September 19, 2024
A.I

YouTube Brings AI-Powered Video Generation Capabilities to Shorts, AI Reply Suggestions in Comments

  • September 19, 2024
  • 1 min read
YouTube Brings AI-Powered Video Generation Capabilities to Shorts, AI Reply Suggestions in Comments

YouTube अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर कई नए फ़ीचर पेश कर रहा है, और उनमें से कुछ आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा संचालित होंगे। बुधवार को, प्लेटफ़ॉर्म ने अपना मेड ऑन YouTube इवेंट आयोजित किया और सबसे बड़ी घोषणा एक नए AI वीडियो मॉडल का एकीकरण था, जिससे क्रिएटर्स शॉर्ट्स के लिए बैकग्राउंड और छह सेकंड लंबे वीडियो बना सकेंगे। इसके लिए इस्तेमाल किया जा रहा AI मॉडल Veo है, जिसे पहले Google DeepMind द्वारा पेश किया गया था। इसके अतिरिक्त, YouTube क्रिएटर्स के लिए AI का उपयोग करके वीडियो आइडिया और टाइटल बनाने के नए तरीके भी पेश कर रहा है।

यूट्यूब की नई AI विशेषताएं

एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वह इस साल के अंत में YouTube शॉर्ट्स में AI वीडियो जनरेशन मॉडल Veo को एकीकृत कर रही है। यह टूल जून में जारी किए गए प्रायोगिक फीचर ड्रीम स्क्रीन के शीर्ष पर बनाया जाएगा। वीडियो-स्ट्रीमिंग दिग्गज का दावा है कि यह उपयोगकर्ताओं को लाइव वीडियो बैकग्राउंड बनाने की अनुमति देगा।

टूल क्या करने में सक्षम है, इसका एक उदाहरण देते हुए, YouTube ने कहा, “कल्पना करें कि एक बुकट्यूबर क्लासिक उपन्यास, द सीक्रेट गार्डन के पन्नों में कदम रखता है, या एक फैशन डिजाइनर तुरंत अपने दर्शकों के साथ साझा करने के लिए मजेदार और कल्पनाशील डिजाइन अवधारणाओं की कल्पना करता है।” लेकिन बैकग्राउंड जनरेशन केवल एक हिस्सा है जो Veo शॉर्ट्स क्रिएटर्स के लिए करेगा।

यह टूल क्रिएटर्स को शॉर्ट्स के लिए छह सेकंड लंबे वर्टिकल वीडियो बनाने की भी अनुमति देगा। कंपनी जिस तरह से उपयोग के मामले को देखती है, वह यह है कि अगर किसी क्रिएटर के पास परफेक्ट शॉर्ट-फॉर्मेट वीडियो बनाने के लिए कुछ फुटेज की कमी है, तो वे इसे बनाने के लिए AI का उपयोग कर सकते हैं और इसे अपने शॉर्ट्स वीडियो में जोड़ सकते हैं। विशेष रूप से, टूल का उपयोग करके बनाए गए वीडियो को Google के इन-हाउस AI लेबलिंग टूल SynthID द्वारा वॉटरमार्क किया जाएगा।

YouTube स्वचालित डबिंग भी शुरू कर रहा है, एक ऐसी सुविधा जो वीडियो में आवाज़ों को स्वचालित रूप से विभिन्न भाषाओं में डब करेगी। इसका उद्देश्य भाषा की बाधा को दूर करके स्थानीयकृत रचनाकारों को वैश्विक दर्शकों के बीच बढ़ावा देना है। वर्तमान में, इसका परीक्षण रचनाकारों के एक छोटे समूह के साथ किया जा रहा है, लेकिन आने वाले महीनों में इसे बड़े उपयोगकर्ता आधार तक विस्तारित किया जाएगा। जबकि कंपनी ने स्पेनिश, पुर्तगाली, फ्रेंच और इतालवी जैसी भाषाओं का उल्लेख किया है, समर्थित भाषाओं की पूरी सूची ज्ञात नहीं है।

इसके अलावा, क्रिएटर्स को एक और AI टूल मिल रहा है, जिससे उन्हें बड़ी संख्या में कमेंट्स का जवाब देना आसान हो जाएगा। YouTube स्टूडियो ऐप में कमेंट्स टैब में, क्रिएटर्स को AI-एन्हांस्ड रिप्लाई सुझाव दिखाई देंगे, जिससे वे आसानी से अपने दर्शकों को जवाब दे सकेंगे। ये रिप्लाई क्रिएटर की शैली के हिसाब से तैयार किए जाएँगे और उन्हें कस्टमाइज़ किया जा सकेगा।

इसके अलावा, क्रिएटर्स को वीडियो के लिए आइडिया, टाइटल और थंबनेल पर विचार-विमर्श करने के लिए AI का उपयोग करने का मौका भी मिलेगा। YouTube स्टूडियो में इंस्पिरेशन टैब को अब बुलेट पॉइंट के साथ आउटलाइन के रूप में वीडियो आइडिया सुझाने के लिए AI क्षमताएं मिल रही हैं। इस सुविधा की घोषणा सबसे पहले अगस्त में की गई थी और यह बीटा में उपलब्ध थी। अब यह व्यापक उपयोगकर्ता आधार के लिए उपलब्ध है। विशेष रूप से, यह सुविधा Gemini द्वारा संचालित है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin