September 19, 2024
A.I

Gemini on Web Gets Google Keep, Google Tasks Extensions Support

  • September 18, 2024
  • 1 min read
Gemini on Web Gets Google Keep, Google Tasks Extensions Support

वेब पर जेमिनी को नए एक्सटेंशन के लिए समर्थन मिल रहा है जो उपयोगकर्ताओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट से अधिक लाभ उठाने की अनुमति देगा। चैटबॉट के लिए वेब क्लाइंट अब Google Keep और Google Tasks ऐप का समर्थन करता है। ये एक्सटेंशन सबसे पहले Pixel 9 सीरीज़ के लिए विशेष रूप से जेमिनी ऐप पर जारी किए गए थे। हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि टेक दिग्गज अब इस सुविधा का विस्तार अधिक उपयोगकर्ताओं तक कर रहा है। विशेष रूप से, AI चैटबॉट के वेब संस्करण पर एक्सटेंशन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।

जेमिनी को नए एक्सटेंशन के लिए समर्थन मिला

गैजेट्स 360 के कर्मचारी जेमिनी के वेब वर्शन पर इन एक्सटेंशन की मौजूदगी को सत्यापित करने में सक्षम थे। वर्कस्पेस एक्सटेंशन के तहत Google Keep और Google Tasks सपोर्ट देखा जा सकता है जो Gmail, Docs, Drive और अन्य जैसे अन्य ऐप्स तक पहुंच की भी अनुमति देता है।

एक्सटेंशन को सक्रिय करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को ब्राउज़र पर जेमिनी खोलना होगा। वेबपेज पर आने के बाद, उपयोगकर्ताओं को नीचे बाएँ कोने में स्थित सेटिंग आइकन पर क्लिक करना होगा। वहाँ, उपयोगकर्ता एक्सटेंशन पर टैप कर सकते हैं, Google Workspace विकल्प ढूँढ सकते हैं और इसे चालू कर सकते हैं। हालाँकि, एक्सटेंशन केवल तभी काम करेगा जब उपयोगकर्ता ने ब्राउज़र पर अपने Google Workspace खाते में साइन इन किया हो।

एक्सटेंशन सक्रिय होने के बाद, उपयोगकर्ता मुख्य इंटरफ़ेस पर वापस आ सकते हैं और सुविधा का उपयोग करने के लिए टेक्स्ट फ़ील्ड में ‘@’ टाइप कर सकते हैं और उसके बाद एक्सटेंशन का नाम लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, Google Keep उपयोगकर्ताओं को विभिन्न उद्देश्यों के लिए नोट्स और सूचियाँ बनाने की अनुमति देता है। प्रक्रिया सरल है। उपयोगकर्ता सूची और उसमें जाने वाली वस्तुओं के लिए एक नाम देने के लिए AI को संकेत दे सकते हैं।

उपयोगकर्ता AI द्वारा प्राप्त अनुशंसाओं को सीधे सूची में जोड़ सकते हैं। लेकिन जेमिनी किसी मौजूदा नोट को संशोधित नहीं कर सकता, उसे हटा या साझा नहीं कर सकता, या नोट में चित्र नहीं जोड़ या देख सकता।

इसी तरह, Google टास्क एक्सटेंशन उपयोगकर्ताओं को रिमाइंडर और टास्क जोड़ने के लिए जेमिनी का उपयोग करने की अनुमति देता है। तारीख, समय और टास्क को संकेत देकर, AI स्वचालित रूप से इसके लिए रिमाइंडर बना सकता है। चैटबॉट से बातचीत के दौरान भी इन टास्क को सेट किया जा सकता है, इसके लिए “इसके लिए रिमाइंडर जोड़ने” के लिए कहा जा सकता है। जेमिनी संदर्भ को समझकर उसे जोड़ने में सक्षम होगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin