September 19, 2024
A.I

Gemini Live With Multiple Voices Reportedly Rolling Out to Free Gemini Users on Android

  • September 16, 2024
  • 1 min read
Gemini Live With Multiple Voices Reportedly Rolling Out to Free Gemini Users on Android

Google द्वारा दो-तरफ़ा संवादात्मक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सुविधा Gemini Live, कथित तौर पर Android पर Gemini के मुफ़्त उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू की जा रही है। वॉयस मोड को सबसे पहले मई में Google I/O के दौरान पेश किया गया था, और पिछले हफ़्ते इसे Gemini Advanced उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू किया गया था। हालाँकि, एक नई रिपोर्ट का दावा है कि यह सुविधा अब Android पर Gemini के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए विस्तारित की जा रही है। हालाँकि, इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि आने वाले दिनों में iOS उपयोगकर्ताओं को भी यह सुविधा मिलेगी या नहीं।

जेमिनी लाइव कथित तौर पर एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो रहा है

9to5Google की रिपोर्ट के अनुसार, Gemini Live फीचर को Gemini फ्री प्लान वाले Android डिवाइस पर देखा गया है। अगर यह सच है, तो माउंटेन व्यू स्थित टेक दिग्गज द्वारा यह एक दिलचस्प कदम है, क्योंकि इसने पिछले हफ़्ते ही Gemini Advanced उपयोगकर्ताओं के लिए यह फीचर जारी किया था। गौर करने वाली बात यह है कि Gadgets 360 के कर्मचारी इस फीचर को नहीं पहचान पाए।

रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉइड डिवाइस वाले उपयोगकर्ताओं के पास वॉयस असिस्टेंट को जेमिनी में बदलने का विकल्प है, जिसमें जेमिनी ऐप जेमिनी असिस्टेंट इंटरफेस और ऐप के नीचे दाईं ओर एक नया “स्पार्कल के साथ गोलाकार तरंग” आइकन दिखाता है।

आइकन पर टैप करने से जेमिनी लाइव का फुल-स्क्रीन इंटरफ़ेस खुलता है जिसमें नीचे की तरफ “एंड” और “होल्ड” बटन होते हैं, और बीच में एक बड़ा नीला वेवफ़ॉर्म एनीमेशन होता है, जो कि हमने जेमिनी एडवांस्ड के साथ देखा है। जब यह सुविधा सक्रिय होती है, तो इसकी स्थिति को दर्शाने वाला एक नोटिफिकेशन भी पॉप अप होता है। उपयोगकर्ता नोटिफिकेशन से बातचीत को समाप्त भी कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, एक बार जब बातचीत समाप्त हो जाती है, तो उपयोगकर्ताओं को एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट मिलेगा जिसमें उपयोगकर्ता और जेमिनी के बीच की पूरी बातचीत दिखाई जाएगी। यह चैटजीपीटी में वॉयस मोड पर उपयोगकर्ता के अनुभव के समान है।

जबकि इस सुविधा का एक स्पष्ट लाभ एआई चैटबॉट को हाथों से मुक्त उपयोग करने की क्षमता है, यह जेमिनी एआई सहायक इंटरफ़ेस के साथ भी संभव है। यहाँ अंतर यह है कि यह संवादी और मानव जैसी आवाज़ है, जो पिच, टोनलिटी और यहाँ तक कि भावनाओं को भी बदल सकती है। विशेष रूप से, यह सुविधा जीमेल, मैप्स और अन्य जैसे अन्य ऐप के एक्सटेंशन का समर्थन नहीं करती है।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता जेमिनी के साथ चैट करने के लिए 10 अलग-अलग आवाज़ों में से भी चुन सकते हैं। ये आवाज़ें पिच, क्षेत्रीय उच्चारण और ऊर्जा के स्तर में भिन्न होती हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin