September 19, 2024
A.I

Elon Musk’s X Hit by Complaint Accusing It of Using Austrian Users’ Personal Data for AI Training

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Elon Musk’s X Hit by Complaint Accusing It of Using Austrian Users’ Personal Data for AI Training

ऑस्ट्रियाई वकालत समूह एनओवाईबी ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई, जिसमें एलोन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी पर यूरोपीय संघ के गोपनीयता कानून का उल्लंघन करते हुए उपयोगकर्ताओं की सहमति के बिना उनके व्यक्तिगत डेटा के साथ अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को प्रशिक्षित करने का आरोप लगाया गया।

गोपनीयता कार्यकर्ता मैक्स श्रेम्स के नेतृत्व वाले समूह ने घोषणा की कि उसने आयरिश डेटा संरक्षण प्राधिकरण डीपीसी पर दबाव बढ़ाने के लिए नौ यूरोपीय संघ (ईयू) प्राधिकरणों के समक्ष सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर) शिकायतें दर्ज की हैं।

आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग, जो देश में अपने ई.यू. परिचालन के स्थान के कारण अधिकांश शीर्ष अमेरिकी इंटरनेट कंपनियों के लिए प्रमुख ई.यू. नियामक है, ने एक्स को अपने ए.आई. सिस्टम के विकास, प्रशिक्षण या परिशोधन के प्रयोजनों के लिए उपयोगकर्ताओं के डेटा के प्रसंस्करण से निलंबित या प्रतिबंधित करने का आदेश मांगा है।

आयरिश अदालत को पिछले सप्ताह बताया गया कि एक्स ने यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ताओं से उनकी सहमति वापस लेने से पहले एकत्रित किए गए व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करके फिलहाल अपने एआई सिस्टम को प्रशिक्षित नहीं करने पर सहमति व्यक्त की है।

हालांकि, एनओवाईबी ने कहा कि डीपीसी की शिकायत मुख्य रूप से शमन उपायों और एक्स द्वारा सहयोग की कमी से संबंधित है, और डेटा प्रोसेसिंग की वैधता पर सवाल नहीं उठाती है।

श्रेम्स ने एक बयान में कहा, “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ट्विटर यूरोपीय संघ के कानून का पूरी तरह से पालन करे, जिसके तहत – न्यूनतम रूप से – इस मामले में उपयोगकर्ताओं की सहमति लेना आवश्यक है।” उन्होंने एक्स को उसके पिछले नाम से संदर्भित किया।

पिछले सप्ताह हुई सुनवाई में आयरिश अदालत ने पाया कि एक्स ने अपने उपयोगकर्ताओं को डेटा संग्रहण शुरू होने के कई सप्ताह बाद ही आपत्ति करने का अवसर दिया था।

सोमवार को टिप्पणी के लिए अनुरोध किए जाने पर एक्स ने तुरंत कोई जवाब नहीं दिया। शुक्रवार को एक्स ग्लोबल गवर्नमेंट अफेयर्स अकाउंट ने कहा कि कंपनी एआई मुद्दों पर डीपीसी के साथ काम करना जारी रखेगी।

जून में, फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने घोषणा की थी कि वह फिलहाल यूरोप में अपने एआई असिस्टेंट को लॉन्च नहीं करेगी, क्योंकि आयरिश डीपीसी ने उसे अपनी योजना में देरी करने को कहा था।

एनओवाईबी ने इस मामले में भी सॉफ्टवेयर के प्रशिक्षण के लिए व्यक्तिगत डेटा के उपयोग के खिलाफ कई देशों में शिकायतें दर्ज कराई थीं।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin