September 20, 2024
A.I

LinkedIn Reportedly Trained Generative AI Models on User Data Without Permission Before Updating Policy

  • September 19, 2024
  • 1 min read
LinkedIn Reportedly Trained Generative AI Models on User Data Without Permission Before Updating Policy

लिंक्डइन, पेशेवरों के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट, कथित तौर पर उपयोगकर्ताओं को पहले सूचित किए बिना प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ता डेटा को स्क्रैप कर रही थी। Microsoft के स्वामित्व वाली कंपनी ने अब इसे दर्शाने के लिए अपनी सेवा की शर्तों को अपडेट किया है, हालाँकि, यह उपयोगकर्ताओं को स्वचालित रूप से ऑप्ट-इन करना जारी रखता है जब तक कि वे मैन्युअल रूप से ऑप्ट-आउट करने के लिए सेटिंग को ढूंढकर बंद नहीं कर देते। कई नेटिज़न्स ने कंपनी के इस कदम की आलोचना करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का सहारा लिया। विशेष रूप से, अद्यतन नीति में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि AI को सुझाव लिखने और सिफारिशें पोस्ट करने जैसी सुविधाओं के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

लिंक्डइन ने कथित तौर पर बिना बताए उपयोगकर्ता डेटा पर एआई को प्रशिक्षित किया

404 मीडिया की रिपोर्ट में लिंक्डइन द्वारा डेटा स्क्रैपिंग पर प्रकाश डाला गया, इससे पहले कि कंपनी ने नीति को अपडेट करके उपयोगकर्ताओं को इसकी कार्रवाई के बारे में सूचित किया। कई उपयोगकर्ताओं ने बुधवार को प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट करके दावा किया कि उन्हें AI के लिए डेटा प्रशिक्षण के बारे में सेटिंग्स में एक नया विकल्प मिला है।

उपयोगकर्ता डेटा पर AI मॉडल को प्रशिक्षित करना कोई नई प्रथा नहीं है। इससे पहले, मेटा ने सार्वजनिक रूप से उपलब्ध उपयोगकर्ता पोस्ट पर अपने इन-हाउस लामा मॉडल को प्रशिक्षित करने की बात स्वीकार की थी, और Google ने पिछले साल अपनी नीति को अपडेट करके सार्वजनिक रूप से उपलब्ध वेब डेटा पर जेमिनी और अन्य AI मॉडल को प्रशिक्षित किया था। हालाँकि, लिंक्डइन के साथ सबसे बड़ी चिंता यह है कि इसने उपयोगकर्ताओं को सार्वजनिक रूप से सूचित करने से पहले ही उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करना शुरू कर दिया था।

आम तौर पर, प्लेटफ़ॉर्म से ऐसे फ़ैसलों के बारे में पहले से सूचना साझा करने की अपेक्षा की जाती है, क्योंकि वे सक्रिय रूप से ऑप्ट आउट कर सकते हैं और अपनी गोपनीयता की रक्षा कर सकते हैं। लिंक्डइन द्वारा इस प्रोटोकॉल का पालन न करने के कदम के परिणामस्वरूप नेटिज़ेंस ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर इस कदम की आलोचना की है।

हालाँकि, लिंक्डइन ने अब बदलाव को दर्शाने के लिए नीति को अपडेट कर दिया है। अब यह बताता है कि “लिंक्डइन या इसके सहयोगी कंटेंट बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जेनरेटिव AI मॉडल को प्रशिक्षित या फाइन-ट्यून करते हैं, जिसमें लिंक्डइन के प्लेटफ़ॉर्म पर वितरित या उपलब्ध कराई जाने वाली सामग्री भी शामिल है”। Microsoft के स्वामित्व वाली कंपनी ने यह भी खुलासा किया कि यह प्रशिक्षण AI-संचालित लेखन सहायक के साथ-साथ पोस्ट-सिफारिश सुविधाओं के लिए दिया गया था।

लिंक्डइन ने पहले टेकक्रंच को बताया था कि कंपनी ने व्यक्तिगत जानकारी के संग्रह को सीमित करने के लिए गोपनीयता बढ़ाने वाली तकनीकों का इस्तेमाल किया था जिसका इस्तेमाल जनरेटिव एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया गया था। कुछ उपायों में व्यक्तिगत और पहचान संबंधी जानकारी को संपादित करना और हटाना शामिल था।

लिंक्डइन को प्लेटफ़ॉर्म पर डेटा स्क्रैप करने से रोकने के लिए, उपयोगकर्ता सेटिंग विकल्प तक पहुँचने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हैं और इसे बंद कर सकते हैं। हालाँकि, यह निश्चित नहीं है कि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म AI मॉडल के डेटासेट से पहले से एकत्र किए गए सभी डेटा को भी हटा देगा या नहीं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin