September 19, 2024
A.I

OpenAI Launches SearchGPT, an AI-Powered Search Engine Prototype That Could Take on Google and Perplexity

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI Launches SearchGPT, an AI-Powered Search Engine Prototype That Could Take on Google and Perplexity

ओपनएआई ने गुरुवार को सर्चजीपीटी नामक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सर्च इंजन का एक अस्थायी प्रोटोटाइप लॉन्च किया। यह घोषणा माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बिंग जेनरेटिव सर्च को रोल आउट करने के ठीक एक दिन बाद की गई। वर्तमान में, सर्चजीपीटी सीमित रिलीज में उपलब्ध है, जिसमें उपयोगकर्ताओं और प्रकाशकों के एक छोटे समूह तक पहुंच है। कंपनी ने प्लेटफ़ॉर्म के लिए साइन अप करने के लिए अन्य लोगों के लिए एक प्रतीक्षा सूची भी खोली है। एआई फर्म की नवीनतम पेशकश एआई सर्च स्पेस में अन्य खिलाड़ियों जैसे कि Google के एआई ओवरव्यू और पेरप्लेक्सिटी एआई के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी।

OpenAI SearchGPT विशेषताएँ

अपनी वेबसाइट पर एक पोस्ट में, OpenAI ने सर्च इंजन स्पेस में अपने प्रवेश की घोषणा की। कंपनी ने कहा, “हम SearchGPT का परीक्षण कर रहे हैं, जो नई खोज सुविधाओं का एक प्रोटोटाइप है जिसे हमारे AI मॉडल की ताकत को वेब से जानकारी के साथ जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि आपको स्पष्ट और प्रासंगिक स्रोतों के साथ तेज़ और समय पर उत्तर मिल सकें।”

AI फर्म द्वारा साझा की गई छवियों के आधार पर, SearchGPT इंटरफ़ेस में एक बड़ा टेक्स्ट बॉक्स और खोज शुरू करने के लिए एक बटन शामिल होगा। यह एक न्यूनतम इंटरफ़ेस के साथ खोज परिणाम पृष्ठ को ट्रिगर करेगा। शीर्ष पर, उपयोगकर्ता अपनी क्वेरी से संबंधित चित्र, तालिकाएँ और अन्य ग्राफ़िक्स देख सकते हैं। नीचे, जानकारी पैराग्राफ़ और बुलेट पॉइंट में दिखाई देगी। नीचे, उपयोगकर्ता उन स्रोतों को देखेंगे जहाँ से जानकारी छोटे आयताकार टाइलों में ली गई थी।

ओपनएआई का कहना है कि उसके सर्च उत्पाद का उद्देश्य एक ही प्रयास में वेब पर उत्तर खोजने की चुनौती को हल करना है। एआई फर्म के अनुसार, सर्चजीपीटी, वेब से प्राप्त वास्तविक समय की जानकारी के साथ अपने एआई मॉडल की संवादात्मक क्षमताओं का उपयोग करता है। सर्चजीपीटी उपयोगकर्ताओं को अनुवर्ती प्रश्न पूछने की भी अनुमति देगा क्योंकि एआई पिछले प्रश्नों से संदर्भ लेता है ताकि प्रतिक्रियाओं को परिष्कृत और ठीक किया जा सके। कंपनी ने इस उपकरण के लिए उपयोग किए जाने वाले एआई मॉडल के विवरण का खुलासा नहीं किया।

AI-संचालित सर्च इंजन के उदय ने प्रकाशकों, ब्लॉगर्स और वेबसाइट मालिकों के बीच ट्रैफ़िक में कमी की चिंता को बढ़ा दिया है। चिंताओं को संबोधित करते हुए, OpenAI ने कहा कि उसने SearchGPT बनाने के लिए प्रकाशकों के साथ भागीदारी की है और उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करना जारी रखा है। इसने प्रकाशकों के लिए SearchGPT में उनके दिखने के तरीके को प्रबंधित करने का एक तरीका शुरू करने का भी दावा किया है।

ओपनएआई ने कहा, “महत्वपूर्ण बात यह है कि सर्चजीपीटी खोज के बारे में है और ओपनएआई के जेनरेटिव एआई फाउंडेशन मॉडल के प्रशिक्षण से अलग है। साइटें खोज परिणामों में दिखाई दे सकती हैं, भले ही वे जेनरेटिव एआई प्रशिक्षण से बाहर निकलें।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin