September 19, 2024
A.I

Apple’s Mac Computers Captured 60 Percent of AI PC Market, Windows AI PC Shipments Grew 12 Percent in Q2 2024: Canalys

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple’s Mac Computers Captured 60 Percent of AI PC Market, Windows AI PC Shipments Grew 12 Percent in Q2 2024: Canalys

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2024 की दूसरी तिमाही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पीसी की वैश्विक शिपमेंट में वृद्धि हुई है। डिवाइस निर्माताओं द्वारा 8.8 मिलियन से अधिक AI-सक्षम कंप्यूटर भेजे गए, और इनमें से अधिकांश डिवाइस Apple के Mac कंप्यूटर थे। इस बीच, 2024 की दूसरी छमाही में इन कंप्यूटरों को अपनाने की उम्मीद है, क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन X चिपसेट सीरीज़ के लॉन्च के बाद जो आर्म आर्किटेक्चर पर आधारित है और हाल ही में OEM की एक श्रृंखला से लॉन्च किए गए Copilot+ PC को पावर देता है।

2024 की दूसरी तिमाही में AI PC शिपमेंट में वृद्धि हुई

कैनालिस की नवीनतम रिपोर्ट से पता चलता है कि एप्पल सिलिकॉन चिपसेट द्वारा संचालित मैक कंप्यूटरों ने 2024 की दूसरी तिमाही में एआई पीसी शिपमेंट का 60 प्रतिशत हिस्सा बनाया, जो कि सभी विंडोज एआई कंप्यूटरों की तुलना में काफी अधिक था, जिन्होंने उसी अवधि में शिपमेंट का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा बनाया था।

एआई पीसी शिपमेंट कैनालिस एआई पीसी शिपमेंट

फोटो क्रेडिट: कैनालिस

Apple के सभी मौजूदा पीढ़ी के कंप्यूटर M-सीरीज़ चिप्स से लैस हैं, जबकि Windows कंप्यूटर अभी भी कुछ गैर-AI-केंद्रित प्रोसेसर के साथ आते हैं। हालाँकि, अधिकांश ग्राहक इस साल के अंत में या 2025 की शुरुआत में Apple इंटेलिजेंस सुविधाओं के आने के साथ अपने Mac हार्डवेयर की AI क्षमताओं का पूरी तरह से लाभ उठा सकेंगे।

मार्केट रिसर्च फॉर्म के अनुसार, पिछली तिमाही में Apple ने ज़्यादातर शिपमेंट पर कब्ज़ा किया, जबकि Windows AI PC शिपमेंट में क्रमिक रूप से 127 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस सेगमेंट में OEM में, लेनोवो के योगा स्लिम और थिंकपैड लैपटॉप ने अपना हिस्सा 6 प्रतिशत पर ला दिया, जो डेल के मार्केट शेयर से थोड़ा कम था, जो अपने इंस्पिरॉन, XPS और लैटीट्यूड मॉडल के साथ 7 प्रतिशत पर है। इस बीच HP ने अपने EliteBook और Omnibook Copilot+ PC के लॉन्च के बाद 8 प्रतिशत मार्केट शेयर पर कब्ज़ा किया।

शोध फर्म ने यह भी नोट किया कि क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन एक्स सीरीज़ चिपसेट केवल जून में लॉन्च किए गए थे, जिसका अर्थ है कि ओईएम के लिए 2024 की दूसरी तिमाही में इन एआई-सक्षम कंप्यूटरों की पर्याप्त इकाइयों को शिप करने के लिए बहुत कम समय था।

हालांकि, इन कंपनियों ने इन आर्म चिपसेट को आगामी उत्पादों में शामिल करने के लिए प्रतिबद्धता जताई है, जिससे वे अधिकांश x86 चिप्स की तुलना में उच्च प्रदर्शन और अधिक दक्षता प्रदान करने में सक्षम होंगे। कैनालिस के प्रमुख विश्लेषक इशान दत्त ने कहा, “अब एक मजबूत नींव के साथ, एआई-सक्षम पीसी शिपमेंट 2024 की दूसरी छमाही में और अधिक गति प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin