September 19, 2024
A.I

ChatGPT App for macOS Gets New Update, Enables Multitasking via Companion Window

  • August 18, 2024
  • 1 min read
ChatGPT App for macOS Gets New Update, Enables Multitasking via Companion Window

MacOS के लिए ChatGPT ऐप को एक नया अपडेट मिल रहा है जो उपयोगकर्ताओं के लिए चैटबॉट के साथ मल्टीटास्क करना आसान बना देगा। नया अपडेट मंगलवार को सभी समर्थित macOS संस्करणों के लिए जारी किया गया था, और इसमें एक साथी विंडो जोड़ी गई है जिसे दूसरे ऐप के साथ-साथ एक्सेस किया जा सकता है। उपयोगकर्ता कीबोर्ड पर ऑप्शन + स्पेस बटन दबाकर छोटी विंडो खोल सकते हैं। पहले बटन एक मिनी प्रॉम्प्ट टेक्स्ट फ़ील्ड खोलते थे जिसका उपयोग करके उपयोगकर्ता ऐप को पूरी विंडो में सक्रिय कर सकते थे।

MacOS पर ChatGPT ऐप को कम्पेनियन विंडो मोड मिला

ओपनएआई ने मैकओएस ऐप के रिलीज नोट्स में नए अपडेट और कंपेनियन विंडो मोड के बारे में विस्तार से बताया। एआई फर्म ने कहा कि ऐप अब चैटजीपीटी की कंपेनियन विंडो तक साइड-बाय-साइड एक्सेस प्रदान करेगा। यह विंडो अन्य सभी विंडो के सामने दिखाई देगी जिससे उपयोगकर्ता अन्य ऐप्स को एक साथ देख सकेंगे।

पुराने संस्करण में, उपयोगकर्ता प्रॉम्प्ट विंडो को सक्रिय करने के लिए ऑप्शन + स्पेस कुंजी दबा सकते थे, जहाँ वे सीधे उस स्क्रीन से प्रॉम्प्ट लिख सकते थे, फ़ाइलें अपलोड कर सकते थे या स्क्रीनशॉट ले सकते थे जिस पर वे थे। लेकिन एक बार सक्रिय होने के बाद, यह अन्य सभी खुले हुए ऐप्स के ऊपर एक पूर्ण विंडो में ChatGPT खोल देगा। इससे अक्सर अलग-अलग ऐप्स के बीच आगे-पीछे जाना या हर बार नई जानकारी जोड़ने के लिए ऐप को ट्रिगर करना मुश्किल हो जाता था।

ओपनएआई का कहना है कि ऑप्शन + स्पेस शॉर्टकट का उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए किया जा सकता है, जिसमें एक नई चैट शुरू करना, कर्सर को खुली कम्पेनियन विंडो पर पुनः केन्द्रित करना, तथा अंतिम कम्पेनियन विंडो को पुनः खोलना (उसे सामने लाना) शामिल है।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता कम्पेनियन विंडो की स्थिति, रीसेट समय और कीबोर्ड शॉर्टकट को अनुकूलित कर सकते हैं सेटिंग्सउपयोगकर्ता मुख्य डेस्कटॉप ऐप विंडो से आइकन पर क्लिक करके कम्पेनियन विंडो में पिछली बातचीत भी जोड़ सकते हैं।

इसके अलावा, अपडेट ने macOS के लिए डेस्कटॉप ChatGPT ऐप के डेटा विश्लेषण में भी सुधार किया है। उपयोगकर्ता अब एक अलग विस्तार योग्य इंटरफ़ेस में तालिकाओं और चार्ट के साथ बातचीत कर सकते हैं और साथ ही उन्हें अनुकूलित और डाउनलोड भी कर सकते हैं। प्रस्तुतियों और दस्तावेजों के एक हिस्से पर बेहतर विश्लेषण के लिए विशिष्ट तालिका कोशिकाओं का चयन करना भी संभव है।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

स्टार वार्स जेडी: सर्वाइवर सितंबर में PS4 और Xbox One पर आ रहा है



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin