर्थन करती है, इसलिए उपयोगकर्ता अन्य भाषाओं में ऑडियो नहीं बना पाएँगे। इसके अलावा, टेक दिग्गज ने इस बात पर प्रकाश डाला कि AI होस्ट को बाधित नहीं किया जा सकता है, और इसमें अशुद्धियाँ हो सकती हैं।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

एसर एस्पायर 7 को भारत में 13वीं पीढ़ी के इंटेल कोर i5 सीपीयू, एनवीडिया जीफोर्स आरटीएक्स 3050 जीपीयू के साथ रिफ्रेश किया गया



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin