September 19, 2024
A.I

Microsoft-Backed G42 Introduces Nanda, a Hindi Large Language Model for India

  • September 12, 2024
  • 1 min read
Microsoft-Backed G42 Introduces Nanda, a Hindi Large Language Model for India

माइक्रोसॉफ्ट समर्थित अबू धाबी स्थित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक कंपनी G42 ने मंगलवार को भारत के लिए हिंदी लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) का अनावरण किया। नंदा नाम के इस AI मॉडल को हिंदी, अंग्रेजी और हिंग्लिश दोनों भाषाओं में बड़ी मात्रा में डेटासेट के साथ प्रशिक्षित किया गया है। जनरेटिव AI मॉडल को MBZUAI और सेरेब्रस सिस्टम के सहयोग से विकसित किया गया था। फिलहाल, कंपनी ने LLM के लिए उपयोग के मामलों की घोषणा नहीं की है। पिछले साल, AI फर्म ने जैस AI मॉडल जारी किया था जिसे अरबी और अंग्रेजी भाषाओं पर प्रशिक्षित किया गया था।

जी42 ने हिंदी वृहद भाषा मॉडल का अनावरण किया

एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट में, जी42 इंडिया के सीईओ मनु कुमार जैन ने हिंदी भाषा जनरेटिव एआई मॉडल नंदा का अनावरण किया। इसका अनावरण मुंबई में यूएई-भारत व्यापार मंच पर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में किया गया। एलएलएम का नाम भारत की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी नंदा देवी के नाम पर रखा गया है।

जैन ने एलएलएम की कुछ विशिष्टताओं पर भी प्रकाश डाला। पोस्ट के अनुसार, नंदा एक 13-बिलियन-पैरामीटर मॉडल है जिसे हिंदी, अंग्रेजी और हिंग्लिश सहित भाषा डेटासेट के लगभग 2.13 ट्रिलियन टोकन पर प्रशिक्षित किया गया था। सीईओ ने यह भी कहा कि नंदा एक द्विभाषी मॉडल है और हिंग्लिश में भी कुशल है, जो रोमनकृत अक्षरों और देवनागरी उच्चारण को मिश्रित करने वाली हाइब्रिड भाषा है।

फिलहाल, कंपनी ने AI मॉडल के लिए कोई रिलीज़ टाइमलाइन साझा नहीं की है। यह ज्ञात नहीं है कि नंदा सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध होगा या इसे सरकारी उपयोग के लिए आरक्षित किया जाएगा। जैन ने कहा, “हम वास्तव में मानते हैं कि #नंदा भारत के ताने-बाने में एकीकृत हो सकता है। यह सभी संप्रभु आवश्यकताओं को पूरा करता है और बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी पहल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद कर सकता है। यह आधे अरब से अधिक हिंदी भाषा बोलने वालों को जनरेटिव AI की क्षमता का दोहन करने का अवसर प्रदान करेगा।”

पिछले साल, AI फर्म ने जैस लॉन्च किया, जो अरबी प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (NLP) के लिए क्षमताओं के साथ एक ओपन-सोर्स अरबी LLM है। 70 बिलियन मापदंडों के साथ कई AI मॉडल जारी किए गए। अप्रैल में, Microsoft ने कंपनी में $1.5 बिलियन (लगभग 12,600 करोड़) का निवेश किया और एक प्रमुख समर्थक बन गया। विंडोज निर्माता ने G42 के बोर्ड में भी सीट ली।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin